राजस्थान में विधानसभा चुनाव का शेड्यूल बदला: अब 25 नवंबर को होगा मतदान

राजस्थान में 23 नवंबर को बड़े पैमाने पर विवाह समारोह होने जा रहे हैं. इस बात पर चुनाव आयोज ने विचार किया 23 नवम्बर को आयोजित विवाह समारोह के दौरान चुनाव होने से लोगों को असुविधा होगी. वाहनों को कमी सामने आएगी और ऐसे में वोटिंग पर भी असर पड़ सकता है.

Oct 11, 2023 - 18:25
Oct 11, 2023 - 18:25
 0
राजस्थान में विधानसभा चुनाव का शेड्यूल बदला: अब 25 नवंबर को होगा मतदान

भारत निर्वाचन आयोग ने एमपी-राजस्थान समेत देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनावो की तारीखों का ऐलान किया था. राजस्थान में एक चरण में वोटिंग की तारीख 23 नवंबर तय की गई थी. मगर, तारीख की ऐलान होने के बाद भारत निर्वाचन आयोग को विभिन्न राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों सहित विभिन्न मीडिया प्लेटफार्मों ने चुनाव की तारीख को लेकर अपनी बात रखी थी जिस पर विचार करने के बाद अब इलेक्शन कमीशन ने राजस्थान विधानसभा चुनाव का शेड्यूल बदल दिया है। इलेक्शन कमीशन ने नई अधिसूचना जारी की है। 

देवोत्थान एकादशी रही चुनाव तिथि बदलने का कारण 

विदित है कि 23 नवंबर को देवोत्थान एकादशी है. इस वजह से बड़ी संख्या में विवाह समारोह और मांगलिक और धार्मिक उत्सव होते हैं. इस वजह से राज्य के बहुत से सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक संगठनों ने अपने प्रतिनिधित्व के जरिए आयोग से इस तारीख को मतदान टालने की गुहार लगाई थी.

आयोग ने इस बात पर विचार किया और मतदान की तारीख में बदलाव करते हुए उसे 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर (शनिवार) कर दिया है  हालांकि, मतदान एक ही चरण में होगा. चुनाव का नतीजा 03 दिसंबर को आएगा.

23 नवंबर को चुनाव के दौरान वोटिंग पर पड़ सकता था असर 

बदलाव के संबंध में इलेक्शन कमीशन ने वजह भी बताई है। इलेक्शन कमीशन का कहना है कि, 23 नवंबर को बड़े पैमाने पर शादी/सामाजिक आयोजन हो रहे हैं। इन आयोजनों में व्यस्तता के कारण बड़ी संख्या में लोगों को वोटिंग में असुविधा हो सकती है। जिससे वोटरों की भागीदारी कम हो सकती है। इसलिए वोटिंग की तारीख 23 नवम्बर से बदल कर 25 नवम्बर की गई है। बता दें कि, वोटों की गिनती 3 दिसंबर को ही की जाएगी।

किस राज्य में कब डाले जाएंगे वोट?

  1. छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों पर 07 और 17 नवंबर को मतदान होगा.
  2. मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों पर 07 नवंबर को वोटिंग होगी.
  3. मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों पर17 नवंबर को एक चरण में चुनाव होगा.
  4. राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर अब बदली हुई तारीख 25 नवंबर को होगा. पहले 23 नवंबर को होना था मतदान
  5. तेलंगाना में 119 200 विधानसभा सीटों पर 30 नवंबर को डाले जाएंगे वोट.

बात राजस्थान की करें तो यहां 200 विधानसभा सीटें हैं। इस समय यहां कांग्रेस पार्टी के पास बहुमत है और उसकी सरकार चल रही है। अशोक गहलोत राज्य के मुख्यमंत्री हैं। बता दें कि, राजस्थान में पिछला विधानसभा चुनाव दिसंबर 2018 में हुआ था। इस चुनाव में कांग्रेस 39.8 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 99 सीटें जीतने में सफल रही। मगर कांग्रेस के पास बहुमत के आंकड़े से एक सीट कम रह गई। जिसके बाद कांग्रेस ने बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन और स्वतंत्र विधायकों के समर्थन के बाद राज्य में अपनी सरकार बनाई। वहीं पिछले चुनाव में बीजेपी 73 सीटें हासिल करने में कामयाब रही थी और उसका वोट शेयर 39.3 फीसदी रहा था।

राजस्थान में 5.25 करोड़ मतदाता

चुनाव आयोग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान में 5.25 करोड़ मतदाता अपनी सरकार चुनने के लिए मतदान करेंगे. प्रदेश में 2.73 करोड़ पुरूष और 2.52 करोड़ महिला मतदाता हैं. राजस्थान में सरकार किसकी बनेगी, ये निर्धारित करने में 22.04 लाख मतदाताओं की भूमिका भी अहम होगी जो पहली बार मतदान करेंगे.

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है