परियोजना कार्यों के प्रति महिलाओं को किया जागरूक

Mar 16, 2024 - 18:30
Mar 16, 2024 - 20:30
 0
परियोजना कार्यों के प्रति महिलाओं को किया जागरूक

भरतपुर 16 मार्च। आरयूआईडीपी की सामुदायिक जागरुकता एवं जनसहभागिता (कैप) इकाई द्वारा विद्यार्थी जागरुकता कार्यक्रम अन्तर्गत कउआ के नगला में उपस्थित महिला समूह के साथ समूह चर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें महिला सहभागियों से संवाद कर उन्हें भरतपुर शहर में आरयूआईडीपी द्वारा सम्पादित किये जा रहे सीवरेज परियोजना कार्याे के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान कर इसके लाभों के साथ-साथ रख-रखाव के विषय में जानकारी दी। 

 सामुदायिक जागरुकता एवं जनसहभागिता के टीम लीडर बी.एल.शर्मा ने बताया कि सीवरेज प्रणाली स्वच्छता का वातावरण विकसित करने में सहायक है लेकिन हमें भी चाहिये कि सीवर लाईन में किसी भी प्रकार से कचरा, गोबर, पॉलिथिन आदि अपषिष्ट पद्वार्थ न जाने दें जिससे लाईन मे दूषित-गन्दे पानी के प्रवाह में रुकावट न आये। उन्होंने रसोई, बॉथरुम आदि के आउटलेट्स पर जाली लगाने का सुझाव दिया। विषेषज्ञ के.के.शर्मा ने बताया कि सीवरेज परियोजना हमारे उपयोग व शहरी विकास के लिये है। इसके रख-रखाव और उचित प्रकार से उपयोग का दायित्व भी हमारा ही है। उन्होंने एस.टी.पी. के माध्यम से सीवर लाईन के दूषित जल-मल के सुरक्षित निस्तारण के सम्बन्ध में भी विस्तार से बताया।

 इसके अलावा सामाजिक विषेषज्ञ मनीष कटारा ने बताया कि सरकार द्वारा परियोजना कार्यो के माध्यम से विकसित की जा रही नागरिक सुविधाओं के उचित रख-रखाव व लाभों के सम्बन्ध में सभी को जानकारी प्राप्त हो, इसके लिये जागरुकता गतिविधियों/ कार्यक्रमों की महत्तवपूर्ण भूमिका है। उन्होंने षिकायत व सुझाव हेतु टोल फ्री नं. 18008330388 की भी जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में एएसडी सुरेन्द्रकुमार, अषोक कुन्तल व सुखजीत कौर ने भी भूमिका निभाई।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow