शीतलहर से बचाव के लिए किसानों को विभिन्न उपायों की जानकारी प्रदान की

Jan 5, 2024 - 17:32
Jan 5, 2024 - 17:55
 0
शीतलहर से बचाव के लिए किसानों को विभिन्न उपायों की जानकारी प्रदान की

वर्तमान में शीतलहर के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग, रमेशचंद्र महावर संयुक्त निदेशक कृषि तथा जनक राज मीणा उप निदेशक उद्यान ने भरतपुर जिले के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया। 

इस दौरान किसानों के यहां सौंफ, टमाटर, गाजर, मूली, पालक, बेंगन, आलू, मटर, मेंथी, गोभी तथा सरसों, बेर के बगीचे, अमरूद के बगीचे, नींबू के बगीचे तथा पपीता, किन्नो, जामुन , अनार इत्यादि के पौधों का गहनता से अवलोकन और निरीक्षण किया गया। फसलों और फल बगीचों के अवलोकन तथा किसानों से संपर्क और चर्चा करने पर यह पाया गया कि पाले अथवा शीतलहर का किसी भी फ़सल में,अभी तक कोई नुकसान नहीं हुआ है। कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों के दल ने इस दौरान संपर्क में आए सभी किसान भाइयों को पाले से बचाव की जानकारी देते हुए कहा कि विशेष रूप से सब्जी वाली फसलों में पाले के साथ साथ कीट- व्याधियों के नियंत्रण का भी ध्यान रखें ।

इस दौरान की सेवर पंचायत समिति के गांवड़ी में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में भाग लिया गया। योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग ने शिविर में उपस्थित किसानों को उद्यान विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। रमेश चंद्र महावर, संयुक्त निदेशक कृषि भरतपुर ने कृषि विभाग की योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। जनक राज मीणा उप निदेशक उद्यान ने वर्तमान में चल रही शीत लहर से बचाव के लिए विभिन्न उपायों की जानकारी दी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow