गुरु पूर्णिमा का पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया

Jul 4, 2023 - 08:25
 0
गुरु पूर्णिमा का पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया

रैणी(अलवर)महेश चन्द मीना

 अलवर के रैणी-उपखंड क्षेत्र के माचाड़ी कस्बे के नंगेश्वर धाम आश्रम सहित आसपास के अनेकों मंदिरों व आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में 03 जुलाई सोमवार को गुरु पूर्णिमा बड़ी धूम-धाम के साथ मनाया गया।
 नंगेश्वर धाम आश्रम के महंत माधव दास महाराज ने बताया कि सनातन धर्म में गुरु को भगवान का दर्जा दिया गया है। 
अंधकार से निकालकर प्रकाश की ओर ले जाने वाले उस व्यक्ति का नाम गुरु है पर आजकल लोग गुरू भी उन्हें बना रहे हैं जो खुद अंधेर में खड़ा है दूसरे को कहा का प्रकाश दिखलाएगा।

आज गुरु की पूजा का खास दिन गुरु पूर्णिमा है जो 03 जुलाई सोमवार को महापर्व के रूप में मनाई गई।
 धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन स्नान दान और गुरु की पूजा से सारे बिगड़े काम बनते हैं और घरों में सुख शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है। 
इस दिन महज कुछ अचूक उपायो के जरिए गुरु दोष से भी मुक्ति मिलती है। गुरु पूर्णिमा के दिन शिष्य भक्त अपने-अपने गुरुओं के पास आकर उनकी पूजा अर्चना कर उनके चरण छूते हैं और गुरु का आशीर्वाद लेते है। 03 जुलाई सोमवार को गुरु पूर्णिमा होने के कारण जगह-जगह मंदिरों पर गुरु पूर्णिमा बड़े जोर शोर के साथ मनाई गई। 
इस दिन मंदिरों में पूजा अर्चना कर भंडारे का आयोजन किया गया। लोगों ने गुरूओं की पूजा अर्चना कर उनके चरणों को छूकर ओर भेंट देकर आशीर्वाद लिया।

जगह जगह मंदिरों में भजन सत्संग के आयोजन किये गए। बहुत से भक्तों ने गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु दीक्षा लेकर गुरु के शिष्य बने। कार्यक्रम के इस अवसर पर श्री महंत माधव दास महाराज,महंत मधुसूदन दास महाराज, मंहत श्याम दास महाराज,बाबा रघुनाथ दास,बाबा हरिदास,त्यागी महाराज,बाबा ओम दास, लेख राम,कांग्रेस जिला सचिव मीनाक्षी मीणा,सरस डेयरी के पूर्व चेयरमैन बन्नाराम मीणा,माचाड़ी भाजपा मंडल अध्यक्ष बनवारी लाल मीणा,रैणी अध्यक्ष राकेश शर्मा, हरिकिशन मीणा, रोशन लाल पटवारी सहित अनेक कार्यकर्ता सहित ग्रामीण लोग मौजूद रहे।
मिडिया को यह सारी जानकारी नागपाल माचाड़ी के द्वारा दी गई है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है