आपके नाम से मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड दो घंटे में हो जाएगा बंद.... हेलो.... महत्वपूर्ण जानकारी

Jul 20, 2024 - 19:39
 0
आपके नाम से मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड दो घंटे में हो जाएगा बंद.... हेलो....  महत्वपूर्ण जानकारी

लक्ष्मणगढ़( अलवर) कमलेश जैन 

अगर आपके मोबाइल पर 'हैलो, डियर यूजर... यह दूरसंचार विभाग है। आपको सूचित करना चाहते हैं कि आपके नाम से रजिस्टर्ड यह मोबाइल नंबर अगले दो घंटे में बंद हो जाएगा। अधिक जानकारी के लिए 9 प्रेस करें।  थाना अधिकारी श्रीराम मीणा ने बताया कि अनजान मोबाइल नंबर से आई कॉल रिसीव नहीं करें। रिसीव करने पर इस तरह  ऐसे कॉल से अधिकतर लोग न सिर्फ टेंशन में आजाते हैं। बल्कि हड़बड़ी में बताए गए उस नंबर को प्रेस कर यह जानने की कोशिश कर देते हैं कि आखिर उनका नंबर किन कारणों से बंद हो जाएगा। ऐसी अनेकों कॉल्स रोज मोबाइल यूजर को मिल रही हैं। अगर आप के पास भी इस तरह का कॉल आए तो घबराएं नहीं। यह भारत सरकार का दूरसंचार विभाग नहीं बल्कि साइबर ठगों का ‘टेलीकॉम फर्जी डिपार्टमेंट’ है।
सिम के अवैध एक्टिविटी की देते हैं धमकी 
साइबर पुलिस अफसर के मुताबिक बिजली बिल, गैस बिल के बाद दूरसंचार विभाग के नाम से इस नए तरीके के स्कैम का सामना  अनेकों लोग कर रहे हैं। खुद भारत सरकार के (डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन) ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को ऐसी कॉल से आगाह किया है। साइबर पुलिस अफसर के मुताबिक, दूरसंचार विभाग के नाम से आ रहीं कॉल्स के अनेकों मामले पिछले कुछ समय से संज्ञान में आए हैं। रिकॉर्डेड कॉल में कहा जाता है कि मोबाइल नंबर दो घंटे बाद डिस्कनेक्ट हो जाएगा। कुछ मामलों में यह धमकी भी दी जाती है कि उनका मोबाइल नंबर अवैध एक्टिविटी में पाया गया है। ऐसी स्थिति में सतर्क रहें। डिपार्टमेंट ऐसी कॉल नहीं करता। साथ ही विदेशी ओरिजिन मोबाइल नंबरों से आने वाली व्हाट्सऐप कॉल्स से भी सावधान रहें । जिनमें फर्जीवाड़ा करने वाले लोग खुद को सरकारी अधिकारी बताते हैं।
थाना अधिकारी ने सुझाव दिए हैं। 

  • 1. अनजान कॉल को इग्नोर करें
  • 2. दूरसंचार विभाग ऐसी कॉल नहीं करता
  • 3. उस नंबर की संचार साथी के पेज पर आवश्यक शिकायत करें
  • 4. फ्रॉड या धमकी पर साइबर क्राइम हेल्पलाइन 1930 पर कॉल करें
  • 5. साइबर क्राइम पोर्टल पर शिकायत दर्ज करें।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................