पुराने अस्पताल का जर्जर भवन दे रहा हादसों को निमंत्रण

Aug 10, 2024 - 18:35
 0
पुराने अस्पताल का जर्जर भवन दे रहा हादसों को निमंत्रण

लक्ष्मणगढ़ (अलवर) बारिश के मौसम में सरकारी पुराने भवनों की जर्जर हालत उजागर हो रही है। शनिवार को सुबह पुराने अस्पताल वर्तमान में खंड मुख चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के अधीन जन सहयोग से बनाया गये हाल की सुरक्षा दीवार गिर गई।छत का मलवा  पुरानेअस्पताल के पीछे तेली मोहल्ले को जाने वाले रास्ते में गिर गया गनी मत रही की कोई हादसा नहीं हुआ।
 मोहल्ले निवासी हरीश साहू ने बताया कि पुराने अस्पताल का भवन काफी जर्जर हो चुका है। अब आलम यह है कि यह कभी भी भरभरा कर गिर सकता है।  प्रशासन भी इस बात को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहा है। यही कारण है कि हर दिन छत से प्लास्टर व रोड़ी आने-जाने वाले राहगीरो पर गिरती रहती है। बारिश होने पर तो यहां पर स्थिति और भयावह हो जाती है। इस भवन के पीछे से होकर आवागमन बना रहता है।
भवन के अनदेखी का आलम यह है कि सफाई नहीं होने के अभाव में बड़े-बड़े पेड़ दीवारों में ही विकसित हो गए हैं। जैसे-जैसे उनकी जड़ें मजबूत होती जाती हैं, वे भवन को नुकसान पहुंचाते हैं। कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है। अगर समय रहते  प्रशासन इसकी मरम्मत आदि नहीं करवाएगा तो एक दिन यह भवन गिरकर कभी भी बड़े हादसे को निमंत्रण दे सकता है।
विभाग ने अभी तक पुराने भवन के इस हिस्से को कंडम घोषित नहीं किया है। 
दीवार व छज्जों पर उगे पेड़ - खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी के अधीन यह  पुराने भवन की दीवार व छज्जे पर पेड़ उग आए हैं, जो अब बड़े हो गए हैं। इससे वे आए दिन भवन को नुकसान पहुंचाते जा रहे हैं। शायद कोई बड़ा हादसा होने के बाद ही  प्रशासन की आंखे खुलेंगी व पेड़ों की कटाई तभी करेगा व मरम्मत के कार्य भी तभी शुरू होंगे।
खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रूपेंद्र शर्मा का कहना है कि - भवन काफी पुराना व जर्जर हो चुका है। इसके लिए विभागीय उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। लोक निर्माण विभाग को पत्र लिखा गया है, पीडब्लूडी द्वारा जिस तरह की कंडीशन बताई जाएगी, उसी तरह का कार्य विभाग द्वारा किया जाएगा।

  • कमलेश जैन

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................