अन्तिम प्रशिक्षण के पश्चात मतदान दल हुए रवाना

Apr 18, 2024 - 16:37
Apr 18, 2024 - 19:38
 0
अन्तिम प्रशिक्षण के पश्चात मतदान दल हुए रवाना

संसदीय क्षेत्र में 21 लाख 14 हजार 916 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए आत्मविश्वास एवं धैर्य के साथ कार्य करें: डॉक्टर अमित यादव

भरतपुर, 18 अप्रैल। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव ने कहा कि मतदान दल के सभी कार्मिक आत्मविश्वास एवं धैर्य के साथ कार्य करते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए टीम भावना से निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि बनकर चुनाव कार्य को पूरा करें। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ  अमित यादव गुरूवार को एमएसजे कॉलेज में लोकसभा आम चुनाव के तहत मतदान दलों के अंतिम प्रशिक्षण में भरतपुर एवं डीग जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में रवाना किये गये मतदान दलों के कार्मिकों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मतदान दल का प्रत्येक सदस्य स्वयं को निर्वाचन आयोग का प्रतिनिधि समझ कर चुनावी दायित्वों को पारदर्शिता एवं निश्पक्षता के साथ पूरा करें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के समय दी गई जानकारी एवं पीठासीन अधिकारियों के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश की पुस्तिका के अनुरूप ही सभी कार्य समय पर पूरे करें। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर प्रातःकाल मॉकपॉल से लेकर मतदान समाप्ति तक सभी कार्मिक सजगता से कार्य करें। समय-समय पर भेजी जाने वाली रिर्पोट को जांच करने के उपरान्त ही भेजें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर चुनाव अभिकर्ताओं को भी निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी देकर शांतिपूर्ण एवं स्वतन्त्र मतदान के लिए अवगत करायें। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्मिकों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि जिला स्तर से पुलिस एवं प्रशासन का सारा अमला आपके साथ खड़ा है सभी कार्मिक निर्भीकता से कार्य करते हुए त्रुटि रहित चुनाव सम्पन्न करायें। आत्मविश्वास एवं धैर्य के साथ सभी कार्मिक टीम भावना से कार्य करें। उन्होंने कहा कि मतदान दल का कोई भी सदस्य मतदान समाप्ति तक किसी का भी आतिथ्य स्वीकार नहीं करें, मतदान केन्द्रों पर आवास, भोजन आदि की व्यवस्था में सहयोग के लिए स्थानीय विद्यालय एवं ग्राम पंचायत को निर्देशित किया हुआ है। उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक चुनाव प्रक्रिया को गम्भीरता से लेकर मतदान केन्द्र पर मोबाईल की अनुमति किसी को भी नहीं दें, मतदान केन्द्र मेनेजमेंट एवं मतदाताओं की कतार प्रबंधन में सक्रियता से सहयोग करें। उन्होंने कहा कि मतदान शुरू होने से लेकर मतदान समाप्ति तक समय-समय पर भेजी जाने वाली सूचनाएं, रजिस्टर संधारण जैसे कार्य त्रुटि रहित पूरे किये जायें।

 उन्होंने कहा कि संवेदनशील, अतिसंवेदनशील केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है। सैक्टर अधिकारी, पुलिस दल, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं भ्रमणशील दल निरंतर मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। किसी भी परेशानी के समय उन्हें अवगत करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिन केन्द्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है, उनमें मतदान केन्द्र की संख्या एवं बूथ पर प्रवेश करते समय मतदाता दिखाई देना चाहिये यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने मतदान की गोपनीयता को बनाये रखने के लिए किसी को भी मोबाईल ले जाने नहीं देने एवं वोटिंग कम्पार्टमेंट में एक से अधिक मतदाता को एक साथ अनुमत नहीं करने के निर्देश दिए। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 फोटोयुक्त वैकल्पिक दस्तावेज मतदान के लिए अनुमत किये हैं, इसकी पालना सुनिश्चित की जाये। उन्होंने मतदान समाप्ति के बाद मतदान सामग्री जमा होने तक बर्ती जाने वाली सावधानी एवं आवागमन के समय निर्धारित रूट चार्ट की पालना सख्ती से करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के दक्ष प्रशिक्षक सुरेन्द्र गोपालिया, राजेन्द्र सिंह ने मतदान दिवस पर बरती जाने वाली सावधानियों, ईवीएम की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार मीना, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, प्रशिक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी एवं डीआईजी स्टाम्प सुनील आर्य, एसीईओ जिला परिषद शैलेन्द्र सिंह सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

दो पारियों में हुए मतदान दल रवाना

 अंतिम प्रशिक्षण के पश्चात प्रातः 11 बजे कामां, नगर, डीग-कुम्हेर एवं वैर विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल रवाना हुए तथा दोपहर 2 बजे बयाना, नदबई एवं भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल रवाना हुए। शुक्रवार को संसदीय क्षेत्र में प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे तक मतदान का समय रहेगा। मतदान समाप्ति के बाद मतदान दलों के कार्मिक मतदान सामग्री को एमएसजे कॉलेज में जमा करायेंगे।

संसदीय क्षेत्र में 21 लाख 14 हजार 916 मतदाता

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि संसदीय क्षेत्र में 21 लाख, 14 हजार, 916 मतदाता हैं जिनमें 11 लाख 26 हजार 578 पुरूष मतदाता, 9 लाख 88 हजार 317 महिला मतदाता, 21 ट्रांसजेंडर्स हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र कामां में 2 लाख 67 हजार 628 मतदाता, नगर में 2 लाख 49 हजार 738 मतदाता, डीग-कुम्हेर में 2 लाख 56 हजार 668 मतदाता, भरतपुर में 2 लाख 81 हजार 83 मतदाता, नदबई में 2 लाख 91 हजार 926 मतदाता, वैर में 2 लाख 72 हजार 346 मतदाता, बयाना में 2 लाख 66 हजार 481 मतदाता, कठूमर (अलवर) में 2 लाख 29 हजार 46 मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि संसदीय क्षेत्र में 30 सहायक बूथ सहित 2024 मतदान बूथ बनाये गए हैं। जिनमें 334 शहरी क्षेत्र में, 1690 ग्रामीण क्षेत्र में शामिल हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र कामां में 255, नगर में 235,

डीग-कुम्हेर में 236, भरतपुर में 253, नदबई में 288, वैर में 260, बयाना में 265 एवं अलवर जिले के कठूमर में 232 मतदान केन्द्र हैं। उन्होंने बताया कि संसदीय क्षेत्र में 64 महिला कार्मिक प्रबन्धित बूथ, 64 युवा कार्मिक प्रबन्धित बूथ, 8 दिव्यांग प्रबन्धित बूथ, 8 मॉडल बूथ हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow