भरतपुर में पर्यटन की संभावनाएं व शहर सौंदर्यीकरण के संबंध में बैठक आयोजित

Jun 22, 2024 - 17:31
 0
भरतपुर में पर्यटन की संभावनाएं व शहर सौंदर्यीकरण के संबंध में बैठक आयोजित

भरतपुर (कोश्लेंद्र दतात्रेय) 

भरतपुर, 22 जून। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में भरतपुर में पर्यटन की संभावनाएं एवं शहर सौंदर्यीकरण के संबंध में बैठक का आयोजन हुआ। जिला कलक्टर ने कहा कि भरतपुर में पर्यटन स्थलों के विकास से पर्यटकों की संख्या में तो बढ़ोतरी होगी ही साथ ही जिले की आय में भी वृद्धि होगी।
जिला कलक्टर ने नगर निगम, घना, नगर विकास न्यास एवं पर्यटन विभाग के अधिकारियों को पर्यटक स्थलों का विकास कर पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के सम्बंध में आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि पर्यटक स्थलों के आसपास एवं मुख्य चौराहों व रास्तों की नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित की जाये व सौंदर्यीकरण के लिए स्पॉट चिन्हित करते हुए कार्यवाही करें। उन्होंने शहर में पर्यटक स्थलों के पास चौपाटियां विकसित करने एवं अन्य पर्यटक गतिविधियांे के संसाधन विकसित करने सहित ट्रांसपोर्ट व्यवस्था बेहतर करने को कहा। उन्होंने घना निदेशक मानस सिंह को घना में पर्यटकों की वृद्धि के लिए विशेष कार्ययोजना बनाकर आवश्यक कार्य करने सहित ट्रांसपोर्ट, कैंटीन, फुटपाथ सहित आवश्यक सुविधाएं बेहतर करने को कहा। उन्होंने गोल्फ कार्ट, ई-बाईक एवं साइकिल संचालित करने के सम्बंध में निर्देश प्रदान किये। उन्होंने कहा कि भरतपुर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आगरा व मथुरा आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करना आवश्यक है जिसके लिए भरतपुर में बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के साथ उचित दर पर होटल व पर्यटक गतिविधियां उपलब्ध करवाये जाने के सम्बंध में विचार करने की आवश्यकता है। उन्होंने जीर्णशीर्ण ऐतिहासिक इमारतों का जीर्णोद्धार करवाने एवं उनमें रंगरोगन करवाने सहित सौंदर्यीकरण के आवश्यक उपाय अपनाने के निर्देश दिये साथ ही शहर में साइक्लिंग पाथ विकसित करने सहित रेंट पर साइकिल उपलब्ध करवाने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को प्रदान किये गये। जिला कलक्टर ने बंध बारैठा क्षेत्र को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए किये जा रहे उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए स्टेक होल्डर्स से सुझाव भी आमंत्रित किये। उन्होंने किशोरी महल, संग्रहालय, गंगा मंदिर, लक्ष्मण मंदिर, जामा मस्जिद, लोहागढ़ किला, सुजान गंगा, वैर व बयाना के किलों के आसपास के क्षेत्र को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने व इनके उचित देखभाल के सम्बंध में निर्देश प्रदान किये।
इस दौरान प्रशिक्षु आईएएस राहुल श्रीवास्तव ने पीपीटी के माध्यम से भरतपुर में पर्यटन की सम्भावनाओं सहित विभिन्न सुधार वाले स्थानों से सम्बंधित कार्ययोजना की जानकारी विस्तार से प्रदान की। घना निदेशक मानस सिंह ने घना में पर्यटकों की सुविधाओं के मद्देनजर किये गये सुधारों व प्रयासों के बारे में जानकारी देते हुए भविष्य की कार्ययोजना के बारे में विस्तार से बताया।
इस दौरान जिले के होटल एवं रिसोर्ट संचालकों, पर्यटक संस्थानों के संचालकों एवं स्टेक होल्डर्स से संवाद कर फीडबैक प्राप्त किया गया। होटल संचालक दीपराज, तीरथ सिंह, हरेन्द्र सिंह, रूपेन्द्र सिंह, अवधेश अवस्थी, रविन्द्र सिंह, महेश, रनवीर एवं अन्य स्टेक होल्डर्स ने बंध बारैठा में हाउस बोट संचालित करने सहित पर्यटक स्थलों के पास कैफेटेरिया विकसित करने एवं ट्यूरिस्ट गाईड व्यवस्था बेहतर करने सहित अन्य सुझाव दिये गये साथ ही स्थानीय वस्तुओं की मार्केटिंग के सम्बंध में भी विचार रखे गये। उन्होंने ट्रांसपोर्ट व्यवस्था बेहतर करने के साथ सार्वजनिक शौचालय, लाईट सहित मूलभूत सुविधाएं बेहतर करने के सुझाव दिये। इस अवसर पर यूआईटी सचिव ऋषभ मण्डल एवं नगर निगम आयुक्त रिछपाल सिंह बुरडक, पर्यटन विभाग के उपनिदेशक संजय जौहरी सहित सम्बंधित अधिकारीगण एवं स्टेक होल्डर्स उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................