जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली संसदीय क्षेत्र के सभी अधिकारियों की बैठक

Apr 1, 2024 - 18:47
Apr 1, 2024 - 18:49
 0
जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली संसदीय क्षेत्र के सभी अधिकारियों की बैठक

*स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए रहें कृत संकल्पित- जिला निर्वाचन अधिकारी*

भरतपुर, 01 अप्रैल। संसदीय निर्वाचन के रिटर्निंग अधिकारी एवं जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए सभी अधिकारी संकल्पित होकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि आम मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें इसके लिए सभी अधिकारी प्रोएक्टिव होकर कार्य करें। 

 रिटर्निंग अधिकारी डॉ यादव सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में संसदीय क्षेत्र के विधानसभावार नियुक्त प्रशासनिक, पुलिस एवं विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी लोकसभा आम चुनाव के दायित्वों का चुनाव आयोग की मंशानुरूप समय पर पूरा किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मूलभूत सुविधाओं एवं दिव्यांगजनों के लिए की जाने वाली सुविधाओं का निरीक्षण कर गुणवत्ता के साथ पूरी रखें। उन्होंने विधानसभा क्षेत्रवार मतदान दलों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण में जिला स्तर से सम्बंधित प्रकोष्ठों के प्रतिनिधि भेजकर डाक मतपत्र, भुगतान प्रक्रिया एवं मतदान दल गठन से सम्बंधित आवश्यक दस्तावेजों को मौके पर तैयार कराने के निर्देश दिए। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट क्षेत्र भ्रमण कर प्रत्येक मतदान केन्द्रवार तैयारियों का जायजा लें एवं आयोग की मंशा के अनुरूप मतदान केन्द्रों की व्यवस्था करवाते हुए मतदाताओं से संवाद कर निर्भीक होकर मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंनेे मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग, होम वोटिंग, सुरक्षा वयवस्थाओं की समीक्षा कर समय पर तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए युवा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने, ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर कारणों का अध्ययन करते हुए आम मतदाताओं को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आम मतदाताओं को जागरूक करते हुए संकल्प पत्र भरवायें तथा मतदान का महत्व बताते हुए अधिक से अधिक मतदान के लिए लक्षित समूह तक पहुंचना सुनिश्चित करें। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपखण्डवार चुनाव तैयारियों की समीक्षा करते हुये सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों (एसडीएम) से चुनाव तैयारियों के संबंध में विस्तार से जानकारी लेकर निर्देश दिये कि आम मतदाता निर्भीक होकर मतदान कर सकें इसके लिये टीम भावना के साथ कार्य करें। उन्होंने एसडीएम एवं डीएसपी को संयुक्त भ्रमण कर मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं एवं सुरक्षा व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने क्षेत्र में नियमित फ्लैग मार्च करने, मतदान से पूर्व सभी चैकपोस्टों का निरीक्षण करने एवं मतदान दिवस पर की जाने वाली तैयारियों को गुणवत्ता के साथ पूरी करने के निर्देश दिये।

जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने कहा कि सभी अधिकारी टीम भावना के साथ कार्य करते हुये चुनाव आयोग की मंशा के अनुरूप निर्भीक एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आम मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें इसके लिये पर्याप्त पुलिस जाप्ता प्रत्येक मतदान केन्द्र पर तैनात किया जायेगा। उन्होंने संवेदनशील क्षेत्रों में अधिकारियों को निरन्तर भ्रमण कर वनरेबल पाइन्टों मेें प्रभावित मतदाताओं से सम्पर्क कर उन्हें निर्भीक होकर मतदान के लिये आश्वस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अन्तर्राज्यीय एवं अर्न्तजिला चैकपोस्टों पर की जा रही जॉच का समय समय पर निरीक्षण करने, सूचना तंत्र को सक्रिय रखते हुये प्रतिबंधात्मक सामग्री के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस से पूर्व मतदान पार्टियों के आवागमन से लेकर मतदान सम्पन्न होने तक सभी अधिकारी सक्रियता से अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुये संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव कराना सुनिश्चित करें। 

*अधिकारियों को कराया एप डाउनलोड़*

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी अधिकारियों को चुनाव आयोग के मोबाइल एप के बारे में स्वयं को जागरूक होकर उपयोग के बारे में आम मतदाताओं को जागरूक करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सुविधा एप के माध्यम से चुनाव संबन्धित अनुमति, ईकेवाइसी के माध्यम से अभ्यर्थियों की जानकारी ली जा सकती है। वोटर हैल्प लाइन एप के माध्यम से मतदाता से संबन्धित जानकारी का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें एवं सी-विजिल एप पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का समय पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें।  

बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार मीणा, एडीएम सिटी श्वेता यादव, सीईओ जिला परिषद डॉ. वीरेन्द्र सिंह, एएसपी लालचन्द कायल सहित भरतपुर व डीग जिले के सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी, सभी पुलिस उपाधीक्षक एवं विभिन्न प्रकोष्ठों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow