अलवर जिले के रामगढ क्षेत्र में धड़ल्ले से चल रहा है अवैध खनन:प्रशासन की कार्यवाही का इंतजार

Jan 19, 2024 - 09:23
 0
अलवर जिले के रामगढ क्षेत्र में धड़ल्ले से चल रहा है अवैध खनन:प्रशासन की कार्यवाही का इंतजार

रामगढ /अलवर / राधेश्याम गेरा 

अवैध खनन माफियाओं द्वारा हैवी ब्लास्टिंग से ग्रामीणों में भय माहौल । धड़ल्ले से चल रहा है अवैध खनन।

एनजीटी व राज्य सरकार कि रोक के बावजूद भी दिन में भी खुले आम चल रहा है अवैध खनन का कारोबार ।

ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशासन जैसे ही कार्यवाही करने के लिए जैसे ही पहुंचता है तो उससे पहले ही खनन माफियाओं को सूचना मिल जाती है । उस समय प्लांट पर चलने वाली मशीनें और अवैध खनन को बंद कर देते हैं जैसे ही अधिकारी खाना पूर्ति कर निकलते हैं उसके बाद प्लांट पूर्व की भांति धड़ल्ले से फिर चालू हो जाते हैं। खनन माफियाओं ने पहाड़ों में ब्लास्टिंग और खनन कर दो सौ से चार सौ फुट नीचे पाताल का पानी तक निकाल दिया लेकिन जिम्मेदार अधिकारी कार्यवाही के नाम पर चुप्पी साधे बैठे हैं ।

एक तरफ सरकार तो सरकार 15 दिवसीय अभियान चलाकर खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने का दावा करती है वहीं दूसरी तरफ खनन माफिया बेखौफ होकर सरकार के आदेशों की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं यह दृश्य देखने को मिला जिसमें एनजीटी में सरकार के आदेशों की खुलेआम धज्जियां उड़ती नजर आई खनन माफिया बेखौफ होकर खुलेआम हैवी ब्लास्टिंग कर खनन करते हुए पोकलैंड की मदद से डंपरों को भरते नजर आए। तो दूसरी तरफ ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध खनन की बजरी और चेजा पत्थर के ट्रेक्टर धड़ल्ले से तेज गति से निकलते रहते हैं। जिन्हें सामने से आने वाले वाहनों की भी परवाह नहीं रहती।
इस बारे में तहसीलदार धीरेन्द्र कर्दम से बात की तो उन्होंने बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देश अनुसार तहसीलदार की अध्यक्षता में माइंस विभाग, पुलिस और राजस्व विभाग की टीम गठित कर हमने मांदला, पूठी और ललावंडी गांव में किए जा रहे खनन का निरीक्षण किया । जिसमें हमने देखा कि यंहा जो खनन किया जा रहा है वह दी गई लीज सीमा के अंदर है या उससे बाहर भी किया जा रहा है जिसमें पाया कि खनन के बाद जो भंडारण किया जा रहा है वह लीज से हटकर बाहर किया गया है जो कि अवैध है हमने माइंस विभाग को लिखित में सूचित कर दिया है अब जो भी कार्यवाही के आदेश आऐंगे उस पर अमल किया जाएगा और यदि लीज धारक अपनी कोई बात रखना चाहते हैं तो वह हमें लिखित रूप से दे सकते हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................