मूर्ति स्थापना के भव्य समारोह की तैयारियां पूरी, दुल्हन की तरह सजा है श्रीबालाजी सेवाधाम का प्रांगण , आज आएंगें राजस्थान के मुख्यमंत्री

वृंदावन से आई श्री बांके बिहारी की मूर्ति का हुआ अभिषेक, रात की भव्य भजन संध्या में बही भक्तिरस की धारा, अधिकारियों तथा मंत्रियों ने लिया जायजा

Apr 10, 2022 - 16:57
 0
मूर्ति स्थापना के भव्य समारोह की तैयारियां पूरी,  दुल्हन की तरह सजा है श्रीबालाजी सेवाधाम का प्रांगण , आज आएंगें राजस्थान के मुख्यमंत्री

मेडतासिटी (नागौर, राजस्थान-/ तेजाराम लाडणवा) नागौर जिले के श्रीबालाजी में खारिया रोड पर स्थित श्री बालाजी सेवा धाम के प्रांगण में नवनिर्मित श्री बांके बिहारी के सुंदर मंदिर में मूर्ति स्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई है।  रात में भव्य भजन संध्या रखी गई जिसमें दूर-दूर से आए संगीतज्ञों ने रात भर भक्ति रस की धारा बहाई। वृंदावन पीठ के जगद्गुरु शंकराचार्य जी महाराज का गाजे-बाजे के साथ स्वागत किया गया। आठवें दिन का पंच कुंडी विष्णु महायज्ञ भी हुआ ।
आयोजन समिति के सदस्य एवं वरिष्ठ साहित्यकार रामरतन बिश्नोई ने बताया कि श्रीबालाजी सेवा धाम के पवित्र प्रांगण में गोलोकवासी पंडित नेनूरामजी पंचारिया की सद् प्रेरणा से महामंडलेश्वर आचार्य बजरंगदासजी महाराज ने श्रीबांकेबिहारी बांके बिहारी भगवान का भव्य मंदिर बनवाया है जिसमें स्थापित की जाने वाली मूर्ति वृंदावन में बनवाई गई है, जो एक पैदल यात्री संघ द्वारा यहां लाई गई है ।

जिसकी स्थापना रविवार को दिन में 12:15 बजे राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की जाएगी ।  गहलोत दिन में 12:00 बजे सेवा धाम के निकट अस्थाई हेलीपैड पर उतरेंगे ।आश्रम में निर्मित पर्णकुटी धाम में दर्शन करेंगे उसके बाद लंबे वाले हनुमान जी के दर्शन करेंगे । श्रीबांकेबिहारी मंदिर में नव स्थापित मूर्ति का रिमोट कंट्रोल से अनावरण करेंगे। मूर्ति की प्रथम महाआरती तथा शिखर पर चढ़ने वाले कलश का पूजन करेंगे । मंदिर के लोकार्पण की नाम पट्टिका का अनावरण भी करेंगे । उसके बाद 12:40 बजे महा मंच पर पहुंचेंगे जहां उपस्थित जनसमूह को संबोधित करके नागौर के लिए प्रस्थान करेंगे ।आयोजन के दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की जाएगी जिसका हेलीपैड अलग से बना कर तैयारियां पूरी कर ली गई है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आयोजन में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं के लिए पचास हजार लोगों के भोजन की व्यवस्था की गई है ।सैकड़ों संतों का आगमन हो चुका है। उनका भंडारा चल रहा है । मूर्ति स्थापना के लिए 9 दिनों तक पंच कुंडी विष्णु महायज्ञ का आयोजन किया गया है जिसका 8वें दिन का यज्ञ शनिवार को किया गया।


