राजस्थान जल महोत्सव-2024: जिले में बांधों और जलाशयों पर हुआ विशेष आयोजन

जल के बिना जीवन नहीं है मुमकिन - जिला कलक्टर

Sep 14, 2024 - 16:22
 0
राजस्थान जल महोत्सव-2024: जिले में बांधों और जलाशयों पर हुआ विशेष आयोजन

सहजमल पहाड़ी पर किया गया जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन

खैरथल (हीरालाल भूरानी) राजस्थान सरकार ने जल प्रबंधन और संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रदेश भर में “राजस्थान जल महोत्सव-2024” का आयोजन किया गया। इस विशेष महोत्सव के तहत जिले के महत्वपूर्ण बांधों और जलाशयों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला स्तरीय राजस्थान जल महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन सहजमल पहाड़ी स्थित जोहड़ वार्ड नंबर 3 पर किया गया।

जिला कलेक्टर किशोर कुमार ने जोहड़ की विधिवत रूप से पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत जोहड़ की पाल पर पौधारोपण किया तथा उपस्थित लोगों से अधिक से अधिक पेड़ लगाने की अपील की।उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही जिले में प्रत्येक ब्लॉक के पूर्ण रूप से भरे हुए जलाशयों पर ‘‘राजस्थान जल महोत्सव 2024’’ का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। 

जिला कलेक्टर किशोर कुमार ने अपने उद्बोधन में कहा  कि जल महोत्सव का उद्देश्य जल के महत्व को समाज में उजागर करना और जल संसाधनों के संरक्षण के प्रति लोगों को प्रेरित करना है। इस महोत्सव से राज्य की जल नीति और प्रबंधन में लोगों की भागीदारी को भी बढ़ावा मिलेगा, साथ ही जल संसाधनों के प्रति जागरूकता फैलेगी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार नन्हे मुन्ने बच्चों ने नाटक के माध्यम से पानी की महत्वता पर प्रकाश डाला, हमें भी जल संरक्षण के महत्व को समझना होगा ताकि हमारे आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ जल मिल सके। उन्होंने कहा कि इस वर्ष अच्छी बारिश के कारण राजस्थान के लगभग सभी बांध भर चुके हैं तथा हमें पानी की महत्वता को समझते हुए इनका सदुपयोग करना चाहिए। उन्होंने जल संरक्षण के विषय पर विद्यालय के बच्चों द्वारा दी गई प्रस्तुतियों की प्रशंसा की। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को जोहड़ के चारों तरफ वृक्षारोपण कर जौहर को विकसित करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि जल के बिना जीवन मुमकिन नहीं है इसलिए जल का संरक्षण अति आवश्यक है। हम सभी को जल को दूषित होने से बचाना चाहिए। उन्होंने आमजन से जिले के सभी जल स्रोतो के आसपास साफ-सफाई रखने तथा जल को व्यर्थ न बहाने की अपील की। 

अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेंद्र सिंह यादव ने भी अपने उद्बोधन में पानी की महत्वता पर प्रकाश डाल जल संरक्षण की बात कही। उन्होंने वर्षा के दौरान जिले भर में एक पेड़ मां के नाम अभियान एवं हरियालो राजस्थान के तहत किए गए सघन वृक्षारोपण के बारे में बताया। जिला स्तरीय जल महोत्सव कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम और विविध गतिविधियाँ आयोजित की गई, जिनमें विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने लोक नृत्य, संगीत और नाटय की मनमोहन प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के दौरान जिले के जनप्रतिनिधि, अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग धर्मेंद्र यादव, समाज कल्याण अधिकारी महेंद्र कुमार, सीडीपीओ बिना गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी राजकुमार जैन, संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग हवा सिंह, नगर परिषद कनिष्क अभियंता मोतीलाल वर्मा, सहायक अभियंता भूपेंद्र सहित आमजन मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................