जल्द लग सकती है मंत्रिमंडल के नामों पर मुहर

Dec 21, 2023 - 21:01
Dec 21, 2023 - 21:08
 0
जल्द लग सकती है मंत्रिमंडल के नामों पर मुहर

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने संसद में पीएम मोदी और अमित शाह से की मुलाकात

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा अपने मंत्रिमंडल का विस्तार इस सप्ताह कर सकते हैं। शर्मा ने दोनों उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और डॉ ॰प्रेमचंद बैरवा के साथ दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इसके साथ ही उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल के नाम पर अंतिम मुहर जल्द लग सकती है। तीनों नेता दिल्ली से वापस लौट आए हैं। राजनीतिक जानकारों कहना है कि नवगठित होने वाले मंत्रिमंडल में डॉ॰ किरोडी लाल मीणा, अनीता बघेल जैसे वरिष्ठ चेहरों के साथ संजय शर्मा, जेठानंद व्यास जैसे विधायक भी जगह बना सकते हैं। हालांकि जातीय समीकरणों के आधार पर मुख्यमंत्री और केंद्रीय नेतृत्व का सामंजस्य बिठाने पर अधिक जोर हो सकता है । वहीं आने वाले लोकसभा चुनाव की झलक भी भजनलाल सरकार के मंत्रिमंडल में नजर आ सकती है ।

नए लोगों को मिल सकता है मंत्रिमंडल में मौका

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के मंत्रिमंडल में नए लोगों को मौका मिल सकता है ।माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल में वरिष्ठ की अपेक्षा उन विधायकों को मौका दिया जा सकता है जो अभी तक कभी मंत्री नहीं बने। हालांकि कुछ वरिष्ठ विधायकों को भी मंत्री बनाया जा सकता है ।इनकी संख्या ज्यादा नहीं होगी। वहीं लोकसभा चुनावों में पहले जातीय और क्षेत्रीय संन्तुलन बनाकर मंत्रिमंडल में विधायकों को शामिल किया जाएगा ।इससे पार्टी लोकसभा चुनाव में इसे भुना सके। ऐसे में मानकर कर चला जा रहा है कि शेखावाटी अंचल जहां बीजेपी की परफॉर्मेंस फिसड्डी रही है वहां जीते हुए अधिकतर विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

 ये है प्रबल दावेदार

पूर्वी राजस्थान के सबसे कद्दावर नेताओं में शामिल डॉ॰ किरोडी लाल मीणा के मंत्रिमंडल का चेहरा बनने की प्रबल संभावना है। वहीं हिंदू वादी चेहरा और तिजारा से विधायक बाबा बालक नाथ भी भजनलाल मंत्रिमंडल का हिस्सा हो सकते है ।महिला चेहरों में अनीता भदेल, दीप्ती माहेश्वरी और पहली बार विधायक बनी नौक्षम चौधरी पर नज़रें है।वही दलित वर्ग से जितेंद्र गोठवाल और वरिष्ठ विधायक मदन दिलावर भी नई सरकार में मंत्री की जिम्मेदारी संभालते हुए नजर आ सकते हैं ।जबकि राजपूत समाज से पुष्पेंद्र सिंह राणावत, सिद्धि कुमारी जैसे वरिष्ठ विधायकों के समर्थकों को उम्मीद है कि उनके नेता इस बार जरूर मंत्री बनेंगे ।ब्राह्मण समाज को भी उम्मीद है कि मुख्यमंत्री उनके बीच से बनने के बाद एक दो मंत्री पद और उनकी झोली में आ सकते हैं। इसलिए संजय शर्मा संदीप शर्मा, जेठानंद व्यास जैसे विधायक भी रेश में बने हुए हैं। नए मंत्रिमंडल में सबसे अधिक निगाहें जाट समाज को मिलने वाले प्रतिनिधित्व पर टिकी है ।क्योंकि मुख्यमंत्री, दो उपमुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष जैसे पदों पर एक भी जाट चेहरे को भाजपा ने मौका नहीं दिया है। इसलिए 12 जाट विधायकों पर सभी की निगाहें हैं कि कितनों को मौका मिलेगा।

प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा में लंबी वार्ता 

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बुधवार रात दिल्ली पहुंच गए थे। जहां जोधपुर हाउस में प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी और उनके बीच लंबी वार्ता हुई। माना जा रहा है कि इस वार्ता में मंत्रिमंडल के नामों को लगभग फाइनल कर लिया था ।आज सुबह से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से जोधपुर हाउस में कई अन्य नेताओं ने भी मुलाकात की। इसमें सांसद नरेंद्र खींचड़, सांसद भागीरथ चौधरी, सांसद मनोज राजोरिया, सांसद सुमेधानंद सरस्वती सहित अन्य नेता शामिल रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow