जनवादी लेखक संघ अलवर ईकाई की मिटिंग नीलाभ पण्डित की अध्यक्षता मे हुई आयोजित

कविता और गज़ल पाठ में मानवीय संवेदनाओं एवं जिंदगी के यथार्थों को अभिव्यक्त किया

Jul 13, 2023 - 18:25
 0
जनवादी लेखक संघ अलवर ईकाई की मिटिंग नीलाभ पण्डित की अध्यक्षता मे हुई आयोजित

रैणी (अलवर, राजस्थान/ महेश चन्द मीना) अलवर ,जनवादी लेखक संघ (जलेस) अलवर इकाई की मीटिंग पूर्व प्राचार्य एवं इकाई अध्यक्ष नीलाभ पंडित की अध्यक्षता में आयोजित की गई। मीटिंग में युवा कवि एवं वाणिज्य महाविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर भागीरथ मीणा ने मानवीय संवेदनाओं  से ओतप्रोत मूल्यों , स्त्री व्यक्तिव के विविध पक्ष एवं बाल सुलभ चेष्टाओं, व्यवहारों , पिता के रूप में स्वयं के अनुभवों , शिक्षा से जुड़े सवालों व जवाबों तथा मनुष्य की विवशता को अपनी कविताओं के माध्यम से व्यक्त किया।गजलकार डॉ. विलियमसन बसरा ने अपनी गजलों के माध्यम से इंसानी फितरत और जिंदगी की हकीकत , वक्त के अनुसार इंसान के बदलते हालातों , अतीत की यादों में जीवन और बुढ़ापे के अकेलेपन तथा वर्षात में प्रकृति के निखरते सौंदर्य एवं जीव जंतुओं की उमंगों को वयक्त किया।
नीलाभ पंडित ने अपनी कविता में सपनों के माध्यम से जीवन के यथार्थ सवालों को उठाया तथा संसार की प्रचलित परिभाषाओं को बदलकर मानवीय नजरिए से परिभाषित करने की भावना व्यक्त की तथा उन्होंने कटाक्ष शैली में देश के मौजूदा हालातों पर भी कविता प्रस्तुत की।इस अवसर पर समसामयिक मुद्दों पर चर्चा करते हुए जलेस के प्रांतीय अध्यक्ष एवं प्रसिद्ध साहित्यकार जीवन सिंह मानवी ने संविधान और लोकतंत्र की सुरक्षा के लिए लेखकों व शिक्षकों को गंभीर भूमिका निभाने का आह्वान किया। जलेस के सचिव डॉ भरत मीणा ने मीटिंग का संचालन किया। इस अवसर पर डॉ जगतपाल सिंह , डॉ महेश गोठवाल , किशोर कुमार इत्यादि ने भी विचार व्यक्त किए।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है