जिला निर्वाचन अधिकारी ने की चुनाव तैयारियों की समीक्षा

Nov 19, 2023 - 18:44
Nov 19, 2023 - 21:53
 0
जिला निर्वाचन अधिकारी ने की चुनाव तैयारियों की समीक्षा

प्रकोष्ठ प्रभारी मतदान दिवस को केन्द्रित करते हुये तैयारियों को दें अंतिम रूप  -जिला निर्वाचन अधिकारी

भरतपुर, । जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने कहा कि विधानसभा चुनाव में दिये गये दायित्वों को सभी प्रकोष्ठ प्रभारी अंतिम रूप देते हुए मतदान दलों के रवाना एवं मतदान दिवस की तैयारियों को समय पर पूरा करें। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी रविवार को कलैक्ट्रेट सभागार में विधानसभा आमचुनाव को सम्पन्न कराने के लिए गठित प्रकोष्ठों के कार्यों की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी प्रकोष्ठ चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना में समयबद्ध रूप से कार्यों को अंतिम रूप दें। मतदान दिवस तक की जाने वाली सभी तैयारियां गुणवत्ता के साथ समय पर पूरी की जायें। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए सभी अधिकारी चौकन्ना रहकर निगरानी रखें। किसी भी प्रतिबंधित सामग्री का उपयोग व परिवहन नहीं हो। उन्होंने मतदान दिवस को लेकर मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग, संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वीडियोग्राफी एवं सुरक्षात्मक रूप से आवश्यक बंदोबस्त समय पर पूरे करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण के बाद रवाना करते समय सुव्यवस्थित रूप से बैठक व्यवस्था कर सामग्री की जांच के उपरान्त सम्बन्धित मतदान पार्टी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान पार्टियां निर्धारित रूटचार्ट का उपयोग कर पूर्ण सुरक्षा के साथ गंतव्य स्थल तक पहुॅचे इसके लिए चैकपोस्ट बनाकर निगरानी की जाये। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने ईवीएम परिवहन करने वाले वाहनों पर जीपीएस लगाने, सुरक्षात्मक रूप से सभी व्यवस्थाऐं पूरी करने के निर्देश दिये। उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं, विधानसभावार महिला बूथ एवं यूथ मैनेज मतदान दल गठन की तैयारियों के बारे में विस्तृत रूप से समीक्षा की। उन्होंने सी-विजिल एवं अन्य माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों के निस्तारण की जानकारी लेकर समय पर कार्यवाही करने, पेड न्यूज व विज्ञापन पर निगरानी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने मतदान दलों, सुरक्षा कर्मियों के आवागमन के लिये पर्याप्त संख्या में वाहनों का अधिग्रहण कर निर्धारित समय में उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। 

 जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने कहा कि सभी अधिकारी स्वंतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के लिये निर्भिकता से कार्य करते हुये तैयारियों को अंतिम रूप दें। आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करते हुये नियमित निगरानी रखें। उन्होंने कहा कि मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण के बाद विधानसभा क्षेत्रवार पूर्ण सुरक्षा के साथ गंतव्य स्थल तक पहुॅचाया जायेगा और पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बल एवं पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। भ्रमणशील दलों एवं त्वरित एक्शन पार्टी भी क्षेत्र में तैनात रहेगी। उन्होंने मतदान दलों एवं सुरक्षा कर्मियों के लिये आवश्यक वाहनों की समीक्षा कर समय पर उपस्थिति की बात कही। 

 उपजिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार ने वोटर स्लिप वितरण, महिला बूथ, यूथ मैनेज पार्टी गठन एवं मतदान दलों के रवानगी स्थल पर की जाने वाली तैयारियों के बारे में विस्तृत निर्देश दिये। इस अवसर पर सामान्य व्यवस्था प्रभारी एवं यूआईटी सचिव कमलराम मीणा, डाक मतपत्र प्रभारी एवं सीईओ जिला परिषद दाताराम, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भूपेन्द्र शर्मा सहित सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों ने भी तैयारियों की जानकारी दी। 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow