सुजला जिला बनाओ धरना प्रदर्शन 63 दिन से जारी: अब सालासर बालाजी में रैली, प्रदर्शन की तैयारी

Jun 3, 2023 - 17:52
 0
सुजला जिला बनाओ धरना प्रदर्शन 63 दिन से जारी: अब सालासर बालाजी में रैली, प्रदर्शन की तैयारी

सुजानगढ़ (नागौर, राजस्थान)  जसवंतगढ़,लाडनूं यानी सुजला को जिला बनाने के लिए लंबे समय से शांतिपूर्ण सत्याग्रह आंदोलन चल रहा है। सुजला महा सत्याग्रह के तहत सर्व समाज के सहयोग से गांधी चौक सभा मंच सुजानगढ़ पर पिछले 63 दिन से हमारा हक सुजला जिला धरना और प्रदर्शन लगातार जारी है।
नरेंद्र सिंह भाटी ने बताया कि जल्द ही सुजला अंचल के महत्वपूर्ण केंद्र सालासर बालाजी धाम के भक्त जनों को साथ लेते हुए सालासर में रैली निकाली जाएगी और बालाजी महाराज से सुजला जिला बनाने के लिए अरदास की जाएगी । साथ ही विश्व प्रसिद्ध श्री सालासर बालाजी  धाम के मुख्य द्वार के सामने सालासर वासियों, भगत जनों,पुजारियों के नेतृत्व में विशाल सुजला जिला बनाओ प्रदर्शन भी किया जाएगा। सुजला जिला बनाओ संघर्ष समिति के राजू सिंह भाटी ने कहा कि कई दशकों से सुजला जिला बनाने का आंदोलन लगातार बड़ा रूप ले रहा है अभी यदि मुख्यमंत्री जी ने सुजला जिला नहीं बनाया तो उनको चुनाव में गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। और यदि सुजला जिला बनाते हैं तो उन्हें व्यापक जन समर्थन मिलेगा। मौलासर (डीडवाना) में मुख्यमंत्री की आम सभा में फ्लेक्स दिखाकर नारेबाजी कर प्रदर्शन करने वाले रण सिंह श्योराण ( मास्टर जी) ने कहा कि हम लाखों लोग अपने हक और अधिकार के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं । माननीय मुख्यमंत्री अशोक  गहलोत साहब से विनम्र निवेदन है कि जल्द से जल्द सुजला जिला बनाए वरना मजबूर होकर हमें आंदोलन को उग्र करना पड़ेगा और उसकी पूरी जिम्मेदारी मुख्यमंत्री की होगी। संजय पाल सिंह ने फिर से सरकार को चेताया कि जब हमने अतिरिक्त जिला कलेक्टर कार्यालय का घेराव किया था तब सामूहिक रूप से तय किया था कि यदि मुख्यमंत्री जी बिना सुजला जिला बनाए सुजानगढ़ (शहर) में आएंगे तो हम उनका सुजला जिला बनाओ मुख्यमंत्री महा घेराव करेंगे। जिसकी सारी जिम्मेदारी संज्ञान हीन राज्य सरकार की होगी। हम अंदर अंदर सर्व समाज, समूहों, संगठनों, जनप्रतिनिधियों आदि से संपर्क कर एतिहासिक मुख्यमंत्री महा घेराव की तैयारी कर रहे है।

यदि सरकार लाखों लोगों को जिले का हक अधिकार देती है तो हम भी उनका जोरदार स्वागत,अभिनन्दन करेंगे। जिला बनाने का श्रेय उन्हीं को दे देंगे। हमें तो बस सुजला जिला चाहिए। सुजला महा सत्याग्रह के संयोजक श्री राम भामा ने कहा कि हम सुजान नागरिक हैं और शांतिपूर्ण आंदोलन में विश्वास करते हैं लेकिन फिर भी मजबूर होकर हमने जब 17 मार्च को 19 जिलों में भी सुजला का नाम नहीं आया तो ऐतिहासिक चक्का जाम किया, कई दिनों तक व्यापार मंडलों के नेतृत्व में बाजार बंद रखे गए, जगह-जगह चक्का जाम,धरने,प्रदर्शन हुए। सरकार से पुरजोर शब्दों में निवेदन है कि 10 लाख से ज्यादा लोगों के इस सुजला अंचल को जल्द से जल्द सुजला जिले की सौगात दी जाए। हमें भरोसा है कि राजस्थान सरकार सुजानगढ़ और लाडनूं विधानसभा की जनता को निराश नहीं करेगी, जल्द ही सुजला जिला बनाएगी । जोगलिया धातरी की पूर्व सरपंच संतोष सींवर ने चेताया कि हम महिलाएं भी आंदोलन में किसी से कम नहीं हैं। रैलियों में, धरना प्रदर्शन में ,भूख हड़ताल में, मानव श्रृंखला में महिलाओं ने आगे बढ़कर के भूमिका अदा की है । यहीं ईसी गांधी चौक सभा स्थल पर मातृशक्ति सम्मेलन भी सुजला जिला बनवाने के लिए हुआ है। तो सरकार इस बात को समझे वरना महिलाओं को भी उग्र आंदोलन करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। और हम बच्चों, बुजुर्गों को भी आंदोलन में साथ लाएंगी।

सामाजिक कार्यकर्ता राधा आर्य ने कहा कि जिला निर्माण के इतिहास में एक और नया अध्याय जोड़ते हुए लाडनू की बेटी और सुजानगढ़ की बहू 78 साल की भंवरी देवी ने 65 घंटे की भूख हड़ताल की और मुख्यमंत्री और सरकार को यह चेता दिया कि महिलाएं भी सुजला जिला बनवाने के लिए हर कदम में कंधे से कंधा मिलाकर साथ हैं। 38 दिन तक लगातार दिन-रात भूख हड़ताल चलना बड़ी बात है। 
सरकार लाखों लोगों की जन भावनाओं का सम्मान करें और हमें हमारे हक और अधिकार का सुजला जिला दे। सत्याग्रही सुनील बिश्नोई , जीवराज सिंह, इंदर सिंह, मंगतू अली घोसी, इलियास खान , अशोक तिवाडी , मूलचंद रेगर , सत्यम पारीक, नवरत्न  पारीक, प्रेम सैनी, मुरली सिंधी , युसुफ गौरी, मनोज तिवारी, बाबूलाल, अशोक कुमार टाक, ठाकुर धनराज सिंह आर्य, नवीन फलवाडिया, मंगल चंद सोनी जसवंतगढ़, मूलचंद रोहित रेगर, हरिओम, हर्षित, मोहिता ,मौलासर प्रदर्शनकारी रतनलाल प्रजापत, नरेंद्र भारती मिश्र, राजकुमार नाई आदि धरने, प्रदर्शन में शामिल हुए।
प्रदर्शन में सुजला जिला बनाओ संधर्ष समिति लाडनूं के संयोजक युवा नेता मो० मुश्ताक खान कायमखानी व एडवोकेट तिलोक मेघवाल के नेतृत्व में लेकर रहेंगे सुजला जिला, देना होगा सुजला जिला, मुख्यमंत्री आगे आओ सा सुजला जिला बनाओ सा, हम हमारा हक चाहते, नहीं किसी से भीख मांगते आदि नारे जोर शोर से लगाए गए। तथा आगामी कार्यक्रम के लिए जन सहयोग को एकजुट कर चिंतन मंथन करने की रुप रेखा तैयार करने का निर्णय लिया गया है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................