राज्य सरकार से सकारात्मक वार्ता उपरान्त ,आमरण अनशन को समाप्त किया गया

Feb 6, 2024 - 20:26
Feb 7, 2024 - 08:01
 0
राज्य सरकार से सकारात्मक वार्ता उपरान्त ,आमरण अनशन को समाप्त किया गया

जयचोली में तहसीलदार, नायब तहसीलदार ने जूस पिलाकर कराया अनशन समाप्त

भरतपुर/ जयपुर 6 फरवरी 2024, मंगलवार/

राज्य सरकार द्वारा गठित चार सदस्यों की कमेटी एवं भरतपुर धौलपुर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक नेम सिंह फौजदार के नेतृत्व में आठ सदस्यों की कमेटी के बीच सोमवार को वार्ता हुई। राज्य सरकार की तरफ से मंत्री कन्हैयालाल चौधरी, मंत्री अविनाश गहलोत, गृह सचिव आनंद कुमार, प्रमुख सचिव कार्मिक विभाग हेमंत गेरा ने भाग लिया। 

मंगलवार को जयपुर के विद्युत भवन में राज्य सरकार की कमेटी और भरतपुर धौलपुर आरक्षण संघर्ष समिति ने मिलकर संयुक्त पत्रकार वार्ता की । जिसमें राज्य सरकार की कमेटी ने कहा कि 3 दिन के अंदर राज्य सरकार केंद्र सरकार से बात करेगी और राष्ट्रीय अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के मंत्री सहित सचिव से भी बात करेगी । राज्य सरकार द्वारा भरतपुर धौलपुर जिलो के जाटों को केंद्र की ओबीसी में आरक्षण देने के लिए वर्ष 2020 में राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार को चिट्ठी भेज दी गई है । अब इस बात की तहकीकात की जाएगी कि आरक्षण कहां रुका हुआ है और यदि राज्य सरकार द्वारा भेजी गई तथ्यात्मक रिपोर्ट में और कोई संशोधन करना है तो वह हम करेंगे । 

भरतपुर धौलपुर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक नेम सिंह फौजदार ने गाँव जयचोली पहुँच कर कहा कि हम पहले ही तय कर चुके हैं कि जब तक आरक्षण नहीं मिलेगा तब तक हमारा महापडाव जारी रहेगा राज्य सरकार ने हमको वार्ता के लिए बुलाया था । राज्य सरकार द्वारा गठित कमेटी के सदस्यों ने हमको लिखित में आश्वासन दिया है कि तीन दिन के अंदर केंद्र सरकार से वार्ता होगी और आरक्षण कहां रुका हुआ है उस पर काम किया जाएगा । 3 दिन के अंदर राज्य सरकार की कमेटी और जाट कमेटी दिल्ली जाएगी और केंद्र सरकार की कमेटी के साथ आरक्षण की प्रक्रिया पर बात करेगी। सरकार ने हमको आश्वासन दिया है कि आरक्षण रुकने के क्या कारण रहे हैं और क्या तकनीकी पेच रहा है उस पर काम किया जाएगा खासकर यदि कुछ संशोधन करना है तो उसको भी किया जाएगा । इसके उपरान्त अनशन कर रहे अनशणकारियों ने सर्वसम्मति से आमरण अनशन को समाप्त करने का निर्णय लिया।जिला प्रशासन की तरफ से तहसीलदार,नायब तहसीलदार उच्चैन एवं एसएचओ उच्चैन ने अनशनकारियों को जूस पिलाया जिसके बाद आमरण अनशन को समाप्त किया गया।  फौजदार ने बताया कि गांव जयचोली में शांतिपूर्वक महापड़ाव को जारी रखा जायेगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow