बजट घोषणाओं की क्रियान्विति में लापरवाही ना बरतें, समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश

Jul 29, 2024 - 16:06
 0
बजट घोषणाओं की क्रियान्विति में लापरवाही ना बरतें, समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश

कोटपूतली-बहरोड़, 29 जुलाई। बजट घोषणाओं की क्रियान्विति को लेकर शुक्रवार को जिला कलक्टर कल्पना अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हुई। इस दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि बजट घोषणाओं की क्रियान्विति में किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं बरती जाये। समस्त बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन राज्य सरकार की मंशा के अनुसार जल्द से जल्द सुनिश्चित किया जाये। जिला कलेक्टर ने बजट घोषणाओं से संबंधित अधिकारियों को भूमि चिन्हित कर फाइनल प्रपोज संबंधित तहसीलदारों को भिजवाने के लिए कहा तथा संबंधित विभाग राजस्व विभाग से तालमेल रख भूमि चिन्हीकरण को गंभीरता से लेकर इसका लगातार फीडबैक लेते रहने के निर्देश दिए और सीएमआईएस पोर्टल पर इसकी प्रगति निरंतर अंकित करने के लिए कहा।

जिला कलेक्टर ने विभिन्न विभागों द्वारा वृक्षारोपण अभियान के तहत लगाए गए पौधारोपण की प्रगति की समीक्षा की तथा लगाए गए सभी पौधों की जिओ टेग करने के लिए कहा।  इस दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों के संपर्क पोर्टल पर दर्ज पर करने पर चर्चा कर 30 दिन से अधिक वाले प्रकरणों पर ध्यान देकर उनका निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रकरणों को निस्तारण करने के लिए अभियान चलाकर सभी जनहित से संबंधित प्रकरणों को संतुष्टि पूर्वक उनका निस्तारण सुनिश्चित करें।
उन्होंने सभी विभागाधीकारियों को ई फाइल स्वयं संचालित करने तथा ई-फाइल मोबाइल एप का प्रयोग करने पर बल देते हुए कहा कि इस ऐप का प्रयोग करने से ई फाइल का संचालन मोबाइल के माध्यम से ही बड़ी सहजता के साथ किया जा सकता है तथा ई-फाइलों का एवरेज डिस्पोजल टाइम को कम करने के साथ-साथ प्रभावी मॉनिटरिंग भी की जा सकती है।उन्होंने कोटपूतली तथा बहरोड के पीएमओ से हॉस्पिटलों में संधारित मशीनों तथा उपकरणों की क्रियाशीलता के बारे में पूछा तथा बहरोड़ में डायलिसिस मशीन की क्रियाशीलता लिए आवश्यक उपकरणों का डीओ नोट सीएमएचओ के माध्यम से जिला कलेक्टर कार्यालय में प्रेषित करने के लिए कहा ।

बैठक के दौरान जिला कलेक्टर ने सम्भावित मौसमी बीमारियों की रोकथाम, बिजली, पानी, सार्वजनिक आवश्यक सेवाओं की सूचारू रूप से आपूर्ति, केंद्र तथा राज्य की विभागीय फ्लैगशिप योजना एवं समीक्षा बैठकों की अनुपालना रिपोर्ट, सम्पर्क पोर्टल आदि की वर्तमान स्थिति एवं प्रगति की विभागवार समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामनिवास,  डीएसओ संदीप माथुर, सीएमएचओ आशीष सिंह शेखावत, जेवीवीएनएल के अधिशासी अभियंता  मनोज गुप्ता, पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता गौतम मीणा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहायक निदेशक रमेश दहमीवाल, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक सतपाल यादव, पशुपालन विभाग के उप निदेशक हरीश गुर्जर सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

  • भारत कुमार शर्मा 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................