मलमास समाप्त मांगलिक कार्य शुरू,16 जनवरी से फिर गूंजेगी शहनाईया .....

Jan 15, 2024 - 18:50
 0
मलमास समाप्त मांगलिक कार्य शुरू,16 जनवरी से फिर गूंजेगी शहनाईया .....

लक्ष्मणगढ़ (अलवर) दिसंबर में लगा मलमास मकर संक्रांति पर 15 जनवरी को खत्म हो गया है। इसके बाद मांगलिक कार्य 16 जनवरी से शहरों कस्बे सहित ग्रामीण इलाकों मे शहनाइयों की गूंज शुरू हो जाएगी। गृह प्रवेश, सगाई, मुंडन, जनेऊ संस्कार और कान छेदन, गृह निर्माण की शुरूआत के साथ नए व्यापार की शुरू भी हो सकती है। इस वर्ष सबसे ज्यादा मुहूर्त फरवरी में हैं। इस कारण बैंड बाजा, बारात की धूम रहेगी।  मलमास से शुभ कार्य बंद हो गए थे। बाजार में भी खरीदारी कम हो गई थी। मलमास खत्म होने पर बाजार में भी आर्थिक मंदी का दौर समाप्त होगा। शादियों की खरीदारी बढ़ेगी, इससे बाजार में रौनक लौटेगी।  योग शिक्षक पंडित लोकेश कुमार का कहना है कि इस साल शादी के काफी शुभ मुहुर्त हैं। 15 जनवरी के बाद शुभ कार्य भी शुरू होजाएगे।हर साल 20 मिनट देरी से हो रहा सूर्य गोचर, 2080 तक 15 जनवरी को ही मकर संक्रांति मनाई जाएगी।
विवाहों की खरीदारी से बढ़ेगा कारोबार
16 जनवरी से शहनाई की गूंज शुरू होगी। सोना, कपड़ा, बैंड, ब्यूटी पार्लर के कारोबार में उछाल आएगा। एक महीने से ग्राहकी कमजोर चल रही थी। विवाह के चलते सोने चांदी कपड़े इलेक्ट्रिकल सामान फर्नीचर की अच्छी बिक्री होती है। फरवरी में जो मुहूर्त हैं। उनकी वजह से जनवरी में अच्छे कारोबार की उम्मीद है।
मैरिज गार्डन में बढ़ेगी रौकन
टेंट लाइट डेकोरेशन घोड़ी बैंड बाजे मैरिज गार्डन मलमास की वजह से अभी सूने पड़े थे लेकिन गार्डनों में भी रौनक बढ़ जाएगी। फूल के कारोबार में भी तेजी आएगी। मलमास के हटने से अनेक मजदूरों को मजदूरी भी मिलेगी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow