एपिक कार्ड नहीं है, तो 12 वैकल्पिक पहचान दस्तावेज दिखाकर भी कर सकेंगे मतदान

Mar 24, 2024 - 18:46
Mar 24, 2024 - 19:00
 0
एपिक कार्ड नहीं है, तो 12 वैकल्पिक पहचान दस्तावेज दिखाकर भी कर सकेंगे मतदान

प्रदेश में लोकसभा चुनाव 20-24 को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियां तेज कर दी है। मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग बिना किसी परेशानी के कर सकें। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। निर्देशों के अनुसार यदि किसी वोटर का नाम मतदाता सूची में दर्ज है। लेकिन उसके पास किसी वजह से निर्वाचक फोटो पहचान पत्र उपलब्ध नहीं है तो भी वह वैकल्पिक पहचान दस्तावेज दिखाकर मत अधिकार का उपयोग कर सकेगा।
निर्वाचन कार्यालय के अनुसार सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं को निर्वाचन फोटो पहचान पत्र जारी किया गया है जो मतदाता इसे प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं है उन्हें अपनी पहचान स्थापित करने के लिए 12 वैकल्पिक फोटो युक्त पहचान दस्तावेजों में से कोई एक दिखाना होगा दस्तावेजों में आधार कार्ड मनरेगा जॉब कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पैन कार्ड भारतीय पासपोर्ट फोटो सहित पेंशन दस्तावेज केंद्र या राज्य सरकार पीएसयू सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र बैंक डाकघर द्वारा जारी फोटो युक्त पासबुक राष्ट्रीय रजिस्टर के तहत  द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्डसांसदों विधायकों एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र और भारत सरकार की सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा दिव्यांग जनों को जारी यूनिक डिसेबिलिटी आईडी शामिल है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है