महुआ के मुख्य बाजार में देर रात्रि पांच दुकानों में लगी आग एक करोड़ रुपए का नुकसान का अनुमान

May 19, 2023 - 07:21
May 19, 2023 - 07:26
 0
महुआ के मुख्य बाजार में देर रात्रि पांच दुकानों में लगी आग एक करोड़ रुपए का नुकसान का अनुमान

महुवा,दौसा(अवधेश कुमार अवस्थी)

महुवा 18 मई महुआ उपखंड मुख्यालय  स्थित मुख्य बाजार में बुधवार देर रात्रि एक दुकान में शॉर्ट सर्किट के आग लगने के बाद अन्य 4 दुकानों में आग लगने से करोड़ों रुपए का सामान जलकर राख हो गया पुलिस ने दमकलओ  के साथ कस्बे वासियों की मदद से पांच घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।
जानकारी के अनुसार बुधवार रात्रि गश्त के दौरान ड्यूटी अधिकारी ब्रजकिशोर शर्मा पुलिस जाब्ते के साथ गश्त कर रहे थे पुलिस को एक दुकान से आग की चिंगारी के साथ लपटें दिखाई दी मौके पर टीम का नेतृत्व कर रहे उप निरीक्षक जनमेजा राम ने अतिरिक्त पुलिस बल व दमकल व संबंधित दुकानदारों को आग की सूचना दी और मुख्य बाजार पहुंचने के निर्देश दिए। प्रारंभिक तौर पर आगजनी की घटना को शार्ट सर्किट से जोड़ा जा रहा है। आगजनी की घटना के बाद  दुकानदार व्यापारी घटनास्थल पर पहुंच गए। तथा लगातार पुलिस के साथ आमजन व दमकल कर्मियों की मदद से आग पर काबू पाया जा सका लोगों ने उन्होंने एक तरफ जहां पुलिस प्रशासन का आभार जताया वही महुआ नगरपालिका पर सवाल भी खड़े किए। आग बुझाने के दौरान कई पुलिसकर्मी भी हल्की-फुल्की चोटिल हुए हैं। घटना की सूचना पर डीएसपी बृजेश कुमार भी वहां पहुंचे और हालात का जायजा लिया। जानकारी के अनुसार शॉर्ट सर्किट के चलते सर्वप्रथम कस्बे के मुख्य बाजार स्थित दिनेश कुमार विशंभर दयाल किराने की दुकान में आग लग गई। इसके बाद आग पास ही स्थित लक्ष्मी नारायण किशोरी लाल गारमेंट्स, मोहनलाल अमीर चंद जैन स्टेशनरी सतीश चंद अग्रवाल पत्तल दोने सुरेंद्र सुगंन जैन इलेक्ट्रिकल्स की दुकानों में भी आग लग गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने बड़ी मशक्कत के बाद सटर को तोड़कर आग बुझाने का प्रयास किया। लेकिन आग की लपटें इतनी भयंकर थी कि वह पास में नहीं आने दे रही थी। इस दौरान पुलिस को महुवा खेड़ली बांदीकुई दौसा सहित बाहरी इलाकों से भी दमकल मंगवानी पड़ी तब जाकर करीब पांच घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। मामले की सूचना पर मौके पर पहुंचे राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा, विधायक ओम प्रकाश हुड़ला, कांग्रेस नेता व पूर्व जिला प्रमुख अजीत सिंह महुवा, रामनिवास गोयल भाजपा नेता राजेंद्र मीणा, पूर्व चेयरमैन विजय शंकर बोहरा कांग्रेस नेता अजय बौहरा समाजसेवी आशुतोष झालानी ने भी आगजनी की घटना का जायजा लिया और हर संभव पीड़ितों को राहत दिलाने का भरोसा दिलाया। इस दौरान बड़ी तादाद में व्यापारी और दुकानदारो ने डॉक्टर किरोडी लाल मीणा से थाने  पहुंच कर बाजार में ढीले पड़े बिजली के तार और बेशुमार अतिक्रमण नगर पालिका को लेकर विरोध जताया। व्यापारियों का आरोप था कि रात्रि में पुलिस व युवाओं व्यापारी का सहयोग नहीं मिलता तो संपूर्ण बाजार भी आगजनी की चपेट में आ सकता था। आग बुझाने के दौरान सब इंस्पेक्टर जन्मेजा राम ड्यूटी अधिकारी बृज किशोर शर्मा दिनेश कुमार सनी कुमार भगवान सिंह भागीरथ रिंकू लाल गौरी शंकर का विशेष योगदान रहा वही कांस्टेबल बने सिंह मीणा को आग बुझाते समय पैर में चोट लगी वहीं अन्य पुलिसकर्मियों ने भी बचाव कार्य में किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी। ऐसे में शहर के दुकानदारों और व्यापारियों ने पुलिस अधीक्षक से होनार पुलिसकर्मियों को सम्मान देने की मांग रखी।

पांच दमकल और टैंकर की सहायता से बुझाई आग -  महुआ कस्बे स्थित दुकानों में लगी आग ने कुछ ही देर में प्रचंड रूप ले लिया था महुवा नगर पालिका दमकल से आग पर काबू नहीं पाया गया। जिसे लेकर दौसा, बांदीकुई व  खेड़ली की फायर ब्रिगेड की टीम को बुलाया गया। वहीं निजी टैंकरों की सहायता भी ली गई। तब जाकर 5 घंटे की बडी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

कस्बे में अंडर ग्राउंड लाइन डाली जाएगी, सांसद डॉक्टर किरोड़ी सांसद

राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीना ने महुवा मैन मार्केट में लगी 5 दुकानों का मौके पर जाकर घटनास्थल का जायजा लेकर पीड़ित दुकानदारों को ढांढस बांधते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दीया   इसके बाद डॉ किरोड़ी लाल मीणा महुवा थाने पर नगरपालिका अधिशासी अधिकारी तेजराम मीणा नगर पालिका चेयरमैन प्रतिनिधि विजेंद्र गुर्जर को बुलवाकर पीड़ित दुकानदारों का दर्द बताकर हर संभव मदद करने का कहां 37 थडी दुकानदारों की मांग पर स्वास्थ्य शासन डीएलबी विभाग के उच्चाधिकारियों से वार्ता कर डीएलसी रेट पर दुकानदारों को महुआ नगर पालिका द्वारा पट्टा देने का निर्देश दिए जिस पर अधिशासी अधिकारी ने दुकानदारों द्वारा फाइल जमा होते ही पट्टे जारी करने का आश्वासन दिया तथा विद्युत निगम के अधिकारियों से बात कर जो दुकानों में आग लगी है वहां मदद करने का कहा वही डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने बताया कि भारत सरकार की आरडीएसएस योजना के तहत महुवा के मुख्य बाजार मैं बिजली लाइन को अंडरग्राउंड किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र महुवा  शहर व मंडावर शहर में विधुत लाइन की मरम्मत करने और शहर में लाइन को अंडरग्राउंड करने वही गांवों में पुरानी बिजली लाइनों को हटा के नये तार खंभे लगाने सहित बिजली संबंधित कार्यो के लिये भारत सरकार ने महुवा क्षेत्र के विकास के लिये 100 करोड़ रुपये दिये हैं। विधायक ओमप्रकाश हूंडला ने पीड़ित प्रत्येक दुकानदार को अपनी ओर से ₹21000 देने की घोषणा की

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................