श्रीबालाजी सेवा धाम का भव्य प्रांगण आज दुल्हन की तरह सजाया गया है। सुंदर मंदिर के पास यज्ञशाला सजाई गई है। विशाल सत्संग पंडाल को फूलों से सजाया है। पर्णकुटी धाम को तथा लंबे वाले हनुमान जी की विशालकाय मूर्ति को रंग रोगन करके सुंदर फूलों से सजाया गया है ।पूरे प्रांगण में शामियाना लगाकर रंगीन मेटिंग बिछाई गई है जिससे परिसर की शोभा में चार चांद लग गए हैं । 
परिसर के सामने ही महामंच के लिए 10 बीघा भूमि पर टेंट लगाया गया है तथा सेवा धाम के पश्चिम दिशा में महा प्रसादी के लिए 8 बीघा भूमि पर टेंट लगाकर भोजन की व्यवस्था की गई है । शनिवार को दिनभर आगंतुकों की कारों का तांता लगा रहा जिनकी पार्किंग व्यवस्था भी दस बीघा भूमि पर की गयी है । नागौर जिले का प्रशासन और सीएम इंटेलिजेंसी के अधिकारियों ने भी तैयारियों की बारीकी से जानकारी ली । जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल मीणा ,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश मीणा ,उपखंड अधिकारी सुनील पंवार ,वृताधिकारी अधिकारी विनोद सीपा, श्रीबालाजी के थाना अधिकारी शिव सिंह नेगी, विकास अधिकारी चरण सिंह, सार्वजनिक निर्माण विभाग के इंजीनियर्स ने भी सड़कों ,हेलीपेड,पार्किंग, मंच तथा परिसर का निरीक्षण किया ।सुरक्षा नियमों के अनुसार निर्देश जारी किए। गत दिनों राजस्थान सरकार के मंत्री बी डी कल्ला, गोविंद राम मेघवाल ने भी मौके का निरीक्षण किया था। बीकानेर के संभागीय आयुक्त के.पवन ,नागौर के जिला कलेक्टर पीयूष सामरिया,जिला पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी ने भी तैयारियों का निरीक्षण किया था ।
वृंदावन पीठ के जगतगुरु शंकराचार्य श्री वासुदेवानंद सरस्वती जी के आगमन पर शनिवार को शाम गाजे बाजे के साथ शोभायात्रा निकालकर बड़े-बड़े उद्योगपतियों तथा श्रद्धालुओं व संतो द्वारा स्वागत किया गया ।   प्राप्त जानकारी के अनुसार अयोध्या ,वृंदावन, नासिक, बनारस, प्रयागराज, गुजरात, जयपुर, दौसा, टोंक ,बीकानेर ,नागौर और जोधपुर से आए अनेक संत महात्माओं ने आचार्य कृष्ण बिहारी शास्त्री के नेतृत्व में नवनिर्मित मूर्ति का विधिवत अभिषेक किया ,जिसे रविवार को मंदिर में स्थापित किया जाएगा ।

 महामंडलेश्वर आचार्य बजरंग दास जी महाराज ने जानकारी दी कि जगत गुरु शंकराचार्य श्री वासुदेवानंद सरस्वती, महामंडलेश्वर श्री अंबिकादास जी महाराज, फूलडोलदास आचार्य जी महाराज, सुंदरदास जी महाराज ,अयोध्या अखाड़ा परिषद के मंत्री श्री वैष्णव दास जी महाराज ,छत्तीसगढ़ निर्मोही अखाड़ा के महामंत्री श्री नरेंद्र दास जी महाराज, गुजरात के महामंडलेश्वर उमेशदास जी महाराज आज आयोजन स्थल पर पहुंच चुके हैं ।भजन सम्राट विनोद शर्मा निवासी भोपाल एवं संत मंडली द्वारा भजन संध्या में शानदार भक्ति संगीत प्रस्तुत किया गया ,स्थानीय कलाकारों ने भी भजन प्रस्तुत किए। सीएम के आगमन की तैयारियां पूरी कर ली गई है जिसके तहत 50 हजार लोगों के भोजन की व्यवस्था की गयी है । रतनलाल माकड़ और उनकी टीम के नेतृत्व में व्यवस्थाएं संभाली जा रही है । श्रीबालाजी के सरपंच सुखदेव स्वामी ,पूर्व सरपंच बजरंग लाल स्वामी, हनुमान नगर के सरपंच रामरतन लीलड़,मुंडासर के सरपंच वीरेन्द्पाल सिंह कड़ेला ,बेंगलुरु के किशोर माकड़खींवराज सुथार,,पूना से  मदनलाल सुथार ,तिलोक सुथार, पुखराज सुथार ,बीकानेर से रामलाल, हिमटसर से मुन्नीलाल लेखराव,माडिया से जगदीश बिश्नोई ,सथेरण से वेदप्रकाश, जयकिशन धारणिया, नागौर से ठेकेदार सीताराम चौधरी,  फतेहबाद हरियाणा से जगदीश भादू,दिनेश पूनिया  ,बाड़मेर से एंकर तिलोक सुथार, स्थानीय मुन्नीलाल सुथार ,हड़मानचंद सहित एक हजार से अधिक स्वयंसेवक आयोजन की व्यवस्थाओं में लगे हुए हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है