बयाना कस्बे की विशेष खबरे 11-11-2021

Nov 12, 2021 - 17:24
 0
बयाना कस्बे की विशेष खबरे 11-11-2021

कार्तिक मास की अष्टमी पर कैलादेवी का सजा दरबार,छप्पन भोग की झांकी सजाई

बयाना (भरतपुर, राजस्थान/ राजीव झालानी कार्तिक मास की शुभअष्टमी के पर्व पर यहां के प्रसिद्ध श्रीकैलादेवी झीलकाबाडा के प्राचीन मंदिर में फूलबंगला व छप्पनभोग झांकी एवं माता का दरबार सजाया गया। इस दौरान वहां श्रद्धालुओं की भी भीड उमड पडी। अष्टमी के पर्व पर माता के भक्तों की ओर से श्रीकैलादेवी झीलकाबाडा के प्राचीन मंदिर में फूल बंगला झांकी व छप्पन भोग झांकी सजाई गई। वहीं मंदिर प्रबंधन की ओर से माता का दरबार भी सजाया गया। इस अवसर पर आयोजित विशेष पूजा अर्चना व सामूहिक महाआरती एवं छप्पन भोग प्रसादी वितरण आदि कार्यक्रमों के भी आयोजन हुए। जिनमें श्रद्धालुओं ने बढचढकर भाग लेते हुए माता के जयकारे लगाए व लांगूरिया गीत एवं भजन गीत भी गाए। मंदिर महंत ब्रजकिशोर ने बताया कार्तिक मास की अष्टमी से एकादशी तक मंदिर में रोजाना माता का दरबार सजाया जाएगा व विशेष पूजा अर्चना आदि कार्यक्रम होंगे।

गौपाष्टमी पर्व पर महिलाओं ने की गौमाता की पूजा

गौपाष्टमी के पर्व पर गुरूवार को महिलाओं ने गौमाता की पूजा अर्चना करते हुए कष्टोें से मुक्ति व सुख समृद्धि की कामनाऐं की। इस दिन महिलाओं ने गौपालकों व गौशालाओं एवं मंदिरों में पहुंचकर गौमाता व कल्पवृक्ष एवं पीपल के पेड की विधी विधान पूर्वक पूजा अर्चना व आरती करने के पश्चात गौमाता को गुड व चने की दाल एवं हरा चारा आदि खिलाकर और उन्हें वस्त्र ओढाकर पुण्य व सुख समृद्धि की कामनाऐं की। महिलाओं ने बताया कार्तिक मास में गौपाष्टमी के पर्व पर गौमाता की पूजा अर्चना करने से विशेष पुण्य फल की प्राप्ती व कष्टों से मुक्ति मिलती है।

 धार्मिक व आध्यात्मिक सत्संग कार्यक्रम में उमडी भीड

बयाना  कस्बे की अनाज मंडी स्थित धर्मशाला में गुरूवार को धर्मोपदेशक रामपाल महाराज के अनुयाईयों की ओर से धार्मिक व आध्यात्मिक सत्संग एवं प्रवचन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें उनके अनुयाईयों की काफी भीड उमड पडी थी। कार्यक्रम में संत रामपाल ने टीवी पर वर्चुअल सत्संग व प्रवचन करते हुए अनुयाईयों को संबोधित कर कहा कि हमें ज्ञान व विज्ञान धर्म और आध्यात्म को वास्तविक रूप से समझना होगा।

जिनकी आड में पाखंडी लोग अपने निजी स्वार्थों के चलते तरह तरह के पाखंड फैलाकर समाज को भ्रमित करने व ठगने का कार्य करते है। उन्होंने कबीरवाणी  व अन्य प्रमुख संतो के दोहों और प्रवचनों को सत्य व व्यवहारिक बताते हुए कहा कि हमें झूठ, छल, कपट व अनावश्यक दिखावा करने और पाखंडों से बचने की बहुत आवश्यकता है। इस अवसर पर नामदीक्षा कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ।

छेवी जागरण में बही भक्ति की बयार

बयाना के प्राचीन उषा मंदिर के पीछे स्थित कॉलोनी में बुधवार रात्रि को भजन संध्या व देवीजागरण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें भजन गायक कलाकारों ने माता की भेंट, भजन गीत व लांगुरिया गीत  एवं नृत्य आदि कार्यक्रम प्रस्तुत कर कार्यक्रम में उपस्थित श्रद्धालुओ को मोह लिया था। समारोह में महिलाओं सहित अन्य श्रोताओं ने भी बडी संख्या में भाग लिया। देवी जागरण में माता का दरबार व अन्य धार्मिक झांकिया सजाई गई। इस देवी जागरण का समापन गुरूवार तडके पांच बजे माता की आरती व प्रसाद वितरण के साथ हुआ।

एकल नारी शक्ति संगठन की बैठक

एकलनारी शक्ति संगठन की बैठक गुरूवार को यहां के पंचायत समिती कार्यालय परिसर में संगठन की ब्लॉक अध्यक्ष फूलवती सैनी की अध्यक्षता में हुई। जिसमें महिलाओं की विभिन्न समस्याओं व समाधान के उपायों पर चर्चा की गई। बैठक में विधवा व एकल व परित्यकता एवं बुजुर्ग महिलाओं की विभिन्न समस्याओं के समाधान की मांग करते हुए महंगाई के इस दौर में उनकी पेंशन बढाकर कम से कम 3 हजार रूप्ए प्रतिमाह किए जाने, पढी लिखी एकल महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नौकरी व अन्य जॉब दिलाए जाने तथा ऐसी महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना व स्वच्छ सुलभ शोचालय योजना, बीपीएल आदि योजनाओं में विशेष प्राथमिकता देते हुए उन्हें लाभांवित किए जाने आदि की मांग की गई।  इस दौरान संगठन की सदस्य मिथलेश, राजौ, सुनीता, शांती, मीना, गुड्डी देवी, सावित्री आदि भी मौजूद रही।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................