मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान 'एक पेड़ मां के नाम' के तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम हुआ आयोजित

हरियाली तीज पर पूरे जिले में लगाए गए 2 लाख 51 हजार पौधे

Aug 7, 2024 - 19:49
 0
मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान 'एक पेड़ मां के नाम' के तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम हुआ आयोजित

कोटपूतली-बहरोड़ :- मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महा अभियान 'एक पेड़ मां के नाम' के तहत आज जिले भर में करीब 2 लाख 51 हजार पौधे लगाए गए तथा जिला स्तरीय कार्यक्रम बालाजी मंदिर के पास हिरोड़ा, कासली में आयोजित हुआ जिसमें जिला प्रभारी मंत्री  विजय सिंह तथा प्रभारी सचिव  शिव प्रसाद नकाते कोटपूतली विधायक  हंसराज पटेल ने शिरकत की। जहां उन्होंने एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण किया।
जिला स्तरीय कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री विजय सिंह ने पौधारोपण कर कहा कि इस अभियान के तहत पूरे राज्य में लगभग 7 करोड़ पौधारोपण किया जा रहा है तथा हरियाली तीज के अवसर पर विश्व कीर्तिमान रचने के लिए आज के दिन पूरे प्रदेश में 1 करोड़ पौधे लगाए जा रहे हैं  तथा आज जिला स्तरीय कार्यक्रम के आयोजन स्थल पर लगभग 2 हजार पौधे लगाए गए हैं। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि "वृक्षारोपण हमारे पर्यावरण को संतुलित रखने का महत्वपूर्ण कदम है। आज के इस अभियान के माध्यम से हम न केवल पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं, बल्कि अपनी माताओं के प्रति सम्मान भी प्रकट कर रहे हैं।"
प्रभारी सचिव  शिव प्रसाद नकाते ने कहा कि मनुष्य को जीवित रहने के लिए यदि किसी चीज की जरूरत है तो सबसे पहले यदि किसी का नंबर आता है तो वह ऑक्सीजन है। वही प्राण दायक ऑक्सीजन पेड़ पौधों द्वारा मनुष्यों तथा प्राणियों को प्रदान की जाती है। उन्होंने पेड़ तथा पौधों के महत्व को बताते हुए कहा की पेड़ है तो ऑक्सीजन है, पेड़ है तो पर्यावरण है, पेड़ है तो बारिश है, बारिश है तो प्राणी मात्र के लिए जीवन है। उन्होंने बताया कि पौधारोपण अभियान के तह रोपित सभी पौधों की जिओ टेगिंग की जा रही है जिससे पौधों की लोकेशन भी निर्धारित की जा रही है इसके साथ ही उन्होंने लगाए गए पौधों की उत्तरजीविता को सुनिश्चित करने के लिए सभी अधिकारियों तथा ग्रामीणों से पौधों की बच्चों की तरह देखभाल करने के लिए कहा। इसके साथ ही उन्होंने लगाए गए सभी पौधों का डॉक्यूमेंटेशन करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
कोटपूतली विधायक हंसराज पटेल ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरे देश में एक पेड़ मां के नाम अभियान चलाया गया है जिससे पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने में निश्चित रूप से मदद मिलेगी तथा सभी जिले वासियों को इस अभियान से जुड़कर अधिक से अधिक पौधारोपण करने का संदेश दिया। इस अवसर पर जिला कलेक्टर कल्पना अग्रवाल अतिरिक्त जिला कलेक्टर योगेश कुमार डागुर सहित स्कूल के बच्चे, स्काउट एवं गाइड, लहरिया परिधान पहने महिलाएं व बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

  • भारत कुमार शर्मा 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................