गृहराज्य मंत्री ने प्रतिभा सम्मान समारोह में लिया भाग

Jan 17, 2024 - 19:06
Jan 17, 2024 - 19:11
 0
गृहराज्य मंत्री ने प्रतिभा सम्मान समारोह में लिया भाग

*सरकार प्रतिभाओं एवं युवाओं सहित सभी वर्गों के विकास के लिये संकल्पित-बेढम*

भरतपुर, 17 जनवरी। गृह, गोपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने कहा कि सरकार का लक्ष्य हर व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा से जोडकर प्रदेश का सर्वांगींण विकास करना है। प्रतिभाओं एवं युवाओं को अवसर प्रदान करते हुये नवाचार के माध्यम से उन्हें आत्मनिर्भर एवं स्वावलम्बी बनाने के कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी। 

 गृह राज्य मंत्री श्री बेढम बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित निजी मैरिज गार्डन में आयोजित गुर्जर प्रतिभा सम्मान समारोह में उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक वर्ग के विकास के लिये कृतसंकल्पित होकर कार्य कर रही है जिससे युवाओं एवं प्रतिभाओं को आगे बढने के अवसर मिल सकें। वर्तमान में आईटी के क्षेत्र में युवाओं की प्रतिभा को तराशने के लिये हैकाथॉन जैसे कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे देश की संस्कृति विश्व में पहली विकसित और शिक्षित संस्कृति मानी जाती है विश्व का पहला विश्वविद्यालय नालन्दा हमने शुरू किया और चिकित्सा के क्षेत्र में चरक संहिता की देन भी भारत की ही है। उन्होंने युवओं को आव्हान किया कि संस्कारिक बनकर उच्च शिक्षा प्राप्त कर समाज का नाम रोशन करें तथा देश-प्रदेश के विकास में भागीदार बनें। 

 राज्य मंत्री ने कहा कि सामाजिक संस्थाऐं नशा मुक्ति एवं समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने के लिये भी आगे आयें जिससे नई पीढी को सही दिशा मिल सके। उन्होंने महापुरूषों से प्रेरणा लेते हुये कहा कि प्रत्येक युवा महापुरूषों के आचरणों को अपने जीवन में ढालने के साथ ही अपने परिजनों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करें। उन्होंने समारोह में उपस्थित गणमान्य नागरिकों का आव्हान किया कि वे युवाओं को शिक्षा प्रदान को प्राथमिकता में रखें क्योंकि शिक्षा का कोई विकल्प नहीं है। प्रतियोगित परीक्षाओं के लिये गॉव गॉव में जाग्रति लायें एवं क्षेत्र की प्रतिभाओं से प्रेरणा लेने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने बालिका शिक्षा को बढावा देने का आव्हान करते हुये कहा कि बालक-बालिका में भेदभाव दूर करते हुये समाज व्याप्त बंदिशों एवं कुरीतियों को छोडकर बालिका को शिक्षा प्रदान करवाने में सहयोगी बनें। 

 इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न कक्षाओं में उच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों, तकनीकी शिक्षा एवं प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने वाले युवाओं को प्रमाण पत्र व प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। गुर्जर विचार मंच की ओर से आयोजित सम्मान समारोह की अध्यक्षता एडवोकेट दिनेश सिंह सूपा ने की, अतिथि के रूप में सेवानिवृत आरपीएस परमाल सिंह, आरएएस अधिकारी पिंकी गुर्जर, विश्वेन्द्र सिंह, आयोजक अजयपाल दारापुरिया, उदयभान खटाना, कुलदीप सिंह, बन्टी धाऊ तथा ब्रज मावई सहित बडी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow