गृह राज्य मंत्री ने किया रुपवास बसन्त पशु मेले एवं प्रदर्शनी का उद्घाटन

सांस्कृतिक धरोहर को संजोय रखते हैं भारतीय मेले : गृह राज्य मंत्री

Feb 9, 2024 - 18:22
Feb 9, 2024 - 18:37
 0
गृह राज्य मंत्री ने किया रुपवास बसन्त पशु मेले एवं प्रदर्शनी का उद्घाटन

राजस्थान के सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्पित केन्द्र व राज्य सरकार : बेढ़म

भरतपुर, 09 फरवरी। माननीय गृह, गोपालन, पशुपालन एवं डेयरी तथा मत्स्य विभाग राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने मेला ग्राउण्ड रूपबास में नगरपालिका रूपबास द्वारा आयोजित ऐतिहासिक बसंत पशु मेले एवं प्रदर्शनी का विधि-विधान के साथ पूर्जा अर्चना एवं झण्डारोहण कर उद्घाटन किया। स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं आमजन ने साफा व माला पहनाकर गृह राज्य मंत्री का अभिवादन व सत्कार किया।

संस्कृति व सभ्यता के घोतक हैं मेले

 गृह राज्य मंत्री ने कहा कि भारतीय मेले सांस्कृतिक धरोहर को संजोय रखते हैं, इनमें आज भी भारतीय इतिहास, परम्परा एवं संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। उन्होंने कहा कि मेलों का हमारी सभ्यता व संस्कृति का प्रचार-प्रसार करने में बहुत बड़ा योगदान है। ग्रामीण कुटिर उद्योग के उत्पादों के क्रय-विक्रय का मेला एक अच्छा माध्यम रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से ग्रामीण मेलों की तरफ आमजन का आकर्षण कम हुआ था लेकिन जब से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वोकल फोर लोकल का नारा दिया, ग्रामीण उत्पादों को मेलों को माध्यम से बाजार में उपलब्ध कराने के विभिन्न प्रयास किये गये, माननीय प्रधानमंत्री ने हमारी संस्कृति और विरासत के संरक्षण की बात कही तब से मेलों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का महत्व और अधिक बढ़ा है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति के संरक्षण और संधारण में तथा प्रचार-प्रसार में मेलों का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि आमजन खासकर युवाओं को मेलों में बढ़चढ कर हिस्सा लेकर भारतीय सभ्यता व संस्कृति को आत्मसात करना चाहिये। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार भारतीय ग्रामीण मेलों, ग्रामीण उत्पादों एवं सांस्कृतिक धरोहरों को संजोय रखने एवं बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है।

बजट में हर वर्ग को मिली सौगातें

 बेढ़म ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार राजस्थान के सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार प्रत्येक आमजन तक आवश्यक मूलभूत सुविधाओं को पहुंचाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बजट के माध्यम से प्रदेश के किसानां, पशुपालकों, महिलाओं एवं युवाओं सहित सभी वर्गों को अनेक सौगातें दी हैं। उन्होंने बताया कि युवाओं के लिए 70 हजार से अधिक नौकरियां की घोषणा की गई है साथ ही महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं एवं किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि को 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार किया गया है साथ ही पेंशन की राशि में भी इजाफा किया जाये। 

ईआरसीपी का सपना हुआ साकार

गृह राज्य मंत्री ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के प्रयासों से बहुप्रतिक्षित योजना ईआरसीपी की सौगात भरतपुर व डीग जिले सहित राजस्थान के 13 जिलों को मिली है जिससे इन जिलों में सिंचाई व पेयजल की सुविधा में इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि ईआरसीपी की कार्ययोजना को शीघ्र ही पूर्ण किया जायेगा जिससे मुख्यमंत्री आधुनिक भागीरथ कहलायेंगे।

अपराध रोकने के लिए विशेष कार्य योजना बनायें

गृह राज्य मंत्री ने रूपबास क्षेत्र में आमजन एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा प्राप्त शिकायतों के आधार पर बढ़ी हुई चोरियों एवं अपराध की घटनाओं को रोकने के लिए रूपबास सीओ किशोरी लाल को निर्देशित किया कि रूपबास क्षेत्र से स्थानांतरित पुलिस चौकी को शीघ्र पुनः प्रारम्भ कर विशेष कार्य योजना बनाकर अपराध के खिलाफ कार्रवाई अमल में लायी जाये। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को आमजन को हर सम्भव सहायता पहुंचाने व उचित व्यवहार करते हुए लम्बित मामलों के जल्द निपटारे के निर्देश दिए।  

आमजन के प्रति जबावदेही सुनिश्चित

गृह राज्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की मंशानुरूप सरकारी कार्यालयों में आमजन को हर सम्भव सुविधा व सहायता पहुंचाने के लिए आवश्यक सुधार किये जायें व परिवादियों के साथ उचित व्यवहार किया जाये। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के आदेशानुसार अपराध मुक्त राजस्थान व सुशासन की दिशा में प्रशासन व पुलिस विभाग के अधिकारियों की आमजन के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने अधिकारियों को स्थानीय जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर रूपवास के विकास एवं अपराध मुक्त करने की संकल्पना को सुनिश्चित करने को कहा। इस दौरान गृह मंत्री ने आमजन से संवाद कर उनकी समस्याओं को सुना व सम्बंधित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश प्रदान किये। 

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं बयाना विधायक श्रीमति ऋतु बनावत ने कहा कि यह मेला 9 फरवरी से प्रारम्भ होकर 23 फरवरी तक चलेगा। उन्होंने आमजन को सम्बोधित करते हुए कहा कि रूपबास के विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होंने ईआरसीपी परियोजना की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से केन्द्र सरकार ने ईआरसीपी को परियोजना घोषित कर क्षेत्र के विकास में महती भूमिका निभाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए सदैव प्रयासरत है। उन्होंने राजस्थान बजट में सभी वर्गों को मिली विभिन्न सौगातों का जिक्र करते हुए इसे आमजन के हित में बताया। इस अवसर पर पंचायत समिति रूपवास की प्रधान नीतू नवल किशोर गुर्जर, नगरपालिका अध्यक्ष रूपबास बबीता हृदयेश खितौलिया, उपाध्यक्ष जितेन्द्र गोयल, पूर्व विधायक बयाना-रूपवास बच्चू सिंह बंशीवाल, पंचायत समिति रूपबास के पूर्व प्रधान रविन्द्र सिंह परमार, भानूप्रताप सिंह राजावत, ऋषि बंसल सहित उपखण्ड अधिकारी रूपबास बाबूलाल, सीओ किशोरी लाल, गजेन्द्र कुमार अधिशाषी अधिकारी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि व आमजन उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow