रामगढ़ नगरपालिका क्षेत्र के निवाली गांव में हुई संध्याकालीन चौपाल आयोजित

Jun 14, 2024 - 19:17
 0
रामगढ़ नगरपालिका क्षेत्र के निवाली गांव में हुई संध्याकालीन चौपाल आयोजित

रामगढ़ (अलवर / राधेश्याम गेरा) श्री करण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर के प्रसार शिक्षा निदेशालय के अधीन संचालित कृषि विज्ञान केंद्र, नौगाँव ने इफको और कृभको के सहयोग से भूमि सुधार, मरुस्थलीकरण, सुखा सहन शीलता एवं मृदा के पोषण के प्रति कृषकों को जागरूक करने के लिए संध्याकालीन चौपाल कार्यक्रम का आयोजन निवाली गांव में किया गया जिसमें 300 से अधिक कृषक और महिलाओं ने भाग लिया। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रसार शिक्षा निदेशालय के निदेशक डॉ सुदेश कुमार ने कृषकों को रबी तथा खरीफ फसलों से अधिक गुणवत्तायुक्त उत्पादन प्राप्त करने के लिए सदैव कम समय में, कम पानी चाहने वाली उन्नत किस्मों की जानकारी देते हुए इनका चयन करने का आह्वान किया और इसके साथ ही बाजरा उत्पादक किसानों को सफेद लट एवं दीमक के नियंत्रण के प्रभावी नवीनतम तकनीकियों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए कृषकों को सामूहिक रूप से मिलकर एक साथ समन्वित तरीके से सफेद लट का पूर्णतया नियंत्रण करने के लिए प्रेरित कियाl किया l 
 महाविद्यालय नौगांवा  के अधिष्ठाता डॉ एस एस यादव ने ग्रामीणों को अपने बच्चों को उच्च कृषि शिक्षा में जोड़ने का आग्रह किया। इफको के क्षेत्रीय अधिकारी , डॉ गोपेश किशोर शर्मा  ने जैविक कीटनाशी तथा फफूंदनाशी  रसायन के प्रयोग की जानकारी देते हुए खरीफ फसलों के बीजो को सदैव उपचारित करके ही बुवाई करने की जानकारी दी जिससे फसल को रोग एवं कीटों से बचाया जा सकता है l पवन यादव , सहायक निदेशक, कृषि प्रसार , अलवर ने कृषकों को कृषि योजनों जैसे तार बंदी, फार्म तलाई ,पाली हाउस ,कृषि यंत्र देय अनुदान की योजनाएं और उनके लाभ के बारे में बताया और  कृषि शिक्षा में बालिकाओं को मिलने वाली छात्रवृत्ति के बारे मे विस्तार से जानकारी दी ।

कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का  धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कृषि विज्ञान केंद्र  नौगांवा के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ सुभाष चंद्र यादव ने किसानों को विश्वविद्यालय की मोबाइल मिट्टी एवं जल परीक्षण प्रयोगशाला के माध्यम से किसानों को अपने खेत की मिट्टी की जांच करने के लिए जागरूक करने के लिये किया गया, जिसमें उनके नमूनों की जांच रिपोर्ट हाथों हाथ गोष्ठी में दी गई l लगभग 184  किसानों के मिट्टी और पानी के नमूनों की जांच करके जांच रिपोर्ट उपलब्ध करवाई गईl कार्यक्रम मे श्री कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविध्यालय , जोबनेर से  डॉ बी एल आसीवाल  और डॉ सचिन शर्मा , मृदा वैज्ञानिक ने मोबाईल मृदा प्रशिक्षण वैन से कृषकों के द्वारा लाए गए मृदा नमूना का निशुल्क मृदा परीक्षण किया ।
किसानों को खेतों में पोधे लगाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि किसान रसायन एवं उर्वरकों का अंधाधुंध प्रयोग करते हैं जिसके कारण मिट्टी का स्वास्थ्य खराब हो रहा  है जो एक चिन्ता का विषय है जिसको सुधार की आवश्यकता है l  इस चौपाल में किसानों की समस्या समाधान के लिए कृषि विज्ञान केंद्र, कृषि महाविद्यालय और कृषि अनुसंधान केंद्र के विभिन्न विषयों के वैज्ञानिकों मे डॉ गोपाल लाल चौधरी , डॉ सुमन खण्डेलवाल , डॉ राकेश चौधरी, डॉ विकास आर्य , डॉ हंसरम माली और डॉ पूनम प्रजापति उपस्थित थे। कृभको से डॉ मुकेश कुमार , क्षेत्रीय अधिकारी और जोम खान, सहायक कृषि अधिकारी  मौजूद थेl प्रगतिशील किसान बाबूलाल , सुरेश यादव, लालचंद और श्रीमती कमलेश को प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया । ग्राम निवाली के सरपंच लालू राम भी कार्यक्रम मे मौजूद रहे ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है