मधुमक्खी पालन को लेकर कृषि अनुसंधान केंद्र नौगांवा पर दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

May 30, 2023 - 18:20
 0
मधुमक्खी पालन को लेकर कृषि अनुसंधान केंद्र नौगांवा पर दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

रामगढ (अलवर, राजस्थान/राधेश्याम गेरा)  दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला एवं जागरूकता का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र नोगावा पर लघु कृषि व्यापार संघ एवं राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन बोर्ड के सौजन्य से राष्ट्रीय कार्यशाला एवं जागरूकता का आयोजन 30 मई 2023 को किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कुलपति प्रोफेसर बलराज सिंह कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर जयपुर से वर्चुअल रूप से जुड़े तथा कार्यक्रम में मधुमक्खी पालन से संबंधित तकनीकी रूप से मधुमक्खी पालन के तरीकों और मधुमक्खी की विभिन्न प्रकार की जातियों के बारे में बताया साथ ही बताया कि मधुमक्खी पालन में मधुमक्खी पालन को बढ़ाने के लिए एग्रो एडवाइजरी को शामिल करना चाहिए। जिससे और फायदा बढ़ाया जा सके पोलिनेटर गार्डन बनाने चाहिए । 
मूल्य संवर्धन और मिलावट से संबंधित भी जानकारी भी दी। इसके साथ ही पढ़े लिखे युवाओं को तकनीकी ज्ञान प्राप्त कर मधुमक्खी पालन बड़े स्तर पर करने हेतु जानकारी दी। निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ सुदेश की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें देश के विभिन्न राज्यों से आए हुए वक्ताओं को कार्यशाला में भाग लिया और किसानों एवं एफपीओ को मधुमक्खी पालन हेतु विशेष तकनीक के बारे में भी बताया। विभिन्न राज्यों से आए वक्ता डॉ आर एस राजपूत (एसएफएसी), डॉ एनएस भट्ट (कर्नाटक), डॉक्टर लक्ष्मी रॉय (महाराष्ट्र, डॉ मनीषा नारायण (गाजियाबाद), कृषि महाविद्यालय किशनगढ़ बास से अधिष्ठाता डॉक्टर एमपी यादव कृषि महाविद्यालय नौगांव से अधिष्ठाता डॉ सुमन खंडेलवाल आदि सभी वक्ताओं ने मधुमक्खी पालन में तकनीकी के साथ प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन की बातें किसानों एवं एफपीओ को बताई । कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ सुभाष चंद्र यादव ने दूरदराज से आए हुए किसानों एफपीओ और अतिथियों को कार्यशाला में आने एवं सफलतापूर्वक सहभागिता से भाग लेने के लिए सभी का स्वागत किया एवं आभार व्यक्त किया। 
राष्ट्रीय कार्यशाला में राष्ट्रीय बीज निगम ने बीजों के बारे प्रदर्शनी आयोजित की, कृषि विज्ञान केंद्र भरतपुर द्वारा शहद की प्रदर्शनी लगाई गई, आर्यही फेड फेड प्रा लि, ग्रामाजन्या फार्मर प्रोड्यूस कंपनी लि ने विभिन्न प्रकार के शहद एवं शहद से बने उत्पादों की प्रदर्शनी, सिनर्जी क्रॉप साइंस, सेंटर फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट, इंडियन सोसाइटी फॉर एग्रीबिजनेस प्रोफेशनल्स आदि ने प्रदर्शनी लगाई । मधुमक्खी, राष्ट्रीय कार्यशाला एवम जागरूकता कार्यक्रम में 400 किसानों ने भाग लिया,।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है