जयपुर जिले के 19 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए 3 स्थानों से रवाना होंगे 4 हजार 691 मतदान दल

25 नवम्बर को राजस्थान कॉलेज एवं कॉमर्स कॉलेज में होगा ईवीएम संग्रहण: निर्वाचन विभाग के द्वारा लापरवाह एवं अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों के खिलाफ होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही। 

Nov 23, 2023 - 21:18
 0
जयपुर जिले के 19 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए 3 स्थानों से रवाना होंगे 4 हजार 691 मतदान दल

जिला निर्वाचन कार्यालय ने व्यवस्थाओं को दिया अंतिम रूप। 

लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अंतर्गत अमल में लाई जाएगी फौजदारी कार्यवाही। 

चौमूं (जयपुर / राजेश कुमार जांगिड़ ) विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत 25 नवम्बर को मतदान होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी  प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जयपुर जिले के 19 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए सीकर रोड़ स्थित भवानी निकेतन छात्र कॉलेज, जमवारामगढ़ रोड स्थित जामिया तुल हिदाया विश्वविद्यालय एवं जेएलएन मार्ग स्थित राजस्थान कॉलेज से शुक्रवार, 24 नवम्बर , 2023 को दो पारियों में कुल 4 हजार 691 मतदान दलों की रवानगी होगी। पहली पारी के दल प्रातः 7 से 10 बजे तक एवं द्वितीय पारी के मतदान दल दोपहर 11 बजे से 2 बजे तक अपने संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के लिए रवाना होंगे। भवानी निकेतन कॉलेज से प्रथम पारी में चौमूं, झोटवाडा़, फुलेरा, आमेर,  के मतदान दल एवं द्वितीय पारी में किशनपोल, सिविल लाइन्स, विद्याधर नगर के मतदान दल रवाना होंगे। जामिया तुल हिदाया विश्वविद्यालय से प्रथम पारी में विराटनगर, कोटपूतली, शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल एवं द्वितीय पारी में हवामहल, जमवारामगढ़, बस्सी विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल रवाना होंगे। वहीं राजस्थान कॉलेज से प्रथम पारी में चाकसू, दूदू , बगरू विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल एवं द्वितीय पारी में मालवीय नगर, सांगानेर, आदर्श नगर  विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल रवाना होंगे।  25 नवम्बर को मतदान के पश्चात जेएलएन मार्ग स्थित राजस्थान कॉलेज एवं कॉमर्स कॉलेज में ईवीएम एवं वीवीपैट का संग्रहण किया जाएगा। कॉमर्स कॉलेज में चौमूं, चाकसू, फुलेरा, , किशनपोल, विद्याधर नगर, विराटनगर, आमेर, जमवारागढ़, शाहपुरा, बस्सी सहित कुल 10 विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम सामग्री का संग्रहण किया जाएगा। राजस्थान कॉलेज में सांगानेर, झोटवाड़ा, दूदू, बगरू, आदर्श नगर, सिविल लाइन्स, हवामहल, मालवीय नगर, कोटपूतली सहित कुल 9 विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम का संग्रहण किया जाएगा। इस व्यवस्था के सफल संचालन के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। राजपुरोहित ने विधानसभा चुनाव में नियोजित कार्मिकों को तय समय एवं स्थान पर उपस्थित होने एवं संपूर्ण सतर्कता एवं जिम्मेदारी से कार्य संपादन के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि कार्मिक द्वारा अनुपस्थित रहे एवं चुनावी कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बरते जाने पर संबंधित कार्मिक के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के साथ साथ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 की धारा-134 के अंतर्गत फौजदारी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि चुनाव सामग्री वितरण एवं मतदान दलों के प्रवेश हेतु अलग-अलग मार्ग तय किया गया है। वहीं, मतदान दलों की वापसी पर चुनाव वाहन मतदान दल को नियत प्रवेश द्वार पर ही उतारेंगे। उन्होंने बताया कि संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों के लिए संग्रहण स्थल पर ईवीएम जमा करवाने के लिए टोकन व्यवस्था लागू की गई है। इस व्यवस्था के अंतर्गत पीआरओ को रिटर्निंग अधिकारी की टीम द्वारा टोकन जारी किया जाएगा। जिसके बाद पीआरओ वेटिंग एरिया में अपनी बारी का इंतजार करेंगे एवं उसके पश्चात ईवीएम सामग्री जमा करवाएंगे। उन्होंने बताया कि जयपुर के गांधी सर्किल एवं कॉमर्स कॉलेज के पास झालाना डूंगरी की ओर जाने वाली सड़क के मोड़ पर चुनाव वाहनों के सुगम संचालन हेतु पुलिस द्वारा विशेष निगरानी की जाएगी। जेएलएन मार्ग पर किसी भी प्रकार का वाहन नहीं रुकेगा जब तक की वे वहां निर्धारित ना हो।
चौमूं में 228, आमेर में 274, कोटपूतली में 224, विराटनगर में 226, शाहपुरा में 213, फुलेरा में 253, दूदू में 270, झोटवाड़ा में 360, जमवारामगढ़ में 239, हवामहल में 222, विद्याधर नगर में 283, सिविल लाइन्स में 209, किशनपाले में 169, आदर्श नगर में 228, मालवीय नगर में 186, सांगानेर में 304, बगरू में 315, चाकसू में 236, बस्सी में 252 विधानसभा क्षेत्र मे मतदान दल चुनावी कार्य संपादित करवाएंगे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है