मुख्यमंत्री जल स्वावलबन अभियान की समीक्षा बैठक

May 9, 2024 - 05:32
May 9, 2024 - 10:59
 0
मुख्यमंत्री जल स्वावलबन अभियान की समीक्षा बैठक

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन के कार्यों को वर्षा पूर्व पूरे कराना सुनिश्चित करें - जिला कलक्टर

भरतपुर मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान-2.0 की जिला स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक बुधवार को जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई जिसमें स्वीकृत सभी कार्यों को गुणवत्ता के साथ वर्षा पूर्व गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराने के निर्देश दिये। 

 जिला कलक्टर ने कहा कि वर्षाकाल से पूर्व अधिक से अधिक जल संरक्षण एवं जल संग्रहण के कार्यो को पूर्ण कराने के लिए अधिकारी प्रभावी मॉनिटरिंग करें। उन्होंने राज्य मद में बजट उपलब्ध होने पर मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान अन्तर्गत कार्यो की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति समय पर जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि महानरेगा घटक अन्तर्गत लिये गये कार्यो की समय पर स्वीकृति जारी कराने के साथ गुणवत्ता भी सुनिश्चित की जाये। उन्होंने जिले में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अन्तर्गत स्वीकृत 151 कार्यो को भी वर्षाकाल से पूर्व पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आने वाली बरसात में प्रत्येक परिवार एक पौधा लगाकर उसकी देखभाल करें इसके लिए लोगों को प्रेरित कर अभी से प्लान तैयार करें। उन्होंने अभियान के तहत जलस्त्रोतों में मिट्टी की सफाई एवं संरक्षण कार्यों को हाथ में लेने की आवश्यकता बताई।

 जलग्रहण विकास एवं भू-संरक्षण विभाग के अधीक्षण अभियंता अशोक कुमार अम्बेश द्वारा पीपीटी के माध्यम से मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान-2.0 की प्रगति के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान-2.0 में भरतपुर जिले के 7 ब्लॉक एवं डीग जिले के 5 ब्लॉक की 71 ग्राम पंचायतों के 221 ग्रामों को सम्मिलित किया गया है। जिनमें वर्षा जल संग्रहण ढॉचे, एनीकट, फॉर्म पॉण्ड, एमपीटी, पीटी, मेडबंदी, पोखर, तालाब, पाईपलाईन, ड्रिप एवं वृक्षारोपण आदि के 4081 कार्य राशि रूपये 73.00 करोड के लिये गये हैं। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत राज्य मद, विभागीय मद एवं महानरेगा के कार्यो को स्वीकृत कराकर वर्षा पूर्व जल संरक्षण के कार्यो को पूर्ण कराया जाना है। 

 इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद डॉ0 वीरेन्द्रसिंह, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी शैलेन्द्रसिंह, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी मनोहरसिंह, अधीक्षण अभियंता जल संसाधन देवीसिंह बेनीवाल, अधिशाषी अभियंता सुरेन्द्र तिवारी, अधिशाषी अभियंता करतारसिंह सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

--00--

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow