मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम

Jan 15, 2024 - 19:16
Jan 15, 2024 - 19:36
 0
मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम

*20 जनवरी को विशेष ग्राम व वार्ड सभा होंगी आयोजित*

*राजनैतिक दल पुनरीक्षण कार्यक्रम में सक्रियता से भागीदार बनें- संभागीय आयुक्त*

भरतपुर 15 जनवरी। मतदाता सूची विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत संभागीय आयुक्त एवं निर्वाचन विभाग के रोल पर्यवेक्षक सांवरमल वर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियोें की बैठक आयोजित की गई। 

संभागीय आयुक्त ने कहा कि 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे सभी नागरिक भारत निर्वाचन आयोग के ऑनलाइन एप, वोटर सर्विस पोर्टल अथवा वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या संबंधित बूथ लेवल अधिकारी से संपर्क कर मतदाता सूची में नाम जुडवा सकते है। उन्होंने बताया कि इस दौरान पंजीकृत मतदाता, भावी मतदाता, दोहरी प्रविष्टियां, मृत मतदाता, स्थाई रूप से स्थानांतरित मतदाता एवं मतदाता सूचियां की प्रविष्टियों में संशोधन हेतु आवेदन कर सकते हैं।

*पात्र नागरिक मतदाता बनने से वंचित नहीं रहे*

संभागीय आयुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आव्हान किया कि 20 जनवरी के विशेष ग्राम एवं वार्ड सभाओं का आयोजन किया जा रहा है जिसमंे 18 या इससे अधिक आयु पूर्ण करने वाले मतदाता बनने के योग्य युवाओं को पंजीकरण के लिए प्रेरित करें। ग्राम सभाओं में मतदाता सूचियों का पठन किया जायेगा जिसमें पात्र मतदाता का नाम जोडना, संशोधन आदि प्रक्रियाऐं होंगी। उन्होंने राजनैतिक दलों को मतदान केन्द्रवार बीएलए नियुक्त कर मतदाता सूची पुनरीक्षण में सक्रिय सहयोग का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि ऐसी नवविवाहिताऐं या विवाह के बाद अन्यंत्र स्थानों पर जा चुकी बालिकाओं के लिये फार्म नम्बर-8 ही भरना होगा संबंधित अधिकारी आगे की प्रक्रिया पूरी करेंगे। उन्होंने बताया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान मतदाता सूची में शत-प्रतिशत पात्र युवाओं का पंजीकरण, विशेष योग्यजनों का पंजीकरण, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग वाले विशेष योग्यजनों का मतदाता सूची में फ्लेमिंग जसे कार्य होंगे। अभियान में महिलाओं का प्रतिशत पंजीकरण, ट्रांसजेंडर एवं श्रमिक, सेक्स वर्कर, थर्ड जेंडर, बेघर, धुमंतु मतदाता, सर्विस वोटर एवं प्रवासी भारतीय का शत-प्रतिशत पंजीकरण कराने का प्रयास सभी को मिलकर करना है। 

*21 जनवरी को मतदान केन्द्रों पर*

उन्होंने मतदाता सूची में पंजीकरण के साथ-साथ त्रुटि रहित मतदाता सूचियां तैयार करने में सभी राजनीतिक दलों के सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने बताया कि अभियान की विशेष तिथि 21 जनवरी को बीएलओ मतदान केंद्र पर उपस्थित रहकर दावे आपत्तियां प्राप्त करेंगे, इन दिनों में राजनीतिक दलों द्वारा नियुक्त बीएलए भी मतदान केंद्र पर उपस्थित रहकर दावे आपत्तियां प्राप्त करने में सहयोग करें। 

बैठक में सीईओ जिला परिषद दाताराम, भाजपा प्रतिनिधि भगवंतसिंह, मुकेश सिंघल, कॉग्रेस प्रतिनिधि दयाचन्द पचौरी, अवधेश शर्मा, हरिओम सारस्वत, आम आदमी पार्टी के प्रतिनिधि के तौर पर जितेन्द्र अग्रवाल सहित संबन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow