गिरावड़ी गांव में अंबेडकर भवन में बुद्ध पूर्णिमा महोत्सव पखवाड़ा मनाया

May 25, 2024 - 13:58
 0
गिरावड़ी गांव में अंबेडकर भवन में बुद्ध पूर्णिमा महोत्सव पखवाड़ा मनाया

उदयपुरवाटी (सुमेर सिंह राव )
गिरावडी ग्राम के अंबेडकर भवन में बुद्ध पूर्णिमा महोत्सव पखवाड़ा मनाया महंत किशननाथ बुद्ध के मुख्य आतिथ्य में मनाया गया इस अवसर पर मुख्य वक्ता हंसराज कबीर ने कहा कि बुद्ध का ज्ञान पूरे विश्व में गया और पूरा एशिया बुद्धमय हुआ बुद्ध ने का धम्म मध्यम मार्ग का है। तथागत बुद्ध ने कभी भी अपने आपको भगवान नहीं माना उन्होंने कहा कि दुख का कारण सिर्फ तृष्णा है। आज बुद्ध की मूर्तियां निकल रही हैं इससे साफ है कि बुद्ध धम्म कितना फला फूला होगा। विश्व में कोई विश्वविद्यालय रहे थे तो बुद्ध के कारण बने भारत में भी विदेशी छात्र अध्ययन के लिए नालंदा, विक्रमशिला, तक्षशिला आते थे बुद्ध के कारण यह देश विश्व गुरु बना। भारत में बुद्ध धम्म को खत्म होने में बहुत कारण है

इस अवसर पर गौतम बुद्ध के जीवन व दर्शन पर बात की तथा अपने प्रबोधन कार्यक्रम में कहा कि अशोक महान बुद्ध के धम्म के कारण ही बन पाया। बुद्ध का ज्ञान व शांति करुणा का संदेश एशिया, यूरोप, अमेरिका महाद्वीप तक फैला। बुद्ध का संदेश करुणा, शांति, भाईचारा का संदेश दिया व मध्यम मार्ग की बात कही और कहा कि अपने तर्क की कसौटी पर परखो और उसके बाद उस पर विश्वास करों। बौद्ध धम्म वैज्ञानिकता का धम्म है तर्क का है।
बुद्ध धम्म आज दुनिया के अनेकों देशों में पहुंच गया है। समानता, करुणा, शांति, अहिंसा की बात करने वाले तथा दस परमिताओं पर प्रकाश डालते हुए बुद्ध के अष्टांगिक मार्ग की बात भी की । रोशन मनकसास ने कहा कि  हमे बुद्धा के बताए रास्ते पर चलना चाहिए तथा अपना दीपक आप बने, उमराव वर्मा, सुदेश कुमार, विजेंद्र भीमप्रेमी आदि ने भी बुद्ध धम्म पर प्रकाश डाला।
इस अवसर पर पूजा, मीनाक्षी,दलीप बौद्ध कोट, सीताराम, गोकुल , शिवराम, महिपाल, संदीप, विकास सुदेश कुमार, विजेंद्र भीमप्रेमी, सत्य प्रकाश, मोहन जी, हंसराज, रणवीर आदि लोग उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................