जिला कलक्टर की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित

Apr 24, 2024 - 19:45
Apr 25, 2024 - 07:00
 0
जिला कलक्टर की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित

अधिकारी क्षेत्र में प्रभावी भूमिका निभाकर जन समस्याओं का समय पर करें निस्तारण -जिला कलक्टर

भरतपुर, 24 अप्रैल। जिला कलक्टर डॉ .अमित यादव ने कहा कि राजस्व अधिकारी काश्तकारों की समस्याओं का समय पर निराकरण कर क्षेत्र में प्रभावी भूमिका निभाऐं। उन्होंने आम रास्तों, कस्बों में अतिक्रमण के मामलों को गंभीरता से लेते हुये अभियान चलाकर हटाने के निर्देश दिये। 

 जिला कलक्टर बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुये उपस्थित अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी नियमित रूप से राजस्व न्यायालय में लम्बित प्रकरणों का समयबद्व निस्तारण करना सुनिश्चित करें जिससे आम काश्तकार को बार बार कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पडें। उन्होंने कहा कि नामांतरण, बटवारे के प्रकरणों में निर्धारित समय की पालना की जाये, सीमा ज्ञान एवं पत्थरगढी के लम्बित प्रकरणों में फसल कटाई के बाद अभियान चलाकर निस्तारण करें। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को ग्राम पंचायतवार भ्रमण कार्यक्रम बनाकर काश्तकारों से नियमित संवाद रखने, चारागाह-सिवायचक जमीनों पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने तथा राजस्व रिकार्ड में दर्ज रास्तों से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसी ग्राम पंचायत में चारागाह जमीन पर बार बार अतिक्रमण हो रहा हो तो उसमें मनरेगा के तहत पंचफल वाटिका का प्रस्ताव तैयार कर स्थानीय स्वंय सहायता समूह या सहकारिता समूह के माध्यम से देखरेख का प्लान तैयार करें। 

 जिला कलक्टर ने चारागाह, सिवायचक एवं सरकारी भूमि को चिन्हित कर सरकारी सम्पत्ति का बोर्ड लगाने, शमशान, कब्रिस्तिान एवं अन्य राजकीय उपयोगार्थ आरक्षित भूमि की सुरक्षा भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि काश्तकारों को आवागमन हेतु रास्तों की समस्या के प्रकरणों में प्रस्ताव तैयार कर नियमानुसार रास्ता दिलाने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने भूमि रूपान्तरण के मामलों में स्वप्रसंज्ञान लेकर राज्य एवं राष्ट्रीय राजमार्गों के पास अस्थाई दुकान लगाने वाले लोगों को रूपान्तरण के लिये प्रेरित करने तथा सभी लम्बित प्रकरणों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों को अस्पताल, अन्नपूर्णा रसोई, छात्रावास एवं आंगनबाडी केन्द्रों का समय समय पर निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था, मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुये अधिकारी क्षेत्र में प्रभावी भूमिका के साथ रहें बिजली, पानी, चिकित्सा से संबंधित समस्याऐं प्राप्त होने पर संबंधित विभागों से समन्वय करते हुये शीघ्रता से निराकरण कराऐं।

अतिक्रमण के खिलाफ करें कार्यवाही

 जिला कलक्टर ने अधिकारियों को राज्य, राष्ट्रीय राजमार्गोंं एवं ग्राम पंचायतों व कस्बाई क्षेत्रों में मुख्य मार्गों पर हो रहे अतिक्रमणों को गंभीरता से लेते हुये अभियान चलाकर हटवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऐसे अतिक्रमणों के कारण आवागमन बाधित होने के साथ साथ दुर्घटनाऐं भी होती हैं इन्हें चिन्हित कर हटवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को पीडीआर एक्ट, रोडा एक्ट, एलआर एक्ट एवं आईआरए एक्ट के तहत वसूली के प्रकरणों में गति लाते हुये सभी अधिकारियों को लक्ष्य तय कर कार्य करने के निर्देश दिये।

 अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन नीरज कुमार मीणा ने उपखण्डवार राजस्व मामलों की विस्तार से जानकारी देते हुये सभी अधिकारियों को लक्ष्यों के अनुरूप राजस्व वसूली करने, आन्तरित जॉच के प्रकरणों, विभागीय जॉच के प्रकरणों का समय पर जबाव भिजवाने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल एवं विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाले परिवादों का व्यतिगत रूप से अवलोकन कर निस्तारित करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, सहायक निदेशक लोकसेवाऐं भारती भारद्वाज, उपखण्ड अधिकारी भरतपुर रवि कुमार, सहायक कलक्टर ओम प्रकाश मीणा सहित जिले के सभी उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं राजस्व अधिकारी उपस्थित रहे। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow