कार्मिकों की कार्यकुशलता बढ़ाएगा मिशन कर्मयोगी ,विभिन्न प्रकार के 1 हजार से अधिक ऑनलाइन कोर्सेज तैयार

Jul 9, 2024 - 21:56
 0
कार्मिकों की कार्यकुशलता बढ़ाएगा मिशन कर्मयोगी ,विभिन्न प्रकार के 1 हजार से अधिक ऑनलाइन कोर्सेज तैयार

कोटपूतली-बहरोड़ (भारत कुमार शर्मा)

कोटपूतली-बहरोड़, 9 जुलाई। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्य सरकार के सरकारी कर्मचारियों की क्षमता में विस्तार करने के लिए राजस्थान सरकार 'मिशन कर्मयोगी' लागू करने जा रही है। यह योजना केंद्र सरकार की है। जिसे सितंबर 2020 में केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दी थी। इसमें कर्मचारियों की क्षमताओं का विस्तार करने के लिए उनके स्किल डेवलपमेंट के कोर्स चलाए जाते हैं। इसमें कर्मचारियों को ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी, ई-लर्निंग कंटेंट प्रदान किया जाएगा।
मिशन कर्मयोगी' ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिए कर्मचारियों को उनकी रुचि के अनुसार कोर्सेज में पंजीकरण करवाया जाए। इसमें कोर्स कंप्लीट करने वाले कर्मचारी को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। 

कर्मचारी-अधिकारियों की कार्यकुशलता बढ़ाने की दिशा में बड़ी पहल शुरू की गई है. राष्ट्रीय कार्यक्रम मिशन कर्मयोगी के तहत कैपेसिटी बिल्डिंग के लिए विभिन्न विभागों के कार्मिक के रजिस्ट्रेशन शुरु हो चुके है. मिशन के तहत 1 हजार 80 से अधिक ऑनलाइन कोर्सेस में कार्मिक अपने इंट्रेस्ट के अनुसार कोई भी कोर्स कर सकता है ।

 मिशन कर्मयोगी के पिछे क्या है मंशा-
केन्द्र सरकार द्वारा राजकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के क्षमता संवर्द्धन के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम मिशन कर्मयोगी संचालित किया जा रहा है. मिशन कर्मयोगी वेबसाइट और एप के तहत विभिन्न प्रकार के 1 हजार से अधिक ऑनलाइन कोर्सेज तैयार किए गए हैं. जिन्हें कर्मचारी और अधिकारी राजकीय सेवा के साथ-साथ इन कोर्सेज को ऑनलाइन भी कर सकते हैं. इसके लिए विभिन्न विभाग ने अपने कार्मिकों को इस कार्यक्रम की जानकारी देने के साथ ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर अपने कोर्स चयन करने को कहा है ।

 कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कैपेसिटी बिल्डिंग है-
 कर्मयोगी प्लेटफार्म पर पहले ट्रैनिंग की जाती है और उसके बाद एक एग्जाम भी होता है. आजकल तकनीक बेस्ड गवर्नेंस बढ गई है इस लिहाज से कर्मचारी अपने इंट्रेस्ट के अनुसार कोर्सेस चुनकर अपनी स्किल को बढा सकते हैं. एक ही तरह का काम कर कर के कर्मचारियों और अधिकारियों में जड़ता आ जाती है. ऐसे में इस प्रकार के कोर्सेस कर के कर्मचारियों में कैपेसिटी बिल्डिंग की कोशिश हैं ।

राजस्थान सरकार की कोशिश है कि इस कार्यक्रम से सरकारी अधिकारी कर्मचारी लगातार सीखेंगे और आगे बढ़ेंगे. मिशन कर्मयोगी का उद्देश्य सभी कार्मिक को अपनी भूमिकाओं के लिए आवश्यक दक्षताओं को लगातार बनाने और मजबूत करने का अवसर उपलब्ध कराना है. अधिकारियों के बीच शिक्षण सामग्री तक समान पहुंच प्रदान करके,तकनीक के उपयोग के माध्यम से क्षमता निर्माण उपलब्ध होगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................