महाराज सूरजमल विश्वविद्यालय में महाराज सूरजमल जी की प्रतिमा का अनावरण

Feb 13, 2024 - 19:23
Feb 13, 2024 - 20:53
 0
महाराज सूरजमल विश्वविद्यालय में महाराज सूरजमल जी की प्रतिमा का अनावरण

*युवा महापुरूषों से प्रेरणा लेकर जीवन को सफलता के शिखर तक ले जायें*

*सरकार युवाओं के सपनों को साकार करने के लिये कृत संकल्पित - मुख्यमंत्री  भजनलाल शर्मा*

भरतपुर, 13 फरवरी। मुख्यमंत्री  भजनलाल शर्मा ने कहा कि युवाओं को महापुरूषों के जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढना होगा, यह समय सपनों को उडान देने एवं जीवन को सफलता के शिखर तक ले जाने का है, सरकार युवाओं के उत्थान एवं सपने साकार करने के लिये कृत-संकल्पित है। 

 मुख्यमंत्री  शर्मा मंगलवार को महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय परिसर में महाराजा सूरजमल की 317वीं जयन्ती के अवसर पर उनकी प्रतिमा अनावरण के समय युवाओें से संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महाराजा सूरजमल के शौर्य एवं पराक्रम से युवा पीढी को प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यह हर्ष और गौरव का विषय है कि विश्वविद्यालय परिसर में महाराजा सूरजमल जी की 21 फीट ऊंची भव्य और दिव्य प्रतिमा की स्थापना की गई है। यह प्रतिमा हमें उनकी प्रशासकीय क्षमता, दूरदर्शिता तथा अद्वितीय जन-रक्षक के रूप में याद दिलाती रहेगी। 

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में विद्यार्थी अनुसंधान के क्षेत्र में वैश्विक शोध व अन्वेषण के द्वारा देश की सच्ची सेवा कर सकेंगे। यह समय युवाओं के सपनों को उड़ान देने और जीवन को सफलता के शिखर तक ले जाने का है। युवाओं से संवाद करते हुये उन्होंने कहा कि आप लोग हैं जो दुनिया को नया रूप दे सकते हैं। सफलता के लिए मेहनत, लगन, और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है। आपको लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना होगा, और कभी भी हार नहीं माननी होगी, अपने अंदर सामर्थ्य पैदा करना होगा। उन्होंने कहा कि भगवान कृष्ण ने गीता में कहा है कि कर्म ही पूजा बाकि फल की इच्छा उन पर छोड देनी चाहिये। युवाओं को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दृढ़ संकल्पित रहना होगा। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में उच्च शिक्षा और शोध को लेकर बहुत गंभीरता के साथ कार्य हो रहा है। देश में उच्च शिक्षा से जुड़े उत्कृष्ट संस्थानों को विकसित करने के लिए तेजी से कार्य हो रहा है। 

मुख्यमंत्री  शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने ओलम्पिक में भाग लेने के लिए प्रदेश के प्रतिभाशाली युवाओं को ट्रेनिग, किट, कोच सहित सभी विश्वस्तरीय सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए मिशन ओलम्पिक-2028 की घोषणा की गई है। इसके लिए जयपुर में सेंटर आफ एक्सीलेंस फॉर स्पोर्टस भी स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पेपर लीक के मामलों की वजह से हमारे प्रदेश के युवाओं के लिए पिछले पांच वर्ष अच्छे नहीं गए हैं। हमने पेपर लीक के मामलों की जांच के लिए एसआईटी गठित कर दी है। 25 गिरफ्तारियां की गई हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा ,पेपरलीक नकल दोषियों के खिलाफ केस ऑफिसर स्कीम के तहत ट्रायल किया जाएगा। हम अपने प्रदेश के युवाओं को पारदर्शी परीक्षा प्रणाली उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने युवाओं को आश्वस्त किया कि अपने सपनों को पूरा करने के लिए न्यायपूर्ण व्यवस्था मिलेगी। 

उन्होंने कहा कि पूर्वी राजस्थान जो विकास की दृष्टि से पिछड रहा था अब ईआरसीपी परियोजना के माध्यम से क्षेत्र का सर्वांगींण विकास होगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों से जो वायदा किया उसे पूरा करते हुये सम्मान निधि की राशि बढाकर गेंहूॅ का समर्थन मूल्य भी बढाकर 2 हजार 400 रूपये कर दिया है। उन्हांने कहा कि भरतपुर संभाग में आने वाले वर्षों की गति तेजी बढेगी पेयजल, शिक्षा एवं चिकित्सा जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ आधारभूत संरचनाओं का विकास किया जायेगा। 

उपमुख्यमंत्री  प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आजादी के अमृतकाल में विकसित भारत के संकल्प को साकार करने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। भारत विश्वभर में शिक्षा का प्रमुख केन्द्र रहा है अब हमें ऐतिहासिक महापुरूषों से प्रेरणा लेते हुये विश्वभर में भारत का नाम रोशन करना होगा। उन्होंने सांस्कृतिक पुनरोद्धार के लिये युवाओं को आगे आने का आव्हान किया। गृह राज्य मंत्री श्री जवाहर सिंह बेढम ने कहा कि भी समारोह को संबोधित कर सरकार द्वारा युवाओं के विकास के लिये उठाये गये कदमों की जानकारी देते हुये युवाओं को विकसित भारत के संकल्प में भागीदार बनने का आव्हान किया। 

कुलपति प्रोफेसर रमेश चन्द ने अतिथियों का स्वागत करते हुये विश्वविद्यालय के नवाचारों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महाराजा सूरजमल की स्थापित की गई प्रतिमा 21 फीट उॅची तथा 5 हजार 500 किलो वजन की है इससे युवाओं को महाराजा सूरजमल के बलिदान, शौर्य की प्रेरणा मिलती रहेगी।

समारोह के अवसर पर वैर विधायक बहादुर सिंह कोली एवं विधायक कामां नौक्षम चौधरी, संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, पुलिस महानिरीक्षक राहुल प्रकाश, जिला कलक्टर भरतपुर लोकबंधु, जिला कलक्टर डीग शरद मेहरा, जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा एवं जिला पुलिस अधीक्षक डीग बृजेश ज्योति उपाध्याय, महाराजा सूरजमल के वंशज दीपराज सिंह, गिरधारी तिवारी, सत्येन्द्र गोयल सहित विश्वविद्यालय स्टाफ एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

--00--

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow