5 हजार प्रतिभागी देंगे वोट, 25 नवंबर का संदेश

Nov 7, 2023 - 16:30
Nov 7, 2023 - 17:28
 0
5 हजार प्रतिभागी देंगे वोट, 25 नवंबर का संदेश

मतदाता जागरूकता हेतु प्रतिभागियों द्वारा वृहद आकृति का किया जायेगा निर्माण

भरतपुर::-  विधानसभा आम चुनाव में कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे, इस उद्देश्य के साथ मतदान दिवस के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला स्तर पर 8 नवंबर को प्रातः 8 बजे करीब 5 हजार प्रतिभागियों द्वारा पुलिस परेड ग्राउंड में ‘वोट 25 नवंबर‘ के संदेश के साथ स्वीप गतिविधि के तहत वृहद मानव आकृति का निर्माण किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने बताया कि इस कार्यक्रम में, सरकारी व प्राइवेट विद्यालयों, महाविद्यालयों के विद्यार्थियों सहित स्वास्थ्य, आईसीडीएस, महिला अधिकारिता विभाग के कार्मिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एनएसएस, स्काउट, गाइड, एनसीसी व राजीविका सहित विभिन्न संस्थाओं व संगठनों के सदस्य हिस्सा लेंगे। साथ ही, प्रथम वोटर, युवा, वृद्ध, महिला एवं दिव्यांग मतदाता भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि मतदान दिवस 25 नवंबर को प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे तक मतदान किया जायेगा, इसमें सभी मतदाता बढ़चढ़ कर अपने मताधिकार का प्रयोग करें, स्वतंत्र रूप से अपने विवेक के अनुसार उम्मीदवार का चयन करें, इसके लिए स्वीप गतिविधियां लगातार आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि अधिकाधिक संख्या में मतदाता मतदान कर सकें इस मंशा के साथ चुनाव आयोग ने मतदान का समय 2 घंटे बढ़ाते हुए प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे तक किया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार स्वामी ने बताया कि इस कार्यक्रम के जरिए चुनाव आयोग के ध्येय अनुसार मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न कलाकृतियों का निर्माण किया जायेगा। होर्डिंग्स व पोस्टर्स के जरिए मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग द्वारा बनाए गए ऐप्स की जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने आमजन से इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील करते हुए 25 नवंबर को लोकतंत्र के उत्सव में मतदान करने को कहा। 

जिला नोडल स्वीप एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त किए गए चुनाव पर्यवेक्षक भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि पिछली बार भरतपुर स्वीप टीम व प्रशासन द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए ‘वोट फॉर नेशन‘ की स्वीप गतिविधि को चुनाव आयोग द्वारा सराहा गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्यक्रम की व्यवस्था के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए हैं। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की ड्रोन द्वारा वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी की जाएगी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow