मनरेगा में श्रमिको से अवैध वसूली के विरोध में ग्रामीणों ने पंचायत कार्यालय में विरोध जताते हुए किया हंगामा

मनरेगा में काम देने की एवज में मेट ओर कनिष्ठ अभियंता द्वारा श्रमिको से अवैध वसूली के विरोध में ग्रामीणों ने पंचायत कार्यालय में विरोध जताते हुए किया हंगामा - ग्राम पंचायत दांतलोठी का है मामला

Jul 21, 2020 - 23:27
 0
मनरेगा में श्रमिको से अवैध वसूली के विरोध में ग्रामीणों ने पंचायत कार्यालय में विरोध जताते हुए किया हंगामा

डीग भरतपुर

डीग -21 जुलाई डीग उपखंड की ग्राम पंचायत दांतलोठी के लोगो ने मंगलवार  को पंचायत समिति कार्यालय पहुंचकर मेट , कनिष्ठ अभियंता द्वारा नरेगा श्रमिकों से अवैध वसूली किये जाने के खिलाफ विरोध जताते हुए जमकर हंगामा किया। और विकास अधिकारी डॉ दिपाली शर्मा के समक्ष अपने बयान दर्ज कराते हुए दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। लेकिन विकास अधिकारी के निर्देश के बाद भी कनिष्ठ अभियंता के मौके पर उपस्थित होने के कारण विकास अधिकारी ने फिलहाल उन्हें इस मामले की जांच कराकर दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

ग्रामीणों ने विकास अधिकारी के समक्ष आरोप लगाया की ग्राम पंचायत दातलोठी में मेटो द्वारा

 मनरेगा में काम देने के नाम पर श्रमिकों से 100 से 200 रुपए की अवैध वसूली की जा रही है। तथा कनिष्ठ अभियंता भी बाइक में पेट्रोल डलवाने के नाम पर उनसे मेट के माध्यम से पैसे मांगता है। ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि जब भी वह मनरेगा में काम मांगने मेट के पास जाते हैं तो उसका कहना है कि ऊपर तक पैसा देना पड़ता है इसलिए पैसा दोगे तभी आपको काम मिलेगा। ग्रामीणों का आरोप था की मेट कनिष्ठ अभियंता और सरपंच द्वारा मिलीभगत कर मनरेगा कार्यों में जमकर धांधली की जा रही है। जिसकी शिकायतें वह पहले भी कई बार कर चुके हैं। लेकिन पंचायत समिति प्रशासन ने आज तक इस दिशा में कोई भी कार्यवाही नहीं की है। लिहाजा इस मामले की तत्काल जांच करा कर दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कार्यवाही की जाबे । मजदूरों ने यह भी दावा किया है की उनके पास एक मेट द्वारा मजदूरों से अवैध वसूली किए जाने का  वीडियो भी मौजूद है। इस तरह का एक वीडियो यहां सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है।

विकास अधिकारी डॉ दिपाली शर्मा का कहना है उन्हें सोमवार को दांतलोठी के ग्रामीणों ने मेटो और कनिष्ठ अभियंता द्वारा अवैध वसूली किए जाने को लेकर   ज्ञापन दिया था ।जिसकी जांच के लिएआज मंगलवार को दांतलोठी के मेटो ,सरपंच , कनिष्ठ अभियंता सहायक अभियंता और ग्राम विकास अधिकारी पंचायत प्रसार अधिकारी सहित सभी संबंधित लोगों को बुलाया था। सब से इस संबंध में बात कर ली गई है लेकिन ग्रामीणों ने कनिष्ठ अभियंता के खिलाफ शिकायतें की हैं ।कनिष्ठ अभियंता को भी बुलाया गया था लेकिन वह किसी कारण से नहीं आए हैं उनको बुला कर शीघ्र संबंध में जांच की जावेगी ।  जांच के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी।

पदम जैन की रिपोर्ट

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow