दोहली गांव में बाबासाहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति का हुआ अनावरण

Jul 14, 2024 - 22:23
 0
दोहली गांव में बाबासाहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति का हुआ अनावरण

रामगढ़,अलवर (राधेश्याम गेरा)

अनावरण के दौरान धोलपुर करोली सांसद भजन लाल और भरतपुर सांसद संजना, भरतपुर महापौर अभीजीत विधायक जुबेर खान , भाजपा नेता जय आहूजा, प्रधान नसरु खान सहित अनेक अतिथि रहे मौजूद।
दोहली गांव के जाटव समाज के युवाओं की कमेटी द्वारा दोहली गांव में डाक्टर भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति स्थापित कराई गई थी जिसका आज अनावरण उपमुख्यमंत्री द्वारा किया जाना था लेकिन अपरिहार्य कारणों से नहीं पंहुच पाए।

उसकी अनुपस्थिति में पंहुचा धोलपुर करोली के सांसद भजन लाल भरतपुर सांसद संजना जाटव और भरतपुर महापौर अभीजीत द्वारा मूर्ति का अनावरण किया गया। लेकिन डाक्टर भीमराव अम्बेडकर मूर्ति के मंच के नीचे लगाई गई पट्टिका का अनावरण करने के बजाय दोनों सांसद सीधे सभा स्थल की और चले गए फिर उनकी अनुपस्थिति में महापौर अभीजीत और भाजपा नेता जय आहूजा द्वारा पट्टिका का अनावरण किया गया।

मूर्ति अनावरण की सूचना पर रामगढ़ सहित आसपास के अनेक गांवों से जाटव समाज के लोग डीजे की धुन पर अनावरण सभा में पंहुचे। वंहा दोहली गांव अम्बेडकर विकास समिति सदस्यों द्वारा सभी के लिए भोजन पानी की व्यवस्था की हुई थी।
सभास्थल पर अतिथियों के आगमन से पूर्व गायक मंजीत मेहरा और सविता अम्बेडकर द्वारा गीतों से समा बांध दिया। मुख्य अतिथियों के आने से पूर्व आसपास के समाज के गणमान्य लोगों ने बाबासाहेब की जीवनी पर प्रकाश डाला और समाज को संगठित रहने सहित बच्चों को शिक्षित बनाने के बारे में कहा।
इस दौरान प्रधान नसरु खान ने केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार द्वारा बाबासाहेब द्वारा बनाए गए संविधान के साथ छेड़छाड़ की जा रही है। नए कानून लागू कर सीआरपीसी आईपीसीसी में छेड़छाड़ कर संविधान को बदला जा रहा है।नए कानून के अनुसार अब कोई धरना प्रदर्शन नहीं कर सकते ।
मुख्य अतिथि सभा स्थल पर निर्धारित समय से करीब तीन घंटे विलम्ब से पंहुचे लेकिन उनके विचार सुनने के लिए लोग तपती धूप और घुमस के बावजूद डटे रहे।
सभास्थल पर पंहुचने पर विधायक जुबेर खान और अम्बेडकर विकास समिति सदस्यों द्वारा अतिथियों का माल्यार्पण कर साफा बांध कर स्वागत किया गया और स्मृति चिन्ह भेंट किए।साथ ही समीति सदस्यों द्वारा जुबेर खान, भाजपा नेता जय आहूजा, बयाना के पूर्व विधायक का भी माल्यार्पण कर साफा बांध कर स्वागत किया और स्मृति चिन्ह भेंट किए गए।
इस दौरान बोलते हुए सांसद भजन लाल और संजना जाटव , महापौर अभीजीत ने समाज के लोगों से अपील की कि संगठित रहे और शिक्षित रहे तभी आप लोग बाबासाहेब के पद चिन्हों पर चलते हुए समाज का विकास कर सकते हैं। संजना जाटव ने कहा कि आज मैं कम उम्र में सांसद बनी क्योंकि मैं शिक्षित हूं और संगठन का लाभ मिला साथ ही आप सब लोगों का प्यार मिला। साथ ही मंच पर बैठे विधायक जुबेर खान को पिता तुल्य बताया और कहा कि इनका समय-समय पर मार्ग दर्शन मिलता रहता है।
सांसद भजन लाल ने भी जुबेर खान की तारीफ करते हुए उनकी दिर्घायु की कामना करते हुए 
कहा कि जिस तरह मेव समाज के लोग हमेशा कांग्रेस को वोट देते है वैसे ही आप लोग जुबेर खान को वोट देते रहे। 
 लोग कह रहे थे कि आरक्षण समाप्त हो जाएगा आप लोगों ने संगठन की ताकत को दिखाया तो केंद्र सरकार भी कहने लगी कि आरक्षण के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। पहले आपने देखा होगा कि आदिकाल से हमारे समाज कि क्या दुर्दशा थी। लेकिन आज जो कुछ भी है बाबा साहेब द्वारा बनाए संविधान और समाज के संगठित रहने के कारण है ।

जुबेर खान ने कहा कि मेरा स्वास्थ्य सही नहीं है इसलिए  कुछ लोग तो यह कहने लगे हैं मध्यावधि चुनाव होंगे। और कहा कि बाबासाहेब द्वारा बनाया गया संविधान के कारण ही छुआछूत जैसे भेदभाव समाप्त हुआ है ।
जय आहूजा ने कहा कि डाक्टर भीमराव अम्बेडकर बिलकुल सीधे साधे व्यक्ति थे लेकिन उनका व्यक्तित्व महान था।
एडवोकेट सुरेश कुमार ने बताया कि सांसद भजन लाल और संजना जाटव द्वारा जाटव समाज के अलवर निवासी कार्तिक का आईपीएस में चयन होने पर सम्मानित किया गया और स्मृति चिन्ह भेंट किया।

इस दौरान चम्मन लाल वर्मा आयुक्त उद्योग भवन, डूंगरसिंह अध्यक्ष अम्बेडकर छात्रावास अलवर,रामहेत जाटव, प्रधान नसरु खान, जगदीश, पूर्व सरपंच कमल चंद, लक्ष्मी जाटव, खेमचंद धामाणी,नायब तहसीलदार लालचंद वर्मा,जयसिंह जाटव सहित अनेक अतिथि मंच पर मौजूद रहे।
कार्यक्रम संयोजक एडवोकेट सुरेश कुमार,दोहली के पूर्व सरपंच महेंद्र जाटव, मास्टर हरीकिशन, अमीचंद, चंदूलाल  जगजीवन कमेटी सदस्य सहित समस्त ग्रामीण मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................