स्वामी माधवानंद को योग के क्षेत्र में असाधारण योगदान के लिए मानद डॉक्टरेट की उपाधि से किया सम्मानित

इंडिया इंटेलेक्चुअल कॉन्क्लेव में हरियाणा के मूल निवासी स्वामी माधवानंद को योग के क्षेत्र में असाधारण योगदान के लिए मानद डॉक्टरेट की उपाधि से किया सम्मानित।

Sep 30, 2024 - 19:24
 0
स्वामी माधवानंद को  योग के क्षेत्र में  असाधारण योगदान के लिए मानद डॉक्टरेट की उपाधि से किया सम्मानित

जयपुर ( राजेश कुमार जांगिड़ ) सोमवार 30 सितंबर को नई दिल्ली स्थित इंडिया हैबिटेट सेंटर में मैरीलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी मैरीलैंड, यूएसए द्वारा आयोजित इंडिया इंटेलेक्चुअल कॉन्क्लेव 2024 (10वां संस्करण) में ऋषिकेश में रह रहे स्वामी माधवानंद को योग के क्षेत्र में पिछले 20 वर्षों से उनके असाधारण योगदान के लिए मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया। गौरतलब है कि स्वामी माधवानंद मूल रूप से हरियाणा के करनाल क्षेत्र के निवासी हैं और पूरे हरियाणा प्रदेश में गीता के प्रचार -प्रसार में भी इनका खास योगदान रहा है।
इस महत्वपूर्ण समारोह में कई विशिष्ट अतिथियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महंत श्री रविन्द्र पुरी जी महाराज, अध्यक्ष अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद, हरिद्वार और अध्यक्ष मां मनसा देवी मंदिर, हरिद्वार थे। उन्होंने स्वामी माधवानंद के योग के क्षेत्र में दिए गए अतुलनीय योगदान की सराहना की और उन्हें आशीर्वाद प्रदान किया। अन्य विशिष्ट अतिथियों में डॉ. शाहिदा परवीन गांगुली, लेडी एनकाउंटर स्पेशलिस्ट, राजेश डंडोटिया अतिरिक्त डीसीपी क्राइम ब्रांच, इंदौर, प्रो. डॉ. एम. एम. गोयल पूर्व कुलपति, स्टारक्स विश्वविद्यालय गुरुग्राम,  प्रो. डॉ. तन्मय रुद्र, कार्यकारी सचिव भारतीय विश्वविद्यालय परिसंघ, डॉ. विक गैफनी निदेशक (एशिया/प्रशांत), कवेटी लॉ फर्म ऑस्ट्रेलिया, डॉ. तरुण बजाज, निदेशक वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार शामिल रहे। इस मौके पर स्वामी माधवानंद के 20 वर्षों के योग साधना और शिक्षा के क्षेत्र में अद्वितीय योगदान की सभी अतिथियों द्वारा सराहना की गई और कहा कि  इस सम्मान ने न केवल उनके योगदान को मान्यता दी बल्कि योग के प्रति उनके समर्पण को वैश्विक पहचान दिलाने में एक और मील का पत्थर साबित किया।

इस मौके पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, हरियाणा के प्रोफेसर डॉ. मदन मोहन गोयल (अर्थशास्त्र) ने अपने संबोधन में योग की वर्तमान प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर यूएसए की प्रसिद्ध सार्वजनिक वक्ता और लाइफ कोच सुश्री पाल सिंह ने भी अपने विचार साझा किए। कार्यक्रम के आयोजक डॉ. अभिषेक पांडे और आयोजन समिति के सदस्य डॉ. संतोष पांडे की विशेष उपस्थिति ने इस आयोजन को खास बना दिया। 

इस सम्मान को लेकर योग साधकों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई और उनके परिजनों एवं परिचितों ने उन्हें इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए हार्दिक बधाई दी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................