केंद्रीय वन व पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव रहे कोटपूतली बहरोड जिले के दौरे पर

केंद्रीय बजट को स्किल डेवलपमेंट वाला बजट तथा राज्य के बजट को सड़क,बिजली-पानी की समस्याओं को दूर करने वाला बजट बताया

Aug 3, 2024 - 19:20
 0
केंद्रीय वन व पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव रहे कोटपूतली बहरोड जिले के दौरे पर

कोटपूतली-बहरोड़ 3 अगस्त।
अलवर के सांसद और केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव आज कोटपूतली-बहरोड़ जिले के दौरे पर रहे  उन्होंने ने मांढन स्थित सिद्ध सेवा धाम में शिव पूजा की और ग्रामीणों की ओर से उनका स्वागत किया गया। 

केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने मांढन के लोगों का लोकसभा चुनाव में सहयोग देने के लिए आभार जताया। भूपेन्द्र यादव ने कहा की वे अब इस क्षेत्र के विकास के लिए लोगों का साहयोग मांगने आए हैं। उन्होंने मांढन को नगर पालिका बनाने और यहा पर आधारभुत सुविधाएँ सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल का भी आभार जताया।

उन्होंने  बताया की उन्होंने जब पिछले कार्यकाल में मांढन, अडिन्द, रैसराना, नानगवास, दबर्वास , गिगलाना में कुल मिलाकर 85 लाख रुपए ई-लाइब्रेरी के लिए दिए थे लेकिन उनके कार्य चालू नहीं हुए है जिसके लिए उन्होंने स्थानीय नेताओ से बात कर जल्द काम शुरू करवाने का आश्वासन भी दिया। भूपेन्द्र यादव ने कहा की उन्होंने जिस  ई-लाइब्रेरी की कल्पना की है वो 10 लाख में नहीं बनेगी और उसके लिए वह और भी सहयोग देने के लिए तैयार है। 

ई-लाइब्रेरी का महत्व बताते हुए कहा की उनके गाँव जमालपुर में स्थित लाइब्रेरी में पढ़ कर उनके गाँव की तीन बेटियाँ सेंट्रल स्कूल में प्राइमेरी अध्यापक बन गई हैं और एक बच्ची एनडीए की परीक्षा पास करके नौसेना में भर्ती हो चुकी है। उन्होंने कहा की  ई-लाइब्रेरी हमारी बेटियों का भी भविष्य बदल देंगी। 

उन्होंने बताया की देश बजट में महिलाओ के सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाने को लेकर भी ज़ोर दिया है और कहा की यह उनकी आजीविका का विषय होना चाहिए और सेल्फ हेल्प ग्रुप की बैठक होनी चाहिए। मंत्री ने कहा की जो भी पंचायत महिलाओ के सेल्फ हेल्प ग्रुप के लिए हॉल की सुविधा चाहती हैं उन्हे वह उपलब्ध कराए जाएंगे। भूपेंद्र ने स्पोर्ट्स के माध्यम से Fit India को प्रोत्साहन देने की बात कही। उन्होंने कहा की मंदिरों के साथ-साथ खेल के मैदान बनाये जाना भी जरूरी है। 

गंडाला में पक्षी घर का किया उद्घाटन
केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री और अलवर के सांसद भूपेन्द्र यादव ने गंडाला में पक्षीघर का उद्घाटन किया केंद्रीय वन एवं पर्यावरण  मंत्री  भूपेन्द्र यादव ने अलवर की जनता और प्रधानमंत्री का उन्हें केन्द्रीय मंत्री बनाने के लिए भी आभार जताया। उन्होंने कहा की दिल्ली पुलिस के कुछ लोग जो गंडाला कैम्प में हैं वो उनसे मिलने आये और उन्हें इस पक्षी घर के उद्घाटन का मौका दिया। 

भूपेन्द्र यादव ने सभी लोगों से एक पेड़ माँ के नाम अभियान से जुडने की अपील की और कहा की हम अपने जीवन में कम से कम एक पेड़ जरूर लगाए। उन्होंने ये भी कहा की आज भी हम पूरी तरह से हमारी सारी जरूरतों के लिए प्रकृति पर ही निर्भर हैं। माननीय मंत्री ने पीपल, नीम, बहेड़ा, आमला और जामुन जैसे देसी पेड़ लगाने की भी अपील की। 

उन्होंने कहा की प्रकृति हमें हमारे जीवन में सब कुछ देती है और ये हमारी जिम्मेदारी है की हम भी प्रकृति को वापस दें। भूपेन्द्र यादव ने गंडाला के लोगों से उनकी झील को भी सबसे साफ झील बनाने के लिए प्रोत्साहन दिया। भूपेन्द्र यादव ने क्षेत्र के पानी, सड़क और पशु चिकित्सालय को प्रथम श्रेणी करने के कामों को प्रशासन के साथ बात करके पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने गंडाला में ई-लाइब्रेरी, महिलाओ के लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप और बच्चों के लिए खेल के मैदान बनाने में भी सांसद के नाते सहयोग करने की बात कही। 

भूपेन्द्र यादव ने प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री भजनलाल का भी पेयजल के लिए  ERCP के तहत  बुचारा बाँध तक पानी लाने के लिए धन्यवाद प्रकट किया और कहा की यमुना के पानी के लिए भी हरियाणा की सरकार से सकारात्मक बातचीत चल रही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा की प्रधानमंत्री मोदी की सरकार स्किल डेवलपमेंट का बजट लेकर आई है और राजस्थान सरकार  ने भी सड़क, बिजली और पानी की समस्याओ को दूर करने वाला बजट पास किया है। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि वह बड़ी संख्या मे आमजन मौजूद रहे|

  • भारत कुमार शर्मा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................