फुले अम्बेडकर जयंती पखवाड़ा कार्यक्रमों की शुरुआत पानी सत्याग्रह से

Apr 9, 2024 - 17:19
 0
फुले अम्बेडकर जयंती पखवाड़ा कार्यक्रमों की शुरुआत पानी सत्याग्रह से

उदयपुरवाटी / चंवरा (सुमेर सिंह राव)
फुले अम्बेडकर कल्याण समिति के बैनर तले हर साल की भांति 11अप्रैल को महात्मा ज्योतिबा राव फुले व 14 अप्रैल को बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती को संयुक्त रूप से  जयन्ती पखवाड़ा के रूप में मनाने की वर्षों से परम्परा रही है lइस बार फुले -अम्बेडकर जयंती पखवाड़ा कार्यक्रमों की शुरुआत आज से चौफुल्या चंवरा,पानी सत्याग्रह से होगी,जिस तरह फुले व अम्बेडकर  ने तत्कालीन नाजूक परिस्थितियों में वंचितों के लिए पानी के लिए हौज -तालाब के माध्यम से पानी सत्याग्रह किया था।आज फिर एक बार वैसे ही संघर्ष की आवश्यकता है। इस बार फुले अम्बेडकर जयंती पखवाड़ा  कार्यक्रम उदयपुरवाटी जल संघर्ष समिति व फुले अम्बेडकर कल्याण समिति के संयुक्त तत्वावधान में मनाई जाएगी।

 जिसके उद्घाटन कर्ता व मुख्य अतिथि  भगवाना राम विधायक उदयपुरवाटी होंगे। मुख्य वक्ता  के .एल. मीणा रिटायर्ड प्रिंसीपल ब्लाक शिक्षा अधिकारी व एडवोकेट समाजसेवी हंसराज कबीर,
विशिष्ट अतिथियों के रूप में ख्याति राम जी पूर्व सरपंच टोडी, राजीव गोरा कार्यकारी  अध्यक्ष झुंझुनूं, रोशन लाल मणकसास जिला सचिव,जाफर खां ब्लाक अध्यक्ष, अल्पसंख्यक, मेहता देवी ब्लाक सचिव,हंसा देवी पूर्व पंचायत समिति सदस्य आदि अन्य दर्जनों वर्तमान व पूर्व पदाधिकारी जनप्रतिनिधि कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे।
  
इस दौरान समिति के लोग गांव गांव इन दोनों महापुरूषों,गुरु -शिष्य के संघर्षों के माध्यम से इनके आदर्शो को जन जन तक पहुंचाकर पक्षियों के लिए परिंदे,पानी की समस्या, गायों को चारा वगैरह वितरण जैसे कार्यक्रमों के साथ साथ शुद्ध पेयजल,शुद्ध के लिए युद्ध, पानी सत्याग्रह,पखवाड़ा भर तक होते रहेंगे।

संघर्ष समिति संयोजक के के सैनी ने आगे बताया कि  संघर्ष समिति के तत्वावधान में फुले अम्बेडकर ने जिस तरह से कई दशकों पहले वंचितों  के लिए पानी सत्याग्रह चलाया था,उसी तर्ज पर फुले अम्बेडकर जयंती पखवाड़ा के कार्यक्रमो के माध्यम से घर -घर जल जनजागरण  के माध्यम से शुद्ध पानी के लिए शुद्ध का यूद्ध  पानी  सत्याग्रह  चलाया जाएगा। जिसकी  शुरुआत आज से विधिवत रूप से विधायक भगवाना राम  के कर कमलों से फुले अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर चौफुल्या चंवरा से होगी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................