परीक्षा केंद्रों पर निर्धारित ड्रेस एवं गाइड लाइन की सख्ती से होगी पालना.... जिला कलक्टर

Jan 6, 2024 - 18:17
Jan 6, 2024 - 18:29
 0
परीक्षा केंद्रों पर निर्धारित ड्रेस एवं गाइड लाइन की सख्ती से होगी पालना.... जिला कलक्टर

किसी भी स्तर पर गड़बड़ी हुई तो होगी सख्त कार्रवाई- जिला पुलिस अधीक्षक

भरतपुर 6 जनवरी। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा 7 जनवरी, रविवार को आयोजित की जा रही सहायक आचार्य, पुस्तकालयाध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक प्रतियोगी परीक्षा की सभी तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए जिला कलक्टर लोकबन्धु एवं जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने शनिवार को परीक्षा केन्द्रों का जायजा लेकर अधिकारियों को निर्देश प्रदान किये। 

जिला कलक्टर ने बताया कि भरतपुर में 66 परीक्षा केंद्रों पर 18 हजार 287 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। 66 परीक्षा केंद्रों में से 11 राजकीय तथा 55 प्राइवेट स्कूल है। राजस्थान का सामान्य ज्ञान विषय की परीक्षा एक सत्र में दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक होगी। उन्होंने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर निर्धारित गाइड़ लाइन की पालना करते हुए इन्टरनेट, वाईफाई की सुविधा को भी बन्द रखना होगा। परीक्षार्थी एवं नियुक्त कार्मिकों के अलावा किसी का प्रवेश पूरी तरह वर्जित रहेगा। उन्होंने राजकीय मल्टीपरपज स्कूल, महाराजा बदनसिंह स्कूल एवं कलामन्दिर उ.मा. विद्यालय का निरीक्षण किया।  

*परीक्षा केंद्र में प्रवेश 11 बजे से पहले -*

जिला कलक्टर ने बताया कि सभी परीक्षार्थियों को 11 बजे से पूर्व ही परीक्षा केंद्र में अनिवार्यतः प्रवेश करना होगा। ठीक 11 बजे केंद्र के द्वार बंद कर दिए जाएंगे। इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा, ऐसे में सभी अभ्यर्थी समय से पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें ताकि किसी भी प्रकार की असुविधा से बचा जा सके। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों को अपने साथ आयोग द्वारा जारी प्रवेश पत्र, मूल आधारकार्ड या फोटोयुक्त पहचान पत्र, पासपोर्ट साईज रंगीन फोटो एवं नीली स्याही का पारदर्शी बॉलपेन लाना अनिवार्य होगा। जिला प्रशासन द्वारा परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग, नकल रोकने के लिए 11 भ्रमणशील दल गठित किये गये हैं। सतर्कता दल के प्रभारी अधिकारी परीक्षा से एक दिवस पहले भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे।

*चप्पे-चप्पे पर नजर, नकल कानून की सख्ती से पालना-*

जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने बताया कि सभी 66 परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की संख्या के अनुरूप ए, बी व सी श्रेणी बनाकर जाब्ता तैनात किया जाएगा। जांच और परीक्षण में लगने वाले समय को देखते हुए आवश्यकता के अनुसार टीमें लगाई गई है। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर रहेगी किसी भी तरह की हरकत पाये जाने पर त्वरित कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि पेपर लीक के संबंध में बने कानून के प्रावधान बहुत सख्त है यदि किसी भी प्रकार की अवांछित गतिविधि पाई गई तो संबंधित के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों को नियमों की पालना के साथ नियुक्त कार्मिकों को भी गाइड़ लाइन की पूरी पालना करना अनिवार्य होगा। 

सभी केंद्रों पर होगी वीडियोग्राफी

नोड़ल अधिकारी एडीएम प्रशासन रतनकुमार ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी करने के लिए प्रत्येक केंद्र वार दो-दो वीडियोग्राफर नियुक्त किए गए हैं। परीक्षा के प्रश्नपत्रों के लिफाफे खोलने से लेकर प्रत्येक परीक्षार्थी के प्रवेश एवं बैठक व्यवस्था की पूरी विडियोग्राफी की जायेगी। 

*परीक्षार्थियों को यह पालना करनी होगी-*

सर्दी के प्रकोप को देखते हुए परीक्षार्थियों को केन्द्र पर नियुक्त कार्मिकों द्वारा गहनता से चैकिंग के उपरान्त गर्म कपड़े व जूतों को पहनने की अनुमति प्रदान की गई है। परीक्षा केन्द्रों पर सघन जांच की व्यवस्था की गई। परीक्षार्थियोें को टोपी, मफलर, घड़ी, धूप का चस्मा, बैल्ट, हैण्ड बैग, हेयरपिन, गण्डा, ताबीज इत्यादि नहीं पहने जा सकेंगे। महिला परीक्षार्थी लाख/कांच की पतली चुड़ियों के अतिरिक्त कोई जेवरात पहनकर नहीं आ सकेंगी। परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्राधीक्षक को कीपैड मोबाईल की अनुमति प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक सहित केन्द्र में प्रविष्ट होने वाले किसी भी व्यक्ति को मोबाईल रखने की अनुमति नहीं रहेगी। परीक्षार्थी किसी भी प्रकार की इलैक्ट्रोनिक डिवाइस, इयरफोन, स्मार्ट वॉच एवं प्रतिबन्धात्मक सामग्री लेकर नहीं आयेंगे। सिख धर्म के परीक्षार्थियों को कड़ा, कृपाण एवं पगड़ी आदि धार्मिक प्रतीक के अलावा अन्य संदेहास्पद वस्तुओं की अनुमति नहीं रहेगी।

*बस स्टेण्ड व रेल्वे स्टेशन पर हैल्प डेस्क-*

परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा रेल्वे स्टेशन एवं रोड़वेज बस स्टेण्ड पर विद्यार्थी हैल्प लाइन डेस्क स्थापित की गई है। राजस्थान पथ परिवहन निगम द्वारा साधारण एवं द्रुतगामी बसों में निःशुल्क परिवहन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके साथ ही अतिरिक्त बसों का संचालन एवं अतिरिक्त स्टाफ की नियुक्ति की गई है। परीक्षार्थियों के लिए रियायती दरों पर धर्मशालाओं, सामुदायिक भवनों, अम्बेडकर भवन आदि में ठहरने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। रैन बसेरों में निःशुल्क तथा होटलों में उचित दरों में ठहरने की व्यवस्था के लिए संबन्धित को पाबन्द किया गया है।

*नियंत्रण कक्ष स्थापित-*

जिला कलेक्टर ने बताया कि संपूर्ण परीक्षा की निगरानी और समन्वय के लिए कलक्टर कार्यालय के हैल्प लाइन खिडकी पर परीक्षा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। यह नियंत्रण कक्ष 5 से 7 जनवरी को परीक्षा समाप्ति तक कार्यरत रहेगा। परीक्षा कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 05644-220320 होंगे। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow