नव दिवसीय 21 कुंडीय विष्णु महायज्ञ एवं श्रीमद् भागवत कथा का समापन:हजारों श्रद्धालुओं ने भंडारे की प्रसादी ग्रहण की

Mar 31, 2023 - 14:32
Mar 31, 2023 - 14:33
 0
नव दिवसीय 21 कुंडीय विष्णु महायज्ञ एवं श्रीमद् भागवत कथा का समापन:हजारों श्रद्धालुओं ने भंडारे की प्रसादी ग्रहण की

सकट,अलवर (राजेंद्र मीणा)

सकट क्षेत्र के गांव नारायणपुर स्थित त्रिदंडी स्वामी यति महाराज के आश्रम पर संत साईं राम महाराज के सानिध्य में विश्व शांति एवं मानव कल्याण के लिए चल रहे नव दिवसीय 21 कुंडीय विष्णु महायज्ञ एवं श्रीमद् भागवत कथा का समापन गुरुवार को पूर्णाहुति व भंडारे के साथ हुआ। यहां आयोजित भंडारे में शुद्ध देसी घी से लड्डू पूरी व सब्जी की प्रसादी तैयार की गई हजारों श्रद्धालुओं ने पंगत में बैठकर भंडारे की प्रसादी ग्रहण की। भंडारे की प्रसादी वितरण करने के लिए सैकड़ों कार्यकर्ता जूटे भंडारे के प्रसाद को ट्रैक्टर ट्रॉलीयो में भरकर श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया। भंडारा शुरू होने से पूर्व विराटनगर के यज्ञाचार्य पं कृष्ण कुमार शर्मा के द्वारा विधिवत वैदिक मंत्रोच्चारणो के साथ विष्णु महायज्ञ की पूर्णाहुति का कार्यक्रम संपन्न कराया

इस मौके पर श्रद्धालुओं ने यज्ञवेदी में पूर्णाहुति डालकर भगवान से क्षेत्र की खुशहाली व सुख समृद्धि की कामना की। वही जगन्नाथ पुरी के कथा वाचक संत  बोधायन महाराज ने श्रीमद भागवत कथा की महिमा का गुणगान किया उन्होंने कहा कि हवन-यज्ञ से वातावरण एवं वायुमंडल शुद्ध होने के साथ-साथ व्यक्ति को आत्मिक बल मिलता है व भागवत से जीव में भक्ति, ज्ञान एवं वैराग्य के भाव उत्पन्न होते हैं। इस दौरान श्रद्धालुओं ने यज्ञशाला की परिक्रमा लगा कर ब्रह्मलीन त्रिदंडी स्वामी यति महाराज के समाधि स्थल पर मत्थाटेक मन्नत मांगी। कार्यक्रम के दौरान आश्रम में यति महाराज की अष्टधातु से निर्मित मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आयोजित होने के साथ ही वृद्धाश्रम निर्माण कार्य के लिए नींव रखी गई। आयोजन को लेकर बुधवार रात्रि को आश्रम में शास्त्रीय संगीत पद दंगल का कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें स्थानीय कलाकारों के साथ ही सुल्तानगंज सालौली बड़ेर व लांका आदि जगह के कलाकारों ने धार्मिक भजनों की प्रस्तुतियां पेश की।

कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा के छोटे भाई सेवानिवृत्त आर एस अधिकारी जगमोहन मीणा पहुंचे और उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहां की यज्ञ जैसे धार्मिक आयोजनों से आपसी भाईचारे को बढ़ावा मिलता है। साथ ही  युवा पीढ़ी में धार्मिक व अच्छे संस्कार पैदा होते हैं। इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष कमल जैन, थानागाजी नगरपालिका के पार्षद रोहिताश घायल, राजेंद्र शर्मा, सकट सरपंच प्रतिनिधि फूलचंद सैनी, कन्हैया लाल मीणा, डॉ मुकेश मीणा, पूर्व सरपंच फतेह मीणा, आरडी बैरेर, जितेंद्र मीणा, लालाराम बागड़ा, महावीर छाबड़ी, दिलीप सिंह राजपूत, मनमोहन मीणा, गोपाल ठेकेदार, रामबाबू सैनी, पं तुलसीराम शर्मा, पं रूपकिशोर जैमन, खेराती लाल यादव, मोती लाल हलवाई, रेवड़ मल सैनी, प्रेम सिंह राजपूत, अजय सिंह राजपूत, सुल्तान सिंह राजपूत, मुरारी छीपा, कैलाश मास्टर, नरेश सैनी, देवाराम सैनी, लीलाराम मीणा सहित अन्य लोग मौजूद थे।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow