अंतरराष्ट्रीय योग दिवस विद्यालय के खेल मैदान में मनाया गया

Jun 22, 2024 - 19:39
 0
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस विद्यालय के खेल मैदान में मनाया गया

उदयपुरवाटी (सुमेर सिंह राव)
पांच बत्ती के पास  राजकीय विद्यालय के खेल मैदान में 10 वा अंतराष्ट्रीय योग दिवस सैंकड़ों लोगों की उपस्थिति में उपखंड प्रशासन एवम् आयुर्वेद विभाग के सौजन्य से समारोह पूर्वक मनाया गया। उपखंड स्तरीय इस योग दिवस की अध्यक्षता एसडीओ मोनिका सामोर ने की तथा तहसीलदार भीमसेन सैनी सहित प्रशासानिक अधिकारी,जनप्रतिनिधि एवम् विभिन्न महकमो के अधिकारी कर्मचारियों ने एक साथ योगाभ्यास कर योग करने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में जाना। मंच पर योग प्रशिक्षक विकास कुमावत व ममता भोंकल ने प्रोटोकॉल के अनुसार सभी योग प्राणायाम की शानदार प्रस्तुति दी। इस राष्ट्रीय कार्यक्रम का संचालन कर रहे ब्लॉक नोडल अधिकारी डॉ.राजेंद्र कुमावत ने बताया की इस बार योग स्वयं और समाज के लिए थीम पर मनाया जा रहा है।आपको बता दे की हर साल योग दिवस पर थीम बदलती है और बदली हुई थीम हमे कुछ नया करने का संदेश भी देती है। देखा जाए तो योग को एक प्राचीन अभ्यास माना जाता है,जिसकी शुरुवात पांच हजार साल पहले भारत में ऋषि मुनियों से हुई थी।बाबा रामदेव ने इस विद्या को जन जन तक पहुंचाने का काम किया और माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसको योग दिवस के रूप में 21 जून को मनाने की एक दशक पहले जो पहल की वो आज भी बरकरार है और पूरा देश इस दिन योगमय हो जाता है।देश में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में अब योग का परचम लहराने लगा है और लोग मानने लगे हैं की जीवनशैली जन्य बीमारियों को नियमित योग करके, इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। सेहत से जुड़ी यह काम की बात अब कमोबेश सभी को समझ में आने लगी है। योग पर बोलते हुए डॉ.राजेंद्र कुमावत ने बताया की एक दिन योग करने से कुछ नही होता,पर योग दिवस पर आज आप संकल्प लेकर जावे और योग नियमित करे तो सच मानिए, निरोगी जीवन का राज योग ही है।रोज सुबह योग किया जाए तो काया कंचन सी बन जाती है।करेंगे योग तो रहेंगे निरोग यह कहावत चरितार्थ करने की खातिर आपको इस योग को आज से  अपनी दैनिक चर्या में स्थान देना ही चाहिए और हर दिन आप सही समय में धीरे धीरे योगाभ्यास करते रहेगें तो बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है साथ ही असंक्रामक रोग मधुमेह,बीपी, मोटापा,बढ़े कोलेस्ट्रॉल सहित सेहत से जुड़ी कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। इस अवसर पर ब्रह्मकुमारी आश्रम की बहिन सुनीता कुमारी ने भी अपने विचार रखे और विषयपरक जानकारी देते हुए कहा की नियमित योग और प्राणायाम करने से मनुष्य को शारीरिक स्फूर्ति के साथ मानसिक शांति भी मिलती है।बहिन सुनीता ने राज योग पर विस्तृत बताते हुए इसको नियमित अभ्यास से अंगीकार करने पर जोर दिया और इससे मिलने वाले लाभ के बारे में उपस्तिथ जनों को बताया।
स्वास्थ्य से जुड़े इस योग दिवस पर नगर पालिका चेयरमैन एडवोकेट रामनिवास सैनी,सीबीईओ आत्माराम, बृजलाल देवठिया,चौधरी देवीलाल, बीसीएमओ डॉ.मुकेश भूपेश,सीएचसी प्रभारी डॉ.अनिमेष गुप्ता, डॉ.मीनाक्षी, डॉ.परमानंद शर्मा,डॉ.नेहा सैनी(होम्यो) डॉ.जाबिर खान(यूनानी) राजकुमार, महेंद्र कुमार,महेंद्र सिंह राव अमित कुमार नगरपालिका एसआई ,सेवा निवृत अध्यापक बनवारी लाल मीणा, जगदीश कुमावत,बलवान सिंह,राजेंद्र सिंह,रामनिवास उज्जीवाल,सूरजभान मीणा,मनोज कुमार,बहादुर मल लेक्चरर,अशोक सैनी,मदन स्वामी, घनश्याम स्वामी,विवेककुमार  व शिवराम सैनी सहित सैकड़ों नागरिक उपस्थित रहे।कार्यक्रम की समाप्ति पर नशामुक्ति की शपथ भी दिलाई।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................