उपखंड क्षेत्र मे पीएनबी द्वारा नही दी जा रही किसान क्रेडिट कार्ड ऋण पर छूट की 3 प्रतिशत ब्याज मे छूट राशि

किसान भाई है अन्धेरे मे और बैंक भी नही रहे है किसान का शोषण करने से चूक: कोई सी भी पार्टी के नेता किसान हित को ध्यान मे रखते हुए इस मुद्दे पर नही दे रहे है ध्यान

Jul 11, 2023 - 06:58
 0
उपखंड क्षेत्र मे पीएनबी द्वारा नही दी जा रही  किसान क्रेडिट कार्ड ऋण पर छूट की 3 प्रतिशत ब्याज मे छूट राशि

एसबीआई और बडोदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक द्वारा यह 3 प्रतिशत ब्याज मे छूट की राशि अप्रैल माह मे दे दी गई है

रैणी (अलवर, राजस्थान/ महेश चन्द मीना) देश मे रिजर्व बैंक के अधीन राष्ट्रीयकृत सभी बैंक शाखाओ द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड ऋण दिया जाता है जिस पर प्रत्येक किसान से 3 लाख रुपए की लोन राशि तक मात्र 7 प्रतिशत ब्याज दर से किसान क्रेडिट कार्ड के रूप मे लोन दिया जाता है और  यह किसान क्रेडिट कार्ड की लोन राशि हर वर्ष किसान एक वर्ष के अन्तराल मे 7 प्रतिशत ब्याज राशि जमा कराकर वापिस पुन: सेम डे मे उसी दिन ले सकता है और जो किसान हर वर्ष एक साल मे एक बार ऋण राशि को जमा कराता रहता है उसका खाता नियमित खाता माना जाता है। इस नियमित खाते पर सरकार की और से हर वर्ष 3 प्रतिशत ब्याज मे छूट की राशि बैंक को दी जाती है ऐसे किसान के उपर सिर्फ और सिर्फ 4 प्रतिशत ब्याज ही पड़ता है।
जो कि बैंक द्वारा हर वर्ष मार्च तक जमा कराने वाले किसान के नियमित खाते मे 3 प्रतिशत ब्याज मे छूट की राशि डाल दी जाती है तथा जून तक जमा कराने वाले किसान के नियमित खाते मे जुलाई मे 3 प्रतिशत ब्याज मे छूट की राशि डाल दी जाती है।
लेकिन इस साल अलवर के रैणी-उपखंड क्षेत्र मे पीएनबी की किसी भी शाखा द्वारा किसी भी किसान भाई के नियमित खाते मे 3 प्रतिशत ब्याज मे छूट की राशि नही डाली गई है जबकि यह 3 प्रतिशत ब्याज मे छूट की राशि एसबीआई की बैंक शाखा व बडोदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक की शाखा द्वारा भी किसान के नियमित खाते मे डाल दी गई है लेकिन पता नही क्यो पीएनबी की शाखा द्वारा यह 3 प्रतिशत ब्याज मे छूट की राशि नियमित खातो मे क्यो नही डाली जा रही है।
इस सम्बन्ध मे मिडिया द्वारा पीएनबी सर्किल ऑफिस अलवर के वेदप्रकाश मैनेजर से कई बार फोन पर जानकारी लेने की कोशिश की है लेकिन मिडिया को उनके द्वारा सही सन्तुष्टिजनक जवाब नही दिया गया।
जबकि मिडिया द्वारा एसबीआई की शाखा मैनेजर से भी इस सम्बन्ध मे जानकारी ली तो एसबीआई शाखा मैनेजर द्वारा बताया गया कि हमारी शाखा के सभी नियमित किसान क्रेडिट खातो मे 3 प्रतिशत ब्याज मे छुट की राशि डाल दी गई है और इसी तरह से बडोदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक की शाखा प्रबंधक ने भी मिडिया को ये ही जानकारी दी गई है कि हमारी शाखा द्वारा नियमित किसान क्रेडिट कार्ड खाता मे 3 प्रतिशत ब्याज मे छूट की राशि डाल दी गई है।
ताजिब की बात ये है कि ये नेता लोग किसान हित मे दिखावा तो बहुत करते है लेकिन शायद किसी भी पार्टी के किसी भी नेता को इस सम्बन्ध मे तो अभी तक भी जानकारी नही है कि पीएनबी की शाखा द्वारा किसी भी नियमित किसान क्रेडिट कार्ड ऋण खाते मे अभी तक भी 3 प्रतिशत ब्याज मे छूट की राशि नही डाली गई है क्योंकि इन नेताओ को किसानो से वास्तविकता मे तो क्या लेना देना है और चुनाव के दौरान तो किसान को अनेक तरह के झूठे लोभ लालच देकर  वोट ले ही लेगे एवं वोट लेने के बाद किसान को ये नेता लोग यूज एण्ड थ्रो समझ कर किसान की तरफ ध्यान ही नही देते है।
यदि ये नेता लोग किसान हित मे ध्यान दे तो पीएनबी की शाखा द्वारा किसान भाई के साथ ऐसा अन्याय नही हो सकता है और अब से पहले ही पीएनबी शाखा द्वारा भी सभी नियमित किसान क्रेडिट कार्ड ऋण पर 3 प्रतिशत ब्याज राशि किसान खाते मे डाल दी जाती।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है