जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक, एंटीलार्वा गतिविधि में सम्बंधित विभाग सक्रियता से कार्य करें: जिला कलक्टर

Sep 30, 2024 - 19:32
 0
जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक, एंटीलार्वा गतिविधि में सम्बंधित विभाग सक्रियता से कार्य करें: जिला कलक्टर

भरतपुर, 30 सितम्बर। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई जिसमें विभागवार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर सम्बंधित विभागों को निर्देश प्रदान किये गये।
जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग विभागीय योजनाओं की प्रगति के लिए निरंतर मॉनिटरिंग करें, सरकार की बजट घोषणाओं का समय पर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बरसात के बाद सड़क मरम्मत, पानी निकासी एवं आपदा राहत के कार्यों में सम्बंधित अधिकारी त्वरित निर्णय लेकर कार्य पूरा करें। उन्होंने शहरी क्षेत्र में जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर पानी निकासी सुनिश्चित करते हुए साफ-सफाई के साथ एंटीलार्वा गतिविधि भी करें। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सभी नगर निकायों, पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायतों से समन्वय कर चिकित्सा विभाग को एंटीलार्वा गतिविधि करवाने, मच्छरों की रोकथाम के लिए वीटीआई दवा का छिड़काव करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मलेरिया रोधी कार्यक्रम में सभी विभाग जिम्मेदारी से कार्य करते हुए दायित्वों को पूरा करें। 

  • पारदर्शिता के साथ करें उवर्रक वितरण

जिला कलक्टर ने नवग्रह कुण्ड में कचरा डालने वालों को पाबंद करने, जाली ठीक करवाने तथा परिक्रमा पथ के शेष अधूरे कार्य को पूरा करवाने के लिए नगर निगम को निर्देश दिए। उन्होंने नवग्रह कुण्ड के पास हाईमास्ट लाईट लगवाने एवं सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए ताकि कचरा डालने वालों की निगरानी की जा सके। उन्होंने शहर में आवासीय क्षेत्रों के खाली भूखण्डों में भरे हुए पानी को चिन्हित कर सम्बंधित भूखण्ड स्वामियों को नोटिस जारी कर आवंटन निरस्त करने अथवा धारा 33 की कार्यवाही करने के लिए उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार को निर्देश दिए। उन्होंने पुष्पवाटिका कॉलोनी में हो रहे अतिक्रमण को चिन्हित कर हटवाने के निर्देश दिए। उन्होंने रबी सीजन में खाद बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए किसानों को पारदर्शिता से अन्य उर्वरकों का वितरण करवाने, जिले से बाहर उर्वरक नहीं जायें इसके लिए चैक पोस्टों पर कार्मिक नियुक्त करने के निर्देश दिए। 
जिला कलक्टर ने आगामी 2 अक्टूबर को प्रस्तावित ग्राम सभाओं में जल जीवन मिशन में कार्य पूर्ण हो चुकी पंचायतों के कार्य को ग्राम पंचायतों को हैण्डओवर करने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का सत्यापन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में सभी सरस बूथों पर आकस्मिक जांच कर दुग्ध उत्पादों के अलावा अन्य सामग्री विक्रय करते पाये जाने पर आवंटन निरस्त करने के निर्देश दिए। शहर में विभिन्न स्थानों पर पोस्टर लगाने वालों के खिलाफ सम्पत्ति विरूपण के तहत अनुबंधात्क कार्यवाही करने की बात कही।

  • स्वच्छता के सम्बंध में दिए निर्देश

उन्होंने स्वच्छता ही सेवा पखवाडे के तहत सभी कार्यालयों में साफ-सफाई के लिए विशेष अभियान चलाकर नकारा सामान एवं अनुपयोगी सामग्री का निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर को आयोजित समारोह में साफ-सफाई में प्रथम कार्यालय एवं कार्मिकों को सम्मानित किया जायेगा, पिछडने वाले विभागों, कार्मिकों को नोटिस जारी किये जायेंगे। उन्होंने देवस्थान विभाग से सभी मंदिरों में विशेष सफाई करवाने, विद्यालयों के मैदानों से मनरेगा से खरपतवार हटवाने, ऐतिहासिक एवं पर्यटक महत्व के स्थलों पर पुरातत्व विभाग को अभियान चलाकर सफाई एवं खरपतवार हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर के सभी पर्यटक स्थलों पर असमाजिक गतिविधियों को रोकने के लिए पुलिस नियमित गश्त करे यह भी सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने राष्ट्रीय केवलादेव अभ्यारण्य में आवारा गायों को पकडकर बाहर करने के लिए घना प्रशासन को पाबंद किया।  इस अवसर पर सचिव यूआईटी ऋषभ मण्डल, सीईओ जिला परिषद मृदुल सिंह, अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन घनश्याम शर्मा, अतिरिक्त कलक्टर शहर राहुल सैनी सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................