मेहंदीपुर बालाजी में हनुमान जन्मोत्सव पर राज्यपाल कलराज मिश्र, रमेश बेस ने बालाजी के दर्शन कर कवि कुमार विश्वास से सुनी राम कथा

Apr 22, 2024 - 19:40
Apr 22, 2024 - 19:55
 0
मेहंदीपुर बालाजी में हनुमान जन्मोत्सव पर राज्यपाल कलराज मिश्र, रमेश बेस ने बालाजी के दर्शन कर कवि कुमार विश्वास से सुनी राम कथा

महुवा (अवधेश अवस्थी)  दोसा जिले के मेहंदीपुर बालाजी में हनुमान जन्मोत्सव पर आयोजित हो रहे दो दिवसीय राम कथा के संगीतमय आयोजन को लेकर संपूर्ण आस्थाधाम मेहंदीपुर बालाजी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. वहीं, इस आयोजन में शामिल होने के लिए सोमवार को राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस दोपहर करीब एक बजे मेहंदीपुर बालाजी पहुंचे. इस दौरान बालाजी मंदिर में दोनों राज्यपालों का बालाजी मंदिर सिद्धपीठ के पीठाधीश्वर महंत डॉ. नरेशपुरी महाराज ने स्वागत किया. साथ ही विद्वान पंडितों ने मंत्रोच्चार के साथ दो राज्यों के राज्यपालों को मंदिर में पूजा अर्चना कराकर प्रवेश कराया.

इसके बाद राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने स्वयंभू बालाजी महाराज के दर्शन कर देश में खुशहाली की कामना की. इस मौके पर उन्होंने बालाजी महाराज को पंचमेवे का भोग लगाया. वहीं, महंत डॉ. नरेशपुरी महाराज ने दोनों महामहिमों को पुष्प माला पहनाई. इस दौरान राज्यपाल  कलराज मिश्र महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बेस ने मेंहदीपुर बालाजी मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव समारोह में भाग लिया, कवि कुमार विश्वास द्वारा दो दिवसीय राम - कथा का शुभारंभ किया और कथा सुनी

इस दौरानराज्यपाल कल राज मिश्र रमेश बेस ने विशेष फूल बंगला झाकी में सम्मिलित हुए। उन्होंने इस अवसर पर राम कथा विधिवत पूजा अर्चना कर  शुभारंभ किया। राज्यपाल ने इस दौरान कहा कि श्री हनुमान जी महाराज जीवंत देवता है। उन्हें अमरत्व का वरदान मिला हुआ है। अष्ट सिद्धियां और नव निधियां प्राप्त हनुमान शक्ति एवं साहस के प्रतीक हैं। उनकी आराधना से व्यक्ति अपने भीतर स्वयमेव ऊर्जा का अनुभव करता है।

 मिश्र ने कहा कि हनुमान जी सारे जगत में अपने स्वामी प्रभु श्री राम का ही संदेश सुनाते है। सुंदरकांड में उन्होंने हर स्थान पर अपना परिचय अपने नाम के स्थान पर श्री राम दूत के रूप में ही दिया है। मेहंदीपुर बालाजी के महंत डॉ. नरेशपुरी ने भी राज्यपाल  कलराज  मिश्र वेयर रमेश बेस का अभिनंदन किया। उन्होंने ट्रस्ट की समाज सेवा से जुड़ी गतिविधियों के बारे में भी उन्हें जानकारी दी। इस अवसर परअपने-अपने राम आध्यात्मिक ऊर्जासत्र का आयोजन  मेहंदीपुर बालाजी धाम में हुआ।  इसमें डॉ कुमार विश्वास ने राम कथा के मोटिवेशनल सेशन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि समर्पण के बिना भक्ति निरर्थक है। इससे भक्त का भगवान से नाता जुड़ता है। उन्होंने कहा कि दुनिया में राम और हनुमान से बड़ा कोई संबंध नहीं है। मेहंदीपुर बालाजी में कथा करने को डॉक्टर कुमार विश्वास ने अपना परम सौभाग्य बताया। उन्होंने कहा कि यदि राम न होते तो हम नहीं होते।

हनुमान जयंती के उपलक्ष में बालाजी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत डॉ. नरेशपुरी महाराज द्वारा आयोजित इस दिव्य आयोजन में राज्यपाल कलराज मिश्र के साथ महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस, सांसद घनश्याम तिवाड़ी, स्वामी महेश्वरानंद, आचार्य लोकेश मुनि, विश्व हिन्दू परिषद के केंद्रीय मंत्री उमाशंकर, सेवा भारती के संगठन मंत्री मूलचंद सोनी, आरएसएस के क्षेत्रीय प्रचारक निम्बाराम, पूर्व मंत्री ममता भूपेश, गोपुत्र  सेना के राष्ट्रीय सचिव गोपुत्र अवधेश अवस्थी , सहित गणमान्य लोगों के साथ हजारों श्रद्धालु नागरिक मौजूद  रहे।

  • पहली बार एक साथ आस्थाधाम पहुंचे दो राज्यों के राज्यपाल : 

इसके बाद उन्होंने महंत निवास में पहुंचकर महंत डॉ. नरेशपुरी महाराज से शिष्टाचार भेंट की. वहीं, महंत महाराज द्वारा बालाजी महाराज के इतिहास के बारे में महाराष्ट्र के राज्यपाल को जानकारी दी गई. दरअसल, जिले की सीमा पर स्थित विश्व विख्यात मेहंदीपुर बालाजी धाम में राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र की विशेष आस्था है. इसके चलते वो कई बार मेहंदीपुर बालाजी स्थित बालाजी धाम आ चुके हैं, लेकिन सोमवार को पहली बार दो राज्यों के राज्यपाल एक साथ मेहंदीपुर बालाजी धाम पहुंचे.

  • 600 से अधिक पुलिसकर्मी आस्थाधाम में तैनात : 

वहीं, राज्यपाल के दौरे के साथ ही हनुमान जन्मोत्सव के दौरान आयोजित दो दिवसीय रामकथा को लेकर दौसा और गंगापुर जिले का प्रशासन अलर्ट मोड में है. इसके चलते दौसा कलेक्टर देवेंद्र कुमार यादव, एसपी रंजिता शर्मा, गंगापुर कलेक्टर गौरव कुमार सैनी, एसपी सुजीत शंकर सहित दोनों जिलों के 600 से अधिक पुलिसकर्मी को कस्बे की सुरक्षा व्यवस्थाओं का जिम्मा सौंपा गया है. ऐसे में आस्थाधाम के चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात रहे.

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................