50 हजार से अधिक नकदी मिलने पर बताना होगा स्रोत: आवश्यक दस्तावेज रखे साथ

Nov 7, 2023 - 16:33
Nov 7, 2023 - 17:26
 0
50 हजार से अधिक नकदी मिलने पर बताना होगा स्रोत: आवश्यक दस्तावेज रखे साथ

जब्ती के प्रकरणों की सुनवाई हेतु जिला शिकायत समिति का गठन

भरतपुर:  विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित किये जाने के साथ ही जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में फ्लाईंग स्क्वायड टीम (एफएसटी) 24 घंटे सक्रिय हैं। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण कार्य सम्पादित करने के लिए सहायक व्यय प्रेक्षक (एईओ) एवं स्थैतिक निगरानी दल (एसएसटी) ने भी कार्यरत है।

जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने बताया कि उड़नदस्तों के द्वारा सघन जांच कार्य किया जा रहा है। अतः सभी नागरिकों को सलाह दी जाती है कि चुनाव अवधि में 50 हजार रूपये से अधिक नकद राशि लेकर परिवहन ना करें। अति आवश्यक होने पर नकद राशि के संबंध में सम्पूर्ण दस्तावेज यथा बैंक स्टेटमेंट, नकद प्राप्ति का स्त्रोत एवं राशि के व्यय का प्रयोजन इत्यादि के संबंध में साक्ष्य दस्तावेज साथ में रखें ताकि जांच के दौरान उड़नदस्ता एवं स्थैतिक निगरानी दल के समक्ष वांछित दस्तावेज प्रस्तुत किये जा सकें। उन्होंने त्यौहारों के समय आवश्यक नहीं होने पर नकदी एवं कीमती धातु, रत्न, गहनों का परिवहन नहीं करने का आहृवान किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बिना बिल के किसी भी प्रकार की कीमती धातु, रत्न, आभूषण या अन्य किसी प्रकार की सामग्री इत्यादि का परिवहन न करें। साथ ही ऐसी किसी भी अवैध वस्तु यथा अवैध शराब, अफीम, चरस, गाँजा, हथियार इत्यादि का न तो उपयोग करें न ही परिवहन करें। 

जिला शिकायत समिति का गठन   जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव के निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान चुनाव व्यय अनुवीक्षण के अन्तर्गत गठित दलों द्वारा जब्त की गयी नकदी एवं अन्य वस्तुओं के रिलीज किये जाने के सम्बंध में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में जिला शिकायत समिति का गठन किया गया है, इस समिति में व्यय अनुवीक्षण के नोडल अधिकारी संयोजक, जिला कोषाधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी, उपविधि परामर्षी कलेक्ट्रेट भरतपुर सदस्य के रूप में शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिला शिकायत समिति जब्त की गयी नकदी व वस्तु आदि के लिए प्राप्त अपील पर नियमानुसार सुनवाई करते हुए निर्धारित अवधि में निर्णय किया जाना सुनिश्चित करेगी। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow