संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग ने किया दौरा

Aug 20, 2023 - 17:30
Aug 20, 2023 - 17:48
 0
संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग ने किया दौरा

वैर ,भरतपुर, राजस्थान (कौशलेंद्र दत्तात्रेय)

 योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग ने पंचायत समिति वैर का दौरा किया। इस दौरान भंवर पाल मीणा द्वारा 2020--21 में उद्यान विभाग भरतपुर से अनुदानित पैक हाउस का अवलोकन किया। इस दौरान पैक हाउस में अमरूदों की ग्रेडिंग और पैकिंग का भी अवलोकन किया और तकनीकी मार्गदर्शन उपलब्ध कराया ताकि किसानों को विधिवत रूप से ग्रेडिंग और पैकिंग की जानकारी हो सके और उनको अपनी उपज का उचित मूल्य मिल सके। वैर में  घमंडी लाल मीणा तथा नाबर में केसर बाई द्वारा बनाए गए ग्रीन हाउस का अवलोकन और भौतिक सत्यापन किया। शर्मा ने इस दौरान उपस्थित किसानों से अपील की कि वो बदलते परिवेश में उद्यान विभाग द्वारा अनुदान पर उपलब्ध कराई जा रही आधुनिक और हाइटेक विधाओं की ओर ध्यान दें और ग्रीन हाउस, लो टनल प्लास्टिक मल्चिंग का उपयोग करें ।

जनक राज मीणा उप निदेशक उद्यान भरतपुर ने बताया कि ग्रीन हाउस बनाने पर उद्यान विभाग राजस्थान सरकार द्वारा घमंडीलाल मीणा 23.63 लाख तथा केसर बाई 12.46 लाख का अनुदान दिया गया है। किसानों द्वारा बनाए गए ग्रीन हाउस में खीरा की फ़सल ली जाएगी,जिसकी स्थानीय बाजार में ही आसानी से बिक्री हो जाती है। मीणा ने बताया कि आज़ ग्रीन हाउस खेती का जमाना आ गया है और जो किसान भाई जागरूकता दिखाते हुए इसे अपना रहे हैं वो अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।
इस दौरान हरेंद्र सिंह कृषि अधिकारी उद्यान विभाग भरतपुर ने किसानों को, राजस्थान सरकार द्वारा उद्यान विभाग के माध्यम से किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न लाभकारी योजनाओं जैसे, ग्रीन हाउस, शैड नेट हाउस,फल बगीचों की स्थापना, लो टनल, प्लास्टिक मल्चिंग, सौर ऊर्जा पंप सैट, मधुमक्खी पालन, इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए, अनुदान प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी।
इस दौरान किसानों द्वारा रखी गई समस्याओं का समाधान भी किया गया ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow