भिवाड़ी में अग्नि सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

Jul 8, 2023 - 07:11
 0
भिवाड़ी में अग्नि सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

भिवाडी (अलवर, राजस्थान/ मुकेश कुमार) द एंपलॉयर एसोसिएशन ऑफ राजस्थान द्वारा फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्रियल हेल्थ एंड सेफ्टी के टेक्निकल सहयोग एवं भिवाड़ी इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट अथॉरिटी (बीड़ा)के साथ मिलकर फायर सेफ्टी एंड डिजास्टर मैनेजमेंट  विषय पर होटल रेड फॉक्स भिवाड़ी मैं कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें बीड़ा की कार्यकारी अधिकारी श्रीमती श्वेता चौहान आईएएस ने अपने उद्घाटन उद्बोधन में बोला कि अग्नि सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन की जानकारी प्रत्येक परिवार की आवश्यकता है इस प्रकार के कार्यक्रम भिवाड़ी में होते रहने चाहिए जिसके लिए बीड़ा हमेशा आपके साथ है। 
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि भिवाड़ी मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन (बीएम)के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि आपदा अग्नि सुरक्षा की दृष्टि से भिवाड़ी अत्यधिक संवेदनशील है क्योंकि यहां पर प्राकृतिक आपदा के साथ औद्योगिक आपदाओं की रहती है इसलिए इस प्रकार के कार्यक्रमों का होना बहुत आवश्यक बीएमए इस तरह के प्रयासों में हमेशा आपके साथ है। साथ ही उन्होंने उद्योगों से पधारे प्रतिभागियों को भी बोला कि वह इस कार्यक्रम से  अग्नि सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन की पूरी जानकारी सीख कर जाएं और अपने अपने उद्योगों में इस जानकारी के आधार पर आपदा प्रबंधन की तैयारी करें।

द सप्लायर एसोसिएशन ऑफ राजस्थान के प्रेसिडेंट एन के सिंह ने आए हुए समस्त अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापित किया ।फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्रियल हेल्थ एसोसिएशन के चेयरमैन ए. के. सिंह ने कहा कि आप सभी को अपनी कंपनी मै आपदा प्रबंधन पर और कार्य करने की आवश्यकता है आप को अपने कंपनी के संभावित खतरों को पहचान कर उनके लिए विशेष आपदा प्रबंधन करना चाहिए । यहां पर उपस्थित टेक्निकल एक्सपर्ट से इस विषय में पूरी जानकारी लेकर अपने अपने संस्थानों में लागू करें। 
मुक्ता गिरधर विशेषज्ञ दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी द्वारा भारत सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी एवं आपदा के समय बचाव के उपाय बताएं। विजय नरूका द्वारा अपने टेक्निकल सेशन में संस्थानों में औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा  के लिए तैयारी कैसे तैयारी करें इसके बारे में जानकारी दें।  कार्यक्रम में विभिन्न औद्योगिक संस्थान 65 से अधिक लोगों ने भाग लिया जिनमें कजारिया, सैंट गोबैन,बीकेटी, के ई आई, डाइकिन, हैवेल्स इंडिया, श्री राम फर्टिलाइजर, रिलैक्सो फुटवियर, यूनाइटेड ब्रेवरीज आदि से सुरक्षा अधिकारी एवं ई आर टी टीम के मेंबर मौजूद थे।
कार्यक्रम में प्रो लाइट मुंबई पद्मिनी फायर दिल्ली ने अपने उपकरणों का प्रदर्शन किया एवं उपकरणों के बारे में जानकारी भी दी। धीरज कुमार वरिष्ठ निरीक्षक फैक्ट्री एंड ब्वॉयलर भिवाड़ी कार्यक्रम में मौजूद रहे। एस. के. पाटनी सेकेट्री एफएआर जयपुर, विपुल जैन, संजय जैन, उर्वशी शर्मा, रामनिवास बैरागी, वीरपाल सिंह नितिन चतुर्वेदी मुकेश कुमार यादव मौजूद रहे एवं राजेश द्विवेदी सुरक्षा विशेषज्ञ का विशेष सहयोग रहा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है