झील का वाडा कैला देवी लक्खी मेले का आयोजन 23 अप्रैल तक

Apr 9, 2024 - 18:53
Apr 9, 2024 - 22:04
 0
झील का वाडा कैला देवी लक्खी मेले का आयोजन 23 अप्रैल तक

जिला कलक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक ने घट स्थापना कर किया शुभारम्भ

भरतपुर, 09 अप्रैल। कैला देवी लक्खी मेला झील का बाडा का मंगलवार को जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव एवं जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने मंदिर परिसर में विधि-विधान से घटस्थापना कर शुभारम्भ किया तथा मां कैला देवी के दर्शन कर प्रदेश एवं जिले की खुशहाली की कामना की। आचार्य धरणीधर के नेतृत्व में 11 पंडितों ने विधि-विधान से पूजा आर्चना करवाई। 

 जिला कलक्टर ने मेला आयोजन की तैयारियों का जायजा लिया तथा देवस्थान विभाग एवं स्थानीय ग्राम पंचायत को सफल मेला आयोजन के लिए आवश्यक तैयारियां गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेले में प्रदेश के साथ-साथ आसपास के राज्यों के श्रद्धालु भी बड़ी संख्या में आते हैं, ऐसे में छाया, पानी जैसी मूलभूत आवश्यकताओं के साथ पैदल यात्रियों के लिए भी ग्राम पंचायतों के सहयोग से सुविधाएं प्रदान करें। उन्होंने मंदिर परिसर में यात्रियों के मंदिर दर्शन के समय भीड़ मेनेजमेंट की व्यवस्था का अवलोकन कर गर्मी के मौसम को देखते हुए छाया, पानी की व्यवस्था कर अनावश्यक भीड़ जमा नहीं होने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान खाद्य पदार्थों की बिक्री की जांच कर गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए तथा श्रद्धालुओं को उचित दरों पर सामग्री मिल सके इसके लिए व्यापारियों को प्रेरित किया जाये। 

जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को सुरक्षात्मक दृष्टि से सभी मार्गों पर ग्राम पंचायत एवं स्थानीय पुलिस मिलकर व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने मंदिर में श्रद्धालुओं की लम्बी कतार नहीं होने देने तथा मेला अवधि में सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने पवित्र कुण्ड में श्रद्धालुओं के स्नान के समय अधिक गहराई में नहीं जाने देने तथा सुरक्षात्मक दृष्टि से आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिये। 

सहायक आयुक्त देवस्थान विभाग केके खण्डेलवाल ने बताया कि कैला देवी लक्खी मेला 7 से 23 अप्रेल तक आयोजित किया जायेगा जिसमें राजस्थान सहित समीपवर्ती प्रदेशों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आयेंगे। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए मंदिर में आवश्यक व्यवस्थाऐं बढाई गई हैं। पवित्र कुण्ड की साफ-सफाई एवं शुद्धता के लिए राख, मालाऐं एवं पुरानी मूर्तियों के विसर्जन को प्रतिबंधित किया गया है। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी बयाना राजीव शर्मा सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